सोमवार, जून 17, 2024
सोमवार, जून 17, 2024

होमCoronavirusपाकिस्तान में वेश्यालय पर छापे की पुरानी वीडियो क्लिप भारत में कोरोना...

पाकिस्तान में वेश्यालय पर छापे की पुरानी वीडियो क्लिप भारत में कोरोना संक्रमण से जोड़कर की गई शेयर

Claim:

लॉकडाउन में मुस्लिम महिलाओं को शॉपिंग करते हुए पकड़ा गया। 

जानिए क्या है वायरल दावा:

हमारे आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर पर एक यूज़र ने 3 मिनट 2 सेकेंड की एक वीडियो भेजी है और उसकी सत्यता की जांच के लिए आग्रह किया है। इस वीडियो में बुर्क़ा पहनी मुस्लिम महिलाओं सहित कुछ पुरूषों को एक इमारत की बालकनी से उतरते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि इस लॉकडाउन के बीच मुस्लिम महिलाओं को खरीदारी करते हुए पकड़ा गया है। पुलिस ने मालिक को बाहर कर शोरूम को बंद कर दिया था। लेकिन ये कुछ महिलाएं ऊपर स्टोर में छुप गई थी जो कि अब बालकनी से नीचे उतर रही हैं।

Verification:

चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुका है। वैश्विक महामारी के चलते देश में तीसरा लॉकडाउन 17 मई तक लागू किया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो को हमने खंगालना शुरू किया। देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को फेसबुक पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

वायरल वीडियो की सत्यता जानने के लिए सबसे पहले हमने वीडियो को ध्यान से सुना। 2 मिनट 11 सेकंड पर एक शख्स को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि ‘छापा पड़ा है भाई, FIA वालों का’। इसका मतलब है कि Federal Investigation Agency (FIA) ने वीडियो में नज़र आ रहे शोरूम पर छापा मारा था।  

FIA का क्या मतलब होता है? 

विकिपीडिया के अनुसार, Federal Investigation Agency (FIA) सीमा नियंत्रण, एक आपराधिक जांच, जवाबी खुफिया और पाकिस्तान के आंतरिक सचिव के नियंत्रण वाली  सुरक्षा एजेंसी है। यह संस्था आतंकवाद, जासूसी, संघीय अपराधों, तस्करी के साथ-साथ उल्लंघन और अन्य विशेष अपराधों के खिलाफ इनवेस्टिगेशन करती है। 

अब हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से YouTube खोजना आरंभ किया। पड़ताल के दौरान हमें Pakistan Current Affairs नामक चैनल पर अपलोड की गई एक वीडियो मिली। यह वीडियो 30 जून, 2015 को अपलोड की गई थी। वीडियो को बारीकी से देखने पर हमने पाया कि YouTube  पर अपलोड की गई वीडियो और सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो एक ही है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, “कराची के वेश्यालय में FIA की छापेमारी के बाद भाग रही सेक्स वर्कर्स। 

Google खोजने के दौरान हमें पाकिस्तान न्यूज़ चैनल ARY News की एक रिपोर्ट मिली। पड़ताल में हमने पाया कि पांच साल पहले अपलोड किए गए वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘कराची के वेश्यालय में FIA के छापे के बाद भागती हुई दिखी सेक्स वर्कर्स की एक्सक्लूसिव वीडियो को देखें’।

फेसबुक पर भी इस वीडियो को 13 जून, 2015 को जिबरान वाघानी नामक यूज़र ने अपलोड किया था।

https://www.facebook.com/jibran.waghani/videos/10152956043490669/?t=0

अपनी खोज के दौरान, हमने वायरल वीडियो को एक बार फिर ध्यान से देखा। वीडियो में नज़र आ रहे ‘Hot N Spicy’ नामक रेस्तरां का एक बोर्ड भी देखा। इसके अलावा ‘Zen Academy’ नामक पेंटिंग को भी दीवार पर देखा जा सकता है। पड़ताल के दौरान मिले सुरागों को हमने Google Maps पर खोजना आरंभ किया। खोज में हमने पाया कि ‘Hot N Spicy’ और ‘Zen Academy’ दोनों खड्डा मार्केट (Khadda Market) कराची, पाकिस्तान में है।

वायरल वीडियो को जिस स्थान पर शूट किया गया था, उसका सटीक स्थान यहां Google Street View में देखा जा सकता है। यहां नीचे वायरल वीडियो और Google Street View के बीच कई सामानताएं हैं। 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि यह वीडियो पाकिस्तान के कराची का है। जिस इमारत की बालकनी से पुरूषों और महिलाओं को कूदते हुए दिखाया गया है वह साल 2015 की वीडियो है। वायरल वीडियो का कोरोना वायरस या भारत से कोई लेना-देना नहीं है। 

Tools Used:

Google Search

YouTube Search

Media reports

Facebook Search

Google Maps

Google Street View

Result- Misleading

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: check this @newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular