बुधवार, जून 19, 2024
बुधवार, जून 19, 2024

होमFact Checkक्या बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय ने किया हिरण का शिकार? बांग्लादेश की...

क्या बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय ने किया हिरण का शिकार? बांग्लादेश की वीडियो क्लिप गलत दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक शख्स हिरण का शिकार करता हुआ नजर आ रहा है। वीडियो में मौजूद शख्स बंदूक से हिरण के झुंड पर गोली चलाता है। जिसके कारण एक हिरण घायल होकर जमीन पर गिर जाता है। फिर वो शख्स हिरण का गला काटकर उसे मार देता है।

इस वीडियो को शेयर कर दावा किया गया है कि वीडियो में दिख रहा शख्स भाजपा विधायक अनिल उपाध्याय है। वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा जा रहा है, “सलमान खान अभी भी हिरणों के शिकार के लिए अदालतों का चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन बीजेपी के विधायक अनिल उपाध्याय एक पार्क में हिरण को गोली मारकर शिकार करना सीख रहे हैं। इसे वायरल करें और अदालत उसे सजा दे।”

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा Crowdtangle टूल पर वायरल दावे को लेकर किए गए विश्लेषण से पता चला कि इस वीडियो को बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय का बताकर हज़ारों यूज़र्स ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय
बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय का वीडियो

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से हमने गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट बांग्लादेश की न्यूज वेबसाइट डेली स्टार पर मिली। जिसे 12 जुलाई 2015 को प्रकाशित किया गया था।

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक वीडियो में दिख रहे शख्स का नाम मोइनुद्दीन है। जिसने बांग्लादेश के चटगांव में एक खेत में क्रूरतापूर्वक हिरण का शिकार किया। शिकार के बाद शख्स ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर 4 जुलाई 2015 को ये वीडियो शेयर किया। जिसके बाद सोशल मीडिया पर शख्स की जमकर आलोचना हुई। हर तरफ इसी वीडियो को लेकर चर्चा होने लगी। फिर बांग्लादेश के अधिकारियों द्वारा उस खेत में छापेमारी की गई थी।

बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय
शख्स बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय नही मोईनुद्दीन है।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी मोइनुद्दीन की एक फेसबुक पोस्ट मिली। जिसे 13 जुलाई 2015 को पेज पर अपलोड किया गया था। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद इस पोस्ट के जरिए मोइनुद्दीन ने घटना को लेकर अपनी सफाई दी थी। मोइनुद्दीन ने पोस्ट में लिखा है, “मैं एक बांग्लादेशी- ऑस्ट्रेलियाई नागरिक हूँ। मैने न्यूज वेबसाइट डेली स्टार की रिपोर्ट पढ़ी। जिसमें मुझे लेकर कई सारी गलत जानकारियां छापी गई हैं, जैसे कि मेरे पास बंदूक का लाइसेंस नहीं है। लेकिन ये सारी बातें गलत हैं।

मुझे हिरण का शिकार करने को लेकर अफसोस है, अगर मेरी इस हरकत से लोगों को ठेस पहुंची है, तो मैं इसके लिए माफी मांगता हूं। साथ ही वादा करता हूं कि ऐसा दोबारा नहीं होगा। बांग्लादेश के चटगांव में मेरा एक फार्म है, जहां पर मैंने कई हिरण, गाय सहित बहुत से जानवरों को पाल रखा है। उन्हीं में से मैंने एक का शिकार किया था। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शिकार करना एक आम बात है। इसलिए मैंने गोश्त खाने के लिए शिकार किया था। लेकिन लोगों को ये पसंद नहीं आया, मैं इसके लिए माफी मांगता हूं।”

बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय

वायरल वीडियो बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय का नहीं है –

बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय के बारे में जानने के लिए हमने Myneta.info पर जाकर सर्च करना शुरू किया। लेकिन सर्च के दौरान हमें बीजेपी में अनिल उपाध्याय नाम से कोई नेता नहीं मिला। पहले भी कई बार इस नाम का इस्तेमाल करते हुए सोशल मीडिया पर गलत दावे किए गए हैं। लिंक्स आप नीचे देख सकते हैं।

1.एक बार फिर अनिल उपाध्याय के नाम पर पार्षद द्वारा की गई मारपीट का पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर किया गया शेयर

2.महिलाओं से मार खाने वाला व्यक्ति नहीं है बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय, शिक्षक की पिटाई का वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

3.सोशल मीडिया पर एक बार फिर से अनिल उपाध्याय के नाम से वायरल हुई भ्रामक वीडियो क्लिप

बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो बांग्लादेश के चटगांव का है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय नहीं बल्कि बांग्लादेश का एक नागरिक है।

Result: Misleading

Claim Review: बीजेपी नेता अनिल उपाध्याय ने किया हिरण का शिकार।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: Misleading

Our Sources

Facebook-https://www.facebook.com/moin.uddin.125/posts/1032885623420942?pnref=story

The Daily Star-https://www.thedailystar.net/frontpage/who-the-beast-111106

My Neta –https://myneta.info/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular