शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: जैसलमेर में युवती के साथ जबरन शादी करने का पुराना...

Fact Check: जैसलमेर में युवती के साथ जबरन शादी करने का पुराना वीडियो फर्जी जातीय दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
जैसलमेर में उच्च जाति के व्यक्ति ने दलित लड़की का अपहरण कर उसके साथ जबरन शादी रचाई.

Fact
यह दावा गलत है. अभियुक्त और पीड़िता दोनों एक ही जाति से हैं.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति एक लड़की को जबरन गोद में उठाकर आग के फेरे लेता दिखाई दे रहा है. वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि जैसलमेर में दलित लड़की का अपहरण कर उच्च जाति के व्यक्ति ने उसके साथ जबरन शादी रचाई.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो क़रीब एक साल पुराना है. इस मामले में अभियुक्त और पीड़िता दोनों एक ही जाति से हैं. जैसलमेर पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों को भी गिरफ्तार किया था.

वायरल वीडियो क़रीब 6 सेकेंड का है. वीडियो में एक युवक एक लड़की को जबरन गोद में उठाकर उसके साथ अग्नि के फेरे लेता दिखाई दे रहा है. इस दौरान लड़की रोती और बिलखती हुई भी दिखाई दे रही है.

वीडियो को वायरल दावे वाले लंबे कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है, “उच्च जाति के व्यक्ति द्वारा एक दलित लड़की का अपहरण और जबरन विवाह. जैसलमेर के सांखला गांव में पुष्पेंद्र सिंह नाम के युवक ने 15-20 लोगों के साथ लड़की का किया अपहरण. लड़की को घर से जबरदस्ती उठाकर ले गए और फिर अग्नि को साक्षी मानकर जबरदस्ती फेरे ले लिए”.

Courtesy: X/sonaalsinghh

वायरल दावे से जुड़े अन्य पोस्ट्स को आप यहां, यहां और यहां देखें.

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें 7 जून 2023 को जैसलमेर पुलिस द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला.

Courtesy: X/JaisalmerPolice

जैसलमेर पुलिस ने अपने आधिकारिक X अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा था, “सोशल मिडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के सम्बंध में पुलिस थाना मोहनगढ़,जैसलमेर में प्रकरण दर्ज होकर मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है बालिका को परिजनों को सुपुर्द किया जा चुका है अन्य मुल्जिमान की गिरफ्तारी की जा रही है”.

इसके बाद हमने ऊपर मिली जानकारी के आधार पर गूगल सर्च किया. हमें दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर 5 जून 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में घटना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो भी मौजूद है.

 

Courtesy: Dainik Bhaskar

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, यह मामला जैसलमेर के मोहनगढ़ थाने के सांखला गांव का था. जहां बीते 1 जून 2023 को पुष्पेंद्र सिंह नाम के एक व्यक्ति ने अपने साथियों के साथ मिलकर एक युवती को उसके घर से अगवा कर लिया था. अगवा किए जाने के बाद एक सुनसान जगह पर पुष्पेंद्र सिंह ने लड़की को जबरदस्ती गोद में उठा लिया और घास जलाकर उसके फेरे लिए थे. इसके बाद आरोपियों ने युवती के परिजनों को कहीं और शादी नहीं करने की भी धमकी दी थी.

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए युवती और आरोपी पुष्पेंद्र सिंह को पकड़ लिया था. जिसके बाद पुलिस ने युवती को परिजनों को सौंप दिया था और मुख्य आरोपी पुष्पेंद्र सिंह को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था. रिपोर्ट में युवती की जाति राजपूत बताई गई है.

पड़ताल के दौरान हमें राजस्थान तक की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि युवती की सगाई पहले हाबुर गांव के युवक से हुई थी. लेकिन शादी से कुछ दिन पहले यह सगाई टूट गई थी और 12 जून 2023 को लड़की की शादी दूसरी जगह होने वाली थी. सगाई टूटने से नाराज हाबुर गांव के युवकों ने युवती का अपहरण कर दिया. जिसके बाद पुलिस ने युवती के पिता की शिकायत पर कार्रवाई की थी. इस दौरान पुलिस ने युवती और आरोपी को पकड़ने के बाद युवती को उसके परिजनों को सौंप दिया था.  

Courtesy: Rajasthan Tak

जांच में हमें एबीपी न्यूज़ की वेबसाइट पर भी 6 जून 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी बताया गया है कि मोहनगढ़ थाने के सांखला गांव की युवती की सगाई पुष्पेंद्र सिंह के साथ हुई थी. लेकिन किन्हीं कारणों के चलते युवती के परिजनों ने सगाई तोड़कर किसी अन्य जगह रिश्ता तय कर दिया था. जिसकी वजह से आरोपियों ने इस घटना को अंजाम दिया था.

Courtesy: ABP News

जांच के दौरान हमें लाइव हिंदुस्तान की वेबसाइट पर भी 8 जून 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में बताया गया है कि थाना मोहनगढ़ क्षेत्र में शादी की नियत से युवती का जबरन अपहरण करने के मामले में मुख्य आरोपी समेत चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था. साथ ही घटना में शामिल गाड़ी भी बरामद की गई थी.  

Courtesy: Live Hindustan

हमने अपनी जांच को पुख्ता बनाने के लिए मोहनगढ़ थाने के इंस्पेक्टर प्रेम प्रकाश से संपर्क किया. उन्होंने भी वायरल दावे का खंडन करते हुए कहा कि “आरोपी और पीड़िता दोनों ही राजपूत जाति से आते हैं. इस मामले में शिकायत दर्ज कर कार्रवाई भी की गई थी”.   

Conclusion         

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल दावा गलत है. इस घटना के पीड़िता और आरोपी दोनों का ताल्लुक राजपूत जाति से है. जैसलमेर पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया था.

Result: False

Our Sources
Tweet by Jaisalmer Police on 7th June 2023
Article Published by Dainik Bhaskar on 5th June 2023
Article Published by Rajasthan Tak on 3rd June 2023
Article Published by ABP News on 6th June 2023
Article Published by Live Hindustan on 8th June 2023
Telephonic Conversation with Mohangarh Inspector

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular