मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
मंगलवार, अप्रैल 16, 2024

होमCoronavirusयूपी का नहीं है कोरोना टीके की जगह युवक को खाली इंजेक्शन...

यूपी का नहीं है कोरोना टीके की जगह युवक को खाली इंजेक्शन लगाए जाने का यह वायरल वीडियो

देश को कोरोना मुक्त करने के लिए ज्यादातर राज्य तेजी से टीकाकरण का अभियान चलाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी जंग में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी तेजी से टीकाकरण करने का दावा किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लक्ष्य रखा था कि एक महीने में 1 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। लेकिन उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने यह लक्ष्य नियत समय से 6 पहले ही पूरा कर लिया। जिसके बाद सीएम योगी ने 31 जुलाई 2021 तक पूरे प्रदेश को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया है। 

इसी क्रम में सोशल मीडिया पर टीकाकरण को लेकर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं। इन दिनों इसी से जुड़ा एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक औरत, इंजेक्शन को पैकेट से निकालती है और फिर उसमें बिना दवा भरे ही वहां बैठे शख्स को लगा देती है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है, “इस तरह से यूपी में लापरवाही से टीकाकरण किया जा रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर्स लिख रहे हैं, “नर्स ने इंजेक्शन में दवाई कब भरी, अगर किसी को दिखे तो जरूर बताएं। इसी तरह यूपी में टीकाकरण हो रहा है। जय हो योगी महाराज।” इसी दावे के साथ यूपी में चल रहे टीकाकरण पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए, हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट Jansatta की वेबसाइट पर मिली। जिसे 25 जून 2021 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं बल्कि बिहार के छपरा जिले का है। Dainik Jagran और Times Now Hindi ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने एक बार फिर से कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक और मीडिया रिपोर्ट NDTV की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, नर्स का नाम चंदा देवी है। वह बिहार के छपरा जिले में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी के तौर पर काम करती हैं। बिहार में टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई, तो वो उसका हिस्सा बनी हैं। इसी के तहत वो मासूमगंज शहरी स्वास्थ्य केंद्र में लोगों को टीका लगाने का काम करती थी। लेकिन लपारवाही का मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन्हें हटा दिया गया है। साथ ही इस पूरे मामले को लेकर विभाग द्वारा उनसे स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। जिस पर प्रतिक्रिया देते हुए चंदा देवी ने अपनी गलती को स्वीकार कर लिया है। साथ ही उनका कहना है कि यह उनकी मानवीय भूल थी। टीकाकरण के दौरान काफी भीड़ थी, जिसकी वजह से उनसे ये गलती हो गई। 

युवक को खाली इंजेक्शन

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट ABP News के यूट्यूब चैनल पर मिली। जिसे 25 जून 2021 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में उस शख्स से खास बातचीत की गई है, जिसे नर्स द्वारा खाली इंजेक्शन लगाया गया था। वीडियो में शख्स कहता हुआ नजर आता है, “मेरा नाम अजहर हुसैन है और मैं बिहार के छपरा जिले का रहने वाला हूं। जब मैं वैक्सीन लगवाने के लिए गया, तो मेरे दोस्त ने सोशल मीडिया पर डालने के लिए ये वीडियो बनाया था। जब हमने शाम को पूरा वीडियो ध्यान से देखा तो पाया कि नर्स ने इंजेक्शन में दवाई नहीं भरी है। जिसके बाद हमने ये वीडियो फेसबुक पर अपलोड कर दिया।

स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अभी तक देश में कुल 33,57,16,019 लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है। जबकि, उत्तर प्रदेश में अभी तक कुल 3,12,81,449 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और गुजरात के साथ-साथ उत्तर प्रदेश भी देश में तेजी से टीकाकरण करने वाले राज्यों में से एक है। टीकाकरण के मामले में भारत ने दुनिया के बड़े-बड़े देशों को भी पीछे छोड़ दिया है। बीते रविवार को वैक्सीनेशन का एक नया रिकॉर्ड बनाते हुए भारत दुनिया का सबसे ज्यादा टीकाकरण करने वाला देश बन गया।

Conclusion

हमारी पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। नर्स द्वारा युवक को खाली इंजेक्शन लगाने का वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, बल्कि बिहार के छपरा जिले का है। जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More :तमिलनाडु में मस्जिदों के मुकाबले मंदिरों से नहीं लिया जाता ज्यादा बिजली का बिल, फेक दावा हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: हवा भरा इंजेक्शन लगाने का ये वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश का है।
Claimed By: ABdul Azeem
Fact Check: False

Our Sources

 Health Ministry –https://www.mohfw.gov.in/

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=eL9BfQ-QmLI

Jansatta –https://www.jansatta.com/rajya/in-bihar-saran-nurse-injected-empty-injection-to-covid-19-vaccine-taker-video-goes-viral-as-administration-takes-action-against-her-news-and-updates/1754316/

NDTV –https://ndtv.in/zara-hatke/nurse-injected-an-empty-syringe-into-a-man-at-a-covid-vaccination-centre-in-chapra-see-viral-video-2472766


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular