गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkक्या कोरोना के चलते भारतीय सेना में अगले तीन महीनों के लिए...

क्या कोरोना के चलते भारतीय सेना में अगले तीन महीनों के लिए भर्तियों पर लगी रोक?

दुनिया के तमाम स्वास्थ्य जानकारों के मुताबिक कोविड अभी खत्म होने वाला नहीं है। विशेषज्ञों ने इसको लेकर चेतावनी दी है और सर्तक रहने के लिए कहा है। देश में एक ही दिन में कोरोना के मामलों में 10 हजार से अधिक की वृद्धि हुई है। जिसने लोगों के साथ-साथ सरकार की भी चिंता को बढ़ा दिया है। पिछले दो सप्ताह में 9 राज्यों के 37 जिलों में कोरोना के मामलों में तेजी देखी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 38,353 मामले सामने आए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर के कारण तीन महीनों के लिए आर्मी की भर्ती पर रोक लगा दी है। अब तीन महीनों तक आर्मी में कोई भर्ती नहीं होगी। इससे पहले भी भर्तियों को लेकर इस तरह के कई दावे वायरल हुए थे। जिनका फैक्ट चेक कर हमने सच सबके सामने रखा था।

भारतीय सेना में अगले तीन महीनों
भारतीय सेना में अगले तीन महीनों

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें 10 अगस्त 2021 को Jansatta द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। बतौर रिपोर्ट, आर्मी ने कई पदों पर भर्ती के लिए रिक्तियां निकाली हैं, जिन लोगों को इसमें दिलचस्पी है वो लोग आवेदन कर सकते हैं। Zee News ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

आर्मी भर्तियों पर लगाई गई रोक
भारतीय सेना में अगले तीन महीनों के लिए भर्तियों पर नहीं लगी रोक

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने भारतीय सेना की वेबसाइट पर जाकर सर्च किया। इस दौरान हमें पता चला कि भारतीय सेना ने Sepoy, Soldier General Duty, Soldier Clerk, Store Keeper, Soldier Technical सहित कई अन्य पदों के लिए रिक्तियां निकाली हैं। इन पदों के लिए लोग 14 मार्च 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कई अन्य पदों पर भर्तियों के लिए जल्द ही परिक्षाएं आयोजित की जाएंगी। 

आर्मी भर्तियों पर लगाई गई रोक

दावे का पूरा सच जानने के लिए हमने भारतीय सेना के प्रवक्ता से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “कोरोना की पहली लहर में आर्मी की भर्तियों को रोका गया था। लेकिन कुछ समय बाद उसे फिर से शुरू कर दिया गया था। अभी आर्मी में भर्तियां चल रही हैं, उन्हें फिर से नहीं रोका गया है। हमारे पास फिलहाल भार्तियों को रोकने के बारे में कोई जानकारी नहीं है।”  

ये सच है कि कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन भारत में अभी कोरोना की तीसरी लहर नहीं आई है। विशेषज्ञों द्वारा अभी तक कोरोना की तीसरी लहर को लेकर आशंका ही जताई जा रही है। हमने WHO और स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर सर्च किया। लेकिन तीसरी लहर से जुड़ी कोई जानकारी हमें वहां पर नहीं मिली, बल्कि केंद्र सरकार तीसरी लहर को लेकर काफी सतर्क नजर आ रही है। केंद्र सरकार ने ना सिर्फ टीकाकरण में तेजी की है, बल्कि कोरोना की जांच में भी तेजी की है। अभी तक देश की 11 फीसदी आबादी वैक्सीन के दोनों टीके ले चुकी है। हालांकि कोरोना की तीसरी लहर अमेरिका और ब्रिटेन में तेजी से दस्तक दे रही है। दोनों ही देशों में बच्चों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, भारतीय सेना में भर्तियों की प्रकिया रोके जाने वाला वायरल दावा गलत है।

 

Read More : रेसलर प्रिया मलिक ने टोक्यो ओलंपिक में नहीं जीता गोल्ड मेडल, भ्रामक दावा हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: कोरोना के कारण 3 महीने तक के लिए आर्मी की भर्तियों पर लगी रोक।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

Zee News –https://zeenews.india.com/jobs-career/government-jobs-sarkari-naukri-indian-army-recruitment-apply-online-for-sepoy-soldier-gd-and-other-posts-check-details-at-joinindianarmy-nic-in-2382893.html

Indian Army –https://joinindianarmy.nic.in/how-to-join.htm

Janstta –https://www.jansatta.com/job/indian-army-recruitment-2021-apply-online-for-various-soldier-posts-at-joinindianarmy-nic-in-check-here-for-details/1797684/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular