बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमहिंदीघाटी से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद भ्रामक दावे के साथ...

घाटी से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रही कई पुरानी तस्वीरें, शेयर करने से पहले पढ़ें पूरी खबर

Claim

क्या यही है घाटी की असली तस्वीर? कुछ तस्वीरों के साथ कश्मीर के बारे में इसी तरह का सवाल सोशल मीडिया में शेयर हो रहा है। 

Verification

ट्विटर पर वायरल हो रही कुछ तस्वीरें, जिनमें दावा किया जा रहा है कि “क्या यही है घाटी की असली तस्वीर”? कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद सोशल मीडिया पर अलग-अलग दावों के साथ कई खबरें शेयर की जा रही है।

वायरल तस्वीर को खंगाला तो हमें Reuters Pictures और The Daily Herald का एक लेख मिला जिसकी मदद से हमें वायरल तस्वीर के बारे में जानकारी मिली। ट्विटर पर वायरल हो रही तस्वीर जिसमें आपको नज़र आ रहा होगा कि एक मरीज जो बहुत बुरी तरह से ज़ख्मी है वह अस्पताल के बिस्तर पर उलटा पड़ा है।

इस लेख की मदद से हमें एक बड़ी जानकारी हासिल हुई। वायरल तस्वीर अगस्त 2016 की है। जो Reuters के एक कैमरामैन द्वारा ली गई है। यह पूरा मामला बुरहान वानी को फांसी होने के बाद का है जिसके बाद कश्मीर में दंगा हुआ। इस दंगे में हजारों लोग घायल भी हुए थे और एक शख्स की मौत भी हुई थी। जिसके बाद इंडियन आर्मी ने माफी भी मांगी थी।

खोज के दौरान हमें Truthbykbaig का एक लेख मिला जहां पर सभी वायरल तस्वीरें प्राप्त हो गई।

ट्विटर पर भ्रामक दावे के साथ इन तस्वीरों को शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीर में दिख रही महिला जिसके मुंह पर गन फायर के कई निशान है। यह तस्वीर भारत की नहीं बल्कि फिलिस्तीन (Palestine) की है। जो अभी की नहीं बल्कि साल 2017 की है। जिसकी जानकारी हमें India Today के एक लेख से मिली। 

यहाँ देखा जा सकता है कि ट्विटर पर अलग-अलग दावों के साथ भ्रामक तस्वीरें शेयर की जा रही हैं। 

हमारी पड़ताल ने इस खबर को गलत पाया, साथ ही वायरल हो रही तस्वीर अभी की नहीं है बल्कि अगस्त 2016 की है जिसको अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used

  • Google Reverse Image
  • Twitter Advanced search
  • Yandex

Result:

Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular