मंगलवार, जून 25, 2024
मंगलवार, जून 25, 2024

होमFact Checkआदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव नहीं, TV9 भारतवर्ष का फर्जी स्क्रीनशॉट हुआ वायरल

आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव नहीं, TV9 भारतवर्ष का फर्जी स्क्रीनशॉट हुआ वायरल

आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव‘ की ब्रेकिंग वाला एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। TV9 के इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए कुछ यूजर्स सोशल मीडिया पर कैप्शन में लिख रहे हैं, जिस दिन पालघर में साधुओं की निर्मम तरीके से हत्या हुई थी। उसी दिन तेरे पापों का घड़ा भरा गया था।

आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव
आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव

पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव
आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव

पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS
आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव

फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। ट्विटर पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल स्क्रीनशॉट का सच जानने के लिए हमने TV9 भारतवर्ष के यूट्यूब चैनल पर सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल स्क्रीनशॉट से जुड़ा ओरिजनल 28 सैकेंड का एक वीडियो मिला। जिसे 20 मार्च 2021 को अपलोड किया गया था। TV9 भारतवर्ष के इस वीडियो की शुरुआत ब्रेकिंग न्यूज से होती है। जिसमें दिखाया जा रहा है कि सीएम उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे COVID-19 पॉजिटिव हुए।

आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS
आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव नहीं, कोरोना पॉजिटिव हुए

आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव नहीं, फोटोशॉप्ड स्क्रीनशॉट हुआ वायरल

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने TV9 भारतवर्ष के वीडियो का स्क्रीनशॉट लेकर इसे वायरल स्क्रीनशॉट से मैच किया। इस दौरान हमें पता चला कि TV9 भारतवर्ष के इसी स्क्रीनशॉट को एडिट किया गया है। ऊपर लिखे कोरोना को एडिट कर महाराष्ट्र लिख दिया गया है। जबकि नीचे ब्रेकिंग में चल रहे शब्दों को भी बदला गया है। कोरोना को हटाकर वहां पर HIV/AIDS लिख दिया गया है।

आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव वाला स्क्रीनशॉट फोटोशॉप्ड है

दावे से जुड़ी पूरी सच्चाई जानने के लिए हमने आदित्‍य ठाकरे के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला। इस दौरान हमें आदित्‍य ठाकरे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट मिला। जिसे 20 मार्च 2021 को किया गया था। इस ट्वीट में आदित्‍य ठाकरे ने खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की बात बताई थी। साथ ही लोगों से कोरोना के नियमों का पालन करने की अपील भी की था।

वायरल स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखने पर हमने पाया कि स्क्रीनशॉट पर @OfficeOfSid लिखा हुआ है। इसके बाद हमने ट्विटर पर इस हैंडल को सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें धनिष्ठा वैधराज (राष्ट्रवादी गुंडा, बेबाक, बेलगाम) नाम का एक ट्विटर अकाउंट मिला। जिसे ट्विटर द्वारा पॉलिसी वायलेशन के चलते बंद कर दिया गया है।

आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक आदित्य ठाकरे को लेकर वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट फर्जी है। जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव नहीं बल्कि कोरोना पॉजिटिव हैं। आदित्य ठाकरे के कोरोना पॉजिटिव होने की ख़बर को TV9 भारतवर्ष चैनल ने ब्रेकिंग न्यूज के तौर पर दिखाया था। TV9 भारतवर्ष चैनल के इसी वीडियो के स्क्रीनशॉट को एडिट कर HIV/AIDS पॉजिटिव कर दिया गया।

Result: Manipulated Media

Claim Review: आदित्‍य ठाकरे HIV/AIDS पॉजिटिव।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: Manipulated Media

Our Sources

Twitter – https://twitter.com/AUThackeray/status/1373257151032872970

You tube – https://www.youtube.com/watch?v=B6tJb7NE0LE


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular