गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमहिंदीमंदी की मार झेल रहे ऑटोमोबाइल सेक्टर को लेकर सोशल मीडिया में...

मंदी की मार झेल रहे ऑटोमोबाइल सेक्टर को लेकर सोशल मीडिया में वायरल हुआ भ्रामक दावा

Claim:

ट्विटर पर एक आंकड़ा साझा किया गया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में नहीं है मंदी। 

Verification:

ट्विटर पर ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री को लेकर एक आंकड़ा साझा किया जा रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में मंदी नहीं है। 3 कारों का क्रेज बता रहा है कि ऑटोमोबाइल सेक्टर की मंदी का कारण इकोनॉमी नहीं। साथ ही कुछ गाड़ियों की कीमत, वेटिंग और बुकिंग को लेकर दावा किया जा रहा है।

ट्विटर पर साझा किए जा रहे आंकडे को जब हमने खंगाला तो कुछ अलग-अलग जानकारियां प्राप्त हुई।

पहला दावा MG Hector गाड़ी को लेकर किया गया है। जिसमें कहा गया है कि इस गाड़ी की कीमत 20 लाख रुपए तक है और इसकी वेटिंग 7-8 महीने है। यहाँ तक इसकी बुकिंग 50 हजार हो गई है। इस आंकड़े को खंगालने पर हमें Business-standard.com का एक लेख मिला।

लेख के मुताबिक MG Hector, 2019 के लिए अपनी सभी गाड़ियों को बेच चुका है और नई बुकिंग अस्थाई रूप से बंद कर दी गई है। लेख से पता चला कि MG Hector को लॉचिंग के दौरान ही 21,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी थी।

ट्विटर पर दूसरा दावा किया गया है कि Kia Seltos की कीमत 15 लाख रूपए तक है जिसकी वेटिंग 8 महीने है। इस गाड़ी को अब तक 25 हजार बुकिंग मिल चुकी है। वायरल आंकड़े को खंगालने पर हमें India Today का लेख मिला जहां पता चला कि Kia Seltos की शुरुआती कीमत Hyundai Creta से कम है। लेकिन Kia Seltos को अब तक 32,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है।

वायरल सन्देश में आखिरी दावा किया गया है कि Hyundai Venue SUV की कीमत 12 लाख रूपए है और वेटिंग 6 महीने है। वहीं इस गाड़ी को अब तक 50 हजार बुकिंग मिल चुकी है। वायरल आंकड़े को खंगालने पर हमें CarDekho और Overdrive का लेख मिला जिसकी मदद से हमने जाना कि Hyundai Venue SUV  को 20,000 से ज्यादा बुकिंग मिली है। जबकि Hyundai Venue SUV सबसे लंबे समय तक प्रतीक्षा कर रही है लेकिन इस गाड़ी की वेटिंग 3 महीने से ज्यादा नहीं है।

ट्विटर पर साझा किए गए आंकड़े हमारी पड़ताल में भ्रामक साबित हुए।

Tools Used

  • Google Search

Result: Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular