शनिवार, नवम्बर 26, 2022
शनिवार, नवम्बर 26, 2022

होमहिंदीमोहाली में 8 साल पहले हुए प्रदर्शन की वीडियो क्लिप CAA विरोध...

मोहाली में 8 साल पहले हुए प्रदर्शन की वीडियो क्लिप CAA विरोध की बताकर की गई शेयर

Claim:

सिख के भेष में मुस्लिम युवक CAA के खिलाफ कर रहा है विरोध प्रदर्शन। 

Verification:

देश के कई राज्यों में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा है। विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार कर जेल में भी बंद किया था। सोशल मीडिया पर इससे संबंधित कई भ्रामक दावे भी किए जा रहे हैं। ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हो रही है। वायरल क्लिप में देखा जा सकता है कि एक पुलिसकर्मी एक सिख युवक की पगड़ी उतारते हुए उसको लेकर जाता है। दावा किया जा रहा है कि सिख के भेष में मुस्लिम युवक CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहा है। 

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा वायरल वीडियो को शेयर किया जा रहा  है। 

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो को YouTube पर खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Sikh Touch, sky news your videos का चैनल मिला। खोज के दौरान हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो 8 साल पुरानी यानि 29 और 31 मार्च, 2011 की है। फेसबुक और ट्विटर पर 8 साल पुरानी वीडियो को नागरिकता संशोधन कानून के विरोध प्रदर्शन का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने जानना चाहा कि आखिर 29 मार्च, 2011 को मोहाली में क्या हुआ था? पड़ताल के दौरान हमें Sikhnet.com और Indian Express का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि यह घटना मोहाली के पीसीए स्टेडियम के पास ग्रामीण पशु चिकित्सकों और पंजाब पुलिस के विरोध के बीच की है। भारत और पाकिस्तान के बीच मोहाली स्टेडियम में हाई-वोल्टेज आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सेमीफाइनल से ठीक 2 दिन पहले 28 मार्च, 2011 को विरोध प्रदर्शन हुआ था।

सैकड़ों की तादात में पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट विरोध कर रहे थे। वहीं सेवाओं की बहाली और नियमितीकरण की मांग को लेकर स्टेडियम की ओर मार्च करने लगे थे। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने का प्रयास किया था। उसी विरोध प्रदर्शन के वीडियो को CAA के विरोध प्रदर्शन का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

Violent protest puts security apparatus at PCA to test

Six policemen were among the 24 people who sustained multiple injuries in a clash between the retrenched rural veterinary pharmacists and the district police near PCA Stadium in Phase IX here on Monday afternoon. The condition of two of the inured is serious.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को हमारी पड़ताल में हमने मार्च, 2011 यानि 8 साल पुराना मोहाली, पंजाब का पाया है। सोशल मीडिया पर लोगो को भ्रमित करने के लिए ग्रामीण पशु चिकित्सकों के विरोध प्रदर्शन के वीडियो को नागरिकता संशोधन कानून का बताकर शेयर किया जा रहा है।  

Tools Used:

Google Keywords Search

Reverse Image Search

You Tube Search

Result: Old Video & Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular