बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमहिंदीWEEKEND WRAP: इस हफ़्ते किन-किन फ़ेक ख़बरों से भरा रहा सोशल मीडिया,...

WEEKEND WRAP: इस हफ़्ते किन-किन फ़ेक ख़बरों से भरा रहा सोशल मीडिया, पढ़ें

इमरान खान से लेकर शिवराज सिंह चौहान तक फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा कौन-सी फेक ख़बरें सुर्खियों में रहीं जिन्हें आपने सच समझा। 

1. जब प्राइम टाइम पर दिखाई गई इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी के आइने में दिखने की ख़बर

ANI समेत तमाम मेनस्ट्रीम मीडिया न्यूज़ चैनल पर ये ख़बर बकायदा स्पेशल प्रोग्राम के जरिए दिखाई गई। 28 सितंबर को शेयर की गई इस ख़बर में बताया गया था कि पाकिस्तान की प्रथम महिला बुशरा बीबी का चेहरा आईने में नहीं दिखता।

हालांकि जिस चैनल के स्क्रीनशॉट को इस ख़बर के साथ चलाया गया उसी चैनल ने इसे फेक करार दिया और बताया कि उनके लोगो का ग़लत इस्तेमाल किया गया है और वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फोटोशॉप किया गया है।

2. डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर वायरल हुआ महिला के साथ अश्लील हरकत करते हमशक्ल का वीडियो

यह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपिता की सर्टिफिकेट दे रहे हैं भक्तों खुशी से सर पटक रहे है।।
अश्लीलता के लिए खेद है।।

Retweet It #FatherofTheNation pic.twitter.com/SLVuVjGRVk

(@ShahFai93725067) September 28, 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत का Father of the Country बताने के बाद डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर शेयर किया गया एक अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया। जिसमें उन्हें एक महिला के साथ अश्लील हरकतें करते हुए देखा जा सकता है।

दरअसल वीडियो में दिख रहा शख्स अमेरिकी राष्ट्रपति नहीं बल्कि उनका हमशक्ल डेनिस ऐलन है। ये वीडियो 4 जून 2019 का है जब अमेरिकी राष्ट्रपति की पॉलिटिकल यात्रा के विरोध में लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर में प्रदर्शन किया गया था। ट्रम्प ने वर्षों पहले महिलाओं को लेकर भद्दे कमेंट किए थे और बताया था कि वे उनके अंगों को कैसे छूते हैं। उनकी यह रिकाॅर्डिंग लीक हुई थी। इसी संदर्भ में ट्रम्प विरोधी प्रदर्शन में उनके हमशक्ल द्वारा महिला को पकड़ते दिखाया गया।

3. जवाहरलाल नेहरू की उनकी भांजी के साथ ली गई तस्वीर को लेकर किए गए भ्रामक दावे

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की ये तस्वीर इंटरनेट पर छाई रहती है वो भी उनके चरित्र पर सवाल उठाते भ्रामक दावों के साथ। तस्वीर में उनके गाल चूमती महिला का नाम नयनतारा सहगल है, वह पंडित जवाहर लाल नेहरू की बहन विजयलक्ष्मी पंडित की बेटी हैं। ये तस्वीर उस वीडियो से ली गई है जब पंडित जवाहरलाल नेहरू 1955 में लंदन दौरे पर गए थे जिसमें उनके साथ उनकी पुत्री इंदिरा गांधी भी मौजूद थी। इस दौरे पर नेहरू का अभिवादन करने के लिए उनकी बहन और लंदन में तत्कालीन भारतीय उच्चायुक्त विजयलक्ष्मी पंडित मौजूद थीं।

4. ग्वाटेमाला में जलाई गई लड़की के वीडियो को भारत का बताकर किया गया शेयर

Just see the ugliest Face Of “Incredible India”Please Share pic.twitter.com/5kX5RrS8u9

— Kashif Ali (@Kashifa20230034) June 23, 2019

भीड़ द्वारा महिला को बेरहमी से पीटने के बाद जिंदा जला देने वाले इस वीडियो को भारत का बता कर सोशल मीडिया पर फैलाया गया। अलगअलग मौके पर साझा किए गए इस वीडियो को कभी मध्यप्रदेश में चर्च जाने की सज़ा का नाम दिया गया तो कभी शाइनिंग इंडिया के नाम पर तंज कसे गए। दरअसल ये वीडियो ग्वाटेमाला स्थित रियो ब्रावो गांव का है जहां साल 2015 में एक 16 साल की लडकी को एक 68 साल के टैक्सी ड्राइवर की हत्या में शामिल होने की वजह से भीड़ ने पीटा और जिंदा जलाकर मार डाला था।

5. शिवराज सिंह के हाथ पर प्लास्टर लगी तस्वीर की मिरर इमेज को किया गया वायरल

शिवराज सिंह चौहान के दाहिने हाथ पर चोट लगी है और इसपर प्लास्टर किया गया है। किसी ने भ्रम फैलाने के लिए उनकी एक तस्वीर का एंगल बदलकर इसे इस दावे के साथ शेयर किया कि शिवराज सिंह चोट को लेकर नाटक कर रहे हैं।

6. न्यूज़ चैनलों ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के प्रमोशनल वीडियो को बताया हमले का सबूत

Indian Airforce published Airstrike Video Dekho Proof mange vaalo dekho ….. …#Balakot pic.twitter.com/6b4R0NhoEi

— Shashank Gupta (@Shashan16568742) October 4, 2019

4 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बालाकोट की कहानी बयां करता एक प्रमोशन वीडियो जारी किया गया। जिसमें बालाकोट हमले को कैसे अंजाम दिया गया इसका जिक्र है। इस प्रमोशनल वीडियो को देश के मेनस्ट्रीम न्यूज़ चैनलों ने ये कहकर चलाया कि भारतीय वायुसेना ने बालाकोट के सबूत पेश कर दिए हैं। जिसके बाद सोशल मीडिया पर इन चैनलों को ट्रोल का शिकार होना पड़ा।

फेक ख़बरों और तस्वीरों को पहचानना बेहद आसान है, जरूरत है तो बस थोड़ा-सा जागरुक रहने की। फेक न्यूज से लड़ने के लिए हमारा साथ दें। Newschecker सोशल मीडिया पर भी मौजूद हैं, फेक न्यूज़ से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए हमें टैग करें।

फेसबुक के लिए: Newschecker @Facebook

ट्विटर के लिए: Newschecker @Twitter

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular