रविवार, सितम्बर 1, 2024
रविवार, सितम्बर 1, 2024

होमFact CheckFact Check: बांग्लादेश के एक होटल में लगाई गई आग का वीडियो...

Fact Check: बांग्लादेश के एक होटल में लगाई गई आग का वीडियो हिंदू मंदिर का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
बांग्लादेश के हिंदू मंदिर में लगाई गई आग का वीडियो।
Fact
यह वीडियो बांग्लादेश के मंदिर का नहीं, बल्कि ‘राज प्रसाद रेस्तरां और रिज़ॉर्ट’ नामक होटल में लगाई गई आग का है।

बांग्लादेश में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के वंशजों को मिलने वाले आरक्षण के खिलाफ शुरू हुआ छात्रों का प्रदर्शन इतना बढ़ गया कि 5 अगस्त, 2024 को बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर देश छोड़कर भागना पड़ा। बांग्लादेश में हो रही हिंसा में अल्पसंख्यकों और पुरानी सरकार के समर्थकों पर हमले की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं।

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो बांग्लादेश के हिंदू मंदिर में लगाई गई आग का बताकर वायरल हो रहा है।

Courtesy: Instagram/@gyanveerbns

पढ़ें: Fact Check: क्या बांग्लादेशी प्रदर्शनकारियों ने हिन्दू क्रिकेटर लिटन दास के घर में लगाई आग? जानें सच

Fact Check/Verification

दावे की पड़ताल के लिए हमने वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान हमें 5 अगस्त 2024 को बांग्लादेश के एक प्रमुख अख़बार कालबेला द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में वीडियो का दृश्य नज़र आया। रिपोर्ट में बताया गया है कि बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा इस्तीफा देकर देश से भागने के बाद सतखिरा जिले में निकले जुलूस के दौरान विभिन्न स्थानों पर तोड़फोड़ और आगजनी हुई थी। शेख हसीना के इस्तीफा देने और देश छोड़ने की खबर के बाद प्रदर्शनकारियों ने दोपहर के समय सतखिरा में खुशी का जुलूस निकाला और शहर के विभिन्न स्थानों और अवामी लीग के नेताओं और कार्यकर्ताओं के घरों में तोड़फोड़ और आगजनी की। इस दौरान एक जिला जेल पर भी हमला होने की जानकारी दी गई है। रिपोर्ट से इतना स्पष्ट होता है कि यह घटना सतखिरा जिले की है। रिपोर्ट में कहीं भी मंदिर में आग लगाने की जानकारी नहीं दी गई है।

जांच में आगे हमें एचबी रीता नामक पत्रकार द्वारा किये गए पोस्ट में भी वायरल वीडियो का दृश्य नजर आया। फेसबुक पोस्ट में वायरल वीडियो को सतखिरा के कालारोआ में स्थित ‘राज प्रसाद’ नाम की एक कॉफी शॉप और होटल का बताया गया है।

इस जानकारी से संकेत लेकर संबंधित की-वर्ड सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो में नजर आ रही इमारत जैसी इमारत के साथ कई यूट्यूब वीडियो मिले। इन यूट्यूब वीडियो को यहाँ, यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है। करीब सात महीने पहले पोस्ट की गई इन वीडियो के कैप्शन में इसे ‘राज प्रसाद रेस्तरां कलारोआ, सतखिरा’ बताया गया है। वीडियो में दी गई जानकारी के अनुसार, राज प्रसाद के मालिक का नाम काजी शहजादा भाई है। दोनों इमारतों का मिलान करने पर यह स्पष्ट होता है कि ये एक ही इमारत है।

इमारत पर बांग्ला में लिखे नाम का गूगल की मदद से अनुवाद करने पर यह स्पष्ट होता है कि इसका नाम ‘राज प्रसाद रेस्तरां और रिसोर्ट’ ही है।

जांच के दौरान ‘राज प्रसाद रेस्तरां और रिसोर्ट’ का टूर वीडियो देखने से भी यह स्पष्ट हो जाता है कि अंदर भी कहीं मंदिर नहीं बना है।

पढ़ें: Fact Check: बेंगलुरु में महिला के साथ हुई हिंसा की तीन साल पुरानी तस्वीर बांग्लादेश में हिंदू महिला के यौन उत्पीड़न की बताकर वायरल

अब हमने ‘राज प्रसाद रेस्तरां कलारोआ, सतखिरा’ को गूगल मैप्स पर भी खोजा। फरवरी 2023 के कैप्चर में राज प्रसाद रेस्तरां निर्माणाधीन स्थिति में नजर आ रहा है।

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि बांग्लादेश में प्रदर्शन और हिंसा के बीच ‘राज प्रसाद रेस्तरां और रिज़ॉर्ट’ नामक होटल में लगाई गई आग का वीडियो, एक हिंदू मंदिर का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Result: False

Sources
Google Maps.
Google Translate
Report published by Kalbela on August 5, 2024.
Various Social Media Posts,

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular