शुक्रवार, जून 21, 2024
शुक्रवार, जून 21, 2024

होमहिंदीबच्चा चोरी को लेकर WhatsApp पर भ्रामक तरीके से फैलाया जा रहा...

बच्चा चोरी को लेकर WhatsApp पर भ्रामक तरीके से फैलाया जा रहा है गोरखपुर SP का वीडियो

Claim

बच्चा चोरी गिरोह को लेकर गोरखपुर पुलिस द्वारा जारी की गई एडवाइज़री।

Fact-Checking/Verification

Newschecker को व्हाट्सएप पर फैक्ट चेक के लिए एक वीडियो भेजा गया है। वीडियो में एक पुलिस अधिकारी को कुछ कहते हुए देखा जा सकता है साथ ही वीडियो में आवाज़ सुनाई दे रही है जो पुलिस अधिकारी की नहीं लग रही बल्कि ऐसा लग रहा है कि कोई वॉइस ओवर चल रहा हो। ये वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किया जा चुका है।

gorakhpur child kidnapping

वीडियो के अंत में कहा गया है खबरदार जनहित में जारी, गोरखपुर पुलिस, इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है ‘ऐसे भिखारी बनकर बहुत लोग निकले हैं बच्चों को पकड़ने के लिए कृप्या आप सावधान रहें और अपने बच्चे को भी सावधान रखें क्योंकि हमारे इलाके में अभी बहुत सारे आदमी पकड़े गए हैं जैसे कि यह वीडियो देख रहे हैं। वीडियो में दिखाई दे रही दो तस्वीरों में से एक का फैक्ट चैक Newschecker द्वारा किया जा चुका है। जिसे आप यहां पढ़ सकते हैं।

कुछ टूल्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वीडियो को पड़ताल के दौरान खंगाला। खोज के दौरान हमने वीडियो को ध्यान से सुनने पर पाया की असल में इस वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है। वीडियो में ऊपर ‘गोरखपुर न्यूज’ लिखा हुआ है। पड़ताल के दौरान हमें Gorakhpur News का वीडियो मिला जो कि 24 अगस्त, 2019 को अपलोड किया गया था। 

YouTube पर मिले इस वीडियो को देखने के बाद हमने जाना कि एसपी सिटी डॉ कौस्तुब ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे बच्चा चोरी के मैसेज को गलत बताया है। वीडियो के आखिरी में SP कौस्तुब से एक रिपोर्टर ने इस मैसेज के बारे में पूछा तो एससी सीटी ने कहा कि “यह खबर बिल्कुल फर्जी है। यदि किसी को भी इस विषय पर अगर कोई भी जानकारी मिलती है तो पुलिस को सूचित करें”। गोरखपुर न्यूज़ के इस वीडियो के एक हिस्से को शेयर किया जा रहा है जो भ्रमित करने वाला है।

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा बच्चा चोरी के वीडियो में कोई सच्चाई नहीं है। लोगों को भ्रमित करने के लिए असली वीडियो का शुरु और अंत का भाग हटा कर इसे भेजा जा रहा है। 

Tools Used

  • Google Keywords Search
  • Reverse Image Search
  • YouTube Search 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular