बुधवार, अप्रैल 24, 2024
बुधवार, अप्रैल 24, 2024

होमहिंदीक्या CAB के विरोध प्रदर्शन में जलाया गया उपमुख्यमंत्री का घर? जानिए...

क्या CAB के विरोध प्रदर्शन में जलाया गया उपमुख्यमंत्री का घर? जानिए क्या है वायरल दावे का सच

Claim:

CAB और NRC की बर्बादी। डिप्टी सीएम के घर को जला दिया गया है और असम से लेकर पश्चिम बंगाल तक प्रदर्शन चल रहा है। #AssamRejectsCAB #IndiaAgainstCAB

Verification: 

नागरिकता संशोधन अधिनियम बिल (CAB) पास होने के बाद से दिल्ली, असम, पश्चिम बंगाल और अलीगढ़ में लगातार लोग इस बिल का विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन राज्यों में बेहद तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। इसके साथ ही विश्नविद्यालय परिसरों से भी विरोध की आवाज़े आई हैं।

राज्यों में पिछले चार दिनों से इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं। इस सबके बाद से सोशल मीडिया पर इससे विरोध से सम्बंधित कई तस्वीरें और वीडियो साझा हो रही है। फेसबुक पर हमें एक वीडियो मिली है और वायरल वीडियो में एक मुस्लिम शख्स को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि अरुणाचल प्रदेश मे डिप्टी सीएम का घर जला दिया गया है और सीएम के घर का घेराव कर खतरनाक प्रदर्शन कर रहे हैं। असम में आग लग रही है और बंगाल में फैल रही है। मोदी-अमित शाह ने हिंदू मुस्लिम को लड़वाया था और अब हिंदू-हिंदू लड़ा दिए हैं। ये है CAB और NRC बिल की शुरुआत देखो और अब आगे-आगे देखो क्या होगा।  

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने फेसबुक पर वायरल हो रही वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Economic Times और Indian Express का लेख मिला। लेख पढ़ने के बाद पता चला कि फेसबुक पर वायरल हो रही वीडियो 24 फरवरी, 2019 की है। दरअसल यह वीडियो उस दौरान की है जब अरूणाचल प्रदेश में स्थायी निवास प्रमाण पत्र (Permanent Residence Certificate Row) का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने उप मुख्यमंत्री चौना मेन के घर को फूंक दिया था। ऐसा करने का कारण केवल यह था कि पुलिस की गोलाबारी में एक शख्स की मौत हो गई थी, जिसके चलते लोगों में राज्य सरकार के खिलाफ गुस्सा और अशांति थी।

देखा जा सकता है कि ANI ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से वायरल वीडियो को शेयर किया था।

YouTube खंगालने पर हमें NDTV का एक वीडियो मिला। खोज के दौरान हमने पाया कि अरुणाचल प्रदेश के डिप्टी सीएम का आवास CAG और NRC के विरोध में नहीं जलाया गया था बल्कि स्थायी निवास प्रमाण पत्र (Permanent Residence Certificate Row) के दौरान हुआ था। 

हमारी पड़ताल में हमने फेसबुक पर वायरल हो रही वीडियो का वर्तमान समय में हो रहे प्रदर्शन से कोई ताल्लुक नहीं है।

Tools Used:

  • Google Keywords Search
  • Google Reverse Image Search
  • YouTube Search
  • InVID

Result: Misleading  

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular