गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमहिंदीराहुल गांधी के साथ मंच पर नजर आ रही लड़की नहीं है...

राहुल गांधी के साथ मंच पर नजर आ रही लड़की नहीं है जामिया की स्टूडेंट, भ्रामक दावा वायरल

Claim:

राहुल गांधी के साथ ये वही जिहादिन है जो कल सुरक्षाबलों पर पथराव कर रहे दंगाई को बचा रही थी और भद्दी-भद्दी गालियां दे रही थी। राहुल के साथ इसका फोटो देखकर एक बात साफ हो गई है कि ये दंगे पूर्ण रूप से सुनियोजित तरीके से कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की मिलीभगत से हुआ है। आज पूरा देश देख रहा है कि कितने गद्दार भरे पड़े हैं हमारे बीच में। 

Verification:

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर राजधानी दिल्ली समेत कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। दिल्ली की जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी और उसके आस-पास के ईलाकों में रविवार को हिंसक झड़प हुई थी। जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय के पास न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी में पुलिस के साथ झड़प हो गई थी। इसमें प्रदर्शनकारियों ने 2 पुलिस वाहनों और 4 डीटीसी बसों को आग लगी दी थी। इस झड़प में कई लोग घायल हुए हैं। सोशल मीडिया पर हर जगह जामिया के छात्रों की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। जिसमें एक लड़की की तस्वीर भी तेजी से शेयर हो रही है। वायरल तस्वीर में नज़र आ रही छात्रा अपना और अपने दोस्तों का बचाव कर रही है।

इस हिंसक झड़प के बाद सोशल मीडिया पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की एक तस्वीर वायरल हो गई। वायरल तस्वीर में राहुल गांधी एक मुस्लिम लड़की के साथ नज़र आ रहे हैं। फेसबुक और ट्विटर पर वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी के साथ यह वही जिहादिन है जो कल सुरक्षाबलों पर पथराव कर दंगा मचा रही थी। 

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा वायरल तस्वीर को शेयर किया जा रहा है। 

कुछ कीवर्ड्स और टूल्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही राहुल गांधी की तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें News18 और जनसत्ता का लेख मिला। लेख पढ़ने के बाद हमने जाना कि वायरल तस्वीर में राहुल के साथ नज़र आ रही छात्रा का जामिया यूनिवर्सिटी से कोई ताल्लुक नहीं है। यह तस्वीर उस दौरान की है जब राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड गए थे। मौके पर मौजूद एक छात्रा ने कांग्रेस नेता का भाषण मलयालम में अनुवाद किया था। जिसके बाद से करुवराक्कुंडु के एक सरकारी उच्चतर माध्यमिक स्कूल की 11वीं कक्षा की छात्रा फातिमा सफा सुर्खियों का विषय बन गईं हैं। 

राहुल गांधी का ट्विटर हैंडल खंगालने पर हमने पाया कि कांग्रेस नेता ने अपने आधिकारिक हैंडल से भी फातिमा सफा का अनुवाद वाला वीडियो शेयर किया है।

YouTube पर कांग्रेस का आधिकारिक चैनल खंगालने पर हमें राहुल गांधी द्वारा 5 दिसंबर, 2019 को केरल में की गई रैली का वीडियो मिला। इस पूरे वीडियो को देखने पर वायरल तस्वीर की सच्चाई को देखा जा सकता है। 

अब बात करते हैं जामिया के हिंसक झड़प में वायरल हो रही छात्रा की तस्वीर के बारे में जो कि सोशल मीडिया पर लगातार शेयर हो रही है। जामिया छात्रों द्वारा प्रदर्शन में नज़र आ रही छात्रा का नाम आयशा रेन्ना है। पत्रकार बरखा दत्त ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से आयशा रेन्ना के साथ कुछ तस्वीरें साझा की जिसको यहां देखा जा सकता है। 

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही राहुल गांधी की तस्वीर को केरल के वायनाड का पाया है। तस्वीर में नज़र आ रही छात्रा का जामिया के हिसंक झड़प से कोई ताल्लुक नहीं है। लोगों को भ्रमित करने के लिए राहुल गांधी के साथ नज़र आ रही छात्रा की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used: 

  • Google Keywords Search
  • Google Reverse Image Search 
  • YouTube Search
  • Twitter Search

Result: Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular