सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या राशन कार्ड धारकों को केंद्र सरकार 2,500 रूपए प्रतिमाह...

Fact Check: क्या राशन कार्ड धारकों को केंद्र सरकार 2,500 रूपए प्रतिमाह दे रही है? यहां जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
राशन कार्ड धारकों को केंद्र सरकार दे रही 2,500 रूपए प्रतिमाह।
Fact
केंद्र सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह 2,500 रूपए दिए जाने का दावा फ़र्ज़ी है।

26 मार्च 2024 को ‘आपके गुरु’ नामक इंस्टाग्राम अकाउंट से एक पोस्ट के जरिए दावा किया गया है कि केंद्र सरकार सभी राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह 2,500 रूपए दे रही है। पोस्ट के साथ एक वीडियो शेयर किया गया है। वीडियो की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की क्लिप जोड़ी गयी है, जहाँ वे कहते हैं कि ”अगर आपके पास आधार नंबर नहीं है तो आप आवेदन कर सकते हैं।” इसके बाद वीडियो में वॉइस ओवर के जरिये कहा जाता है कि ”क्या आप भी सोच रहे हैं कि मोदी जी कहाँ आवेदन के लिए कह रहे हैं, तो मैं आपको बता दूँ कि अब सरकार राशन कार्ड धारकों को 2,500 रूपए देने जा रही है, जिसके लिए यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो भी आवेदन कर पाएंगे।” वीडियो में आगे कहा जाता है कि ”इस योजना का लाभ लेने के लिए ‘crypto pur’ वेबसाइट पर जाकर दिए गए लिंक पर आवेदन करें। बैंक अकाउंट नंबर डालें और पैसे आने शुरू हो जाएंगे।”

पोस्ट के कैप्शन में लिखा है कि ”अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आपको ₹2500 हर महीने मिलेंगे।” पोस्ट का आर्काइव यहां देखें।

Courtesy: Instagram/@aapkeguruji.in

Fact Check/Verification

इस दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने कीवर्ड सर्च से केंद्र सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह 2,500 रूपए देने के ऐलान से जुड़ी जानकारी को खोजा। लेकिन इसके परिणाम में हमें इस दावे को सत्यापित करती कोई भी जानकारी नहीं मिली।

अब हमने ‘crypto pur’ वेबसाइट को खंगाला, जहां राशन कार्ड योजना पर लिखे लेख में लोगों को इस योजना का नाम, पात्रता और लाभ के बारे में बताया गया है।

Screengrab from the website of Crypto pur

लेख के अंत में कहा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा अभी इस योजना का ऐलान हुआ है और योजना का लागू होना बाकी है।

Screengrab from the website of Crypto pur

पड़ताल में आगे हमने दावे के साथ शेयर की गयी cryptopur वेबसाइट को स्कैम डिटेक्टर पर चेक किया। जांच में हमने पाया कि इस वेबसाइट का संबंध क्रिप्टोकरेंसी उद्योग से है।

Courtesy: Scam Detector

जांच में आगे हमने पोस्ट में मौजूद पीएम मोदी के वीडियो को कीफ्रेम्स में बदला। कीफ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमने पाया कि यह क्लिप 24 फरवरी 2019 की है। यह वीडियो गोरखपुर, उत्तर प्रदेश का है, जहाँ प्रधानमंत्री ‘पीएम किसान सम्मान योजना’ की घोषणा कर रहे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री ने किसी ‘राशन कार्ड हेल्प’ नामक योजना का ऐलान नहीं किया था।

Courtesy: YT/PMO India

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि कि केंद्र सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह 2,500 रूपए नहीं दिए जा रहे हैं। वायरल दावा फर्जी है।

Result: False

Sources
Video posted on 24th February 2019 on Official Youtube channel of PMO India.
Scam Detector.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular