सोमवार, मई 6, 2024
सोमवार, मई 6, 2024

होमFact Checkक्या राजस्थान के मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि पीएम मोदी...

क्या राजस्थान के मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि पीएम मोदी संविधान बदल देंगे? जानें वायरल वीडियो का सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
राजस्थान के मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा, पीएम मोदी संविधान बदल देंगे.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो क्लिप्ड है.

सोशल मीडिया पर राजस्थान सरकार में मंत्री किरोड़ी लाल मीणा का एक वीडियो वायरल है, जिसमें वो कहते नज़र आ रहे हैं कि लोकसभा चुनाव में 400 सीट जीतने के बाद पीएम मोदी आरक्षण समाप्त करेंगे और संविधान बदल देंगे.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो क्लिप्ड है. असल वीडियो में उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा था कि कांग्रेस पार्टी यह बोलकर लोगों के बीच भ्रम फैला रही है.

वायरल हो रहा वीडियो करीब 9 सेकेंड का है, जिसमें किरोड़ी लाल मीणा यह कहते नज़र आ रहे हैं कि “अगर मोदी जी 400 पार करेंगे तो आरक्षण को भी खत्म करेंगे और संविधान को भी बदल देंगे”.

इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर करते हुए यह लिखा गया है कि “देखिये राजस्थान के मंत्री किरोड़ीलाल मीणा खुद कह रहे है की 400 करेंगेऔर आरक्षण ख़त्म कर देंगे और सविंधान को भी बदल देंगे”.  

पीएम मोदी

Courtesy: X/bharatjodonyaay

Fact Check/ Verification

Newschecker ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा तो पाया कि वीडियो में राजस्थान के न्यूज़ आउटलेट “फर्स्ट इंडिया न्यूज” का माइक मौजूद है. इसलिए हमने इस वीडियो को फर्स्ट इंडिया न्यूज के सोशल मीडिया अकाउंट पर खंगाला.

इस दौरान हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन फर्स्ट इंडिया न्यूज के फेसबुक अकाउंट पर मिला. इस लंबे वीडियो में किरोड़ी लाल मीणा यह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि “एक भ्रम कांग्रेसियों ने फैला दिया कि अगर मोदी जी 400 पार करेंगे तो आरक्षण को भी खत्म करेंगे और संविधान को भी बदल देंगे. यह भ्रम योजनाबद्ध तरीके से पूरे देश में चलाया जा रहा है. इनको गुमराह करके भोले-भाले लोगों का वोट लेना चाहते हैं. मोदी जी ने खुद बाड़मेर में कह दिया कि भीमराव अंबेडकर भी धरती पर आ जाएं तो भी संविधान को नहीं बदल सकते हैं. कल अमित शाह भी कह गए हैं कि आरक्षण के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी”.


Courtesy: FB/1stIndiaNews

किरोड़ी लाल मीणा आगे कहते हैं कि “यह आश्वासन मैं विशेषकर एससी-एसटी के भाइयों को देने के लिए आया हूं और वे आश्वस्त हैं और उन्होंने भरोसा दिया है कि 26 तारीख को कमल का बटन दबाकर ओम बिरला को विजयी बनाकर संसद में भेजेंगे”.

जांच में हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन 23 अप्रैल 2024 को किरोड़ी लाल मीणा के आधिकारिक X अकाउंट पर भी मिला. वीडियो को ट्वीट करते हुए किरोड़ी लाल मीणा ने लिखा कि “प्रधानमंत्री जी स्पष्ट कर चुके हैं कि खुद बाबा साहब अंबेडकर भी आ जाएं तो भी आरक्षण खत्म नहीं होगा. कुछ शरारती तत्व सोशल मीडिया पर मेरे अधूरे बयान को इसके उलट दावे के साथ शेयर कर रहे हैं. वे इससे बाज आएं अन्यथा मुझे कानूनी कार्रवाई के लिए बाध्य होना पड़ेगा”.


Courtesy: X/DrKirodilalBJP

इसके अलावा हमें भाजपा राजस्थान के X अकाउंट से भी 23 अप्रैल 2024 को शेयर किया गया यह वीडियो मिला. 


Courtesy: X/BJP4Rajasthan

जांच में हमने यह भी पाया कि भाजपा ने क्लिप्ड वीडियो शेयर करने को लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी के पास शिकायत भी दर्ज कराई है.


Courtesy: X/1stIndiaNews

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो क्लिप्ड वीडियो है. असल वीडियो में उन्होंने कांग्रेस पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए ये बातें कही थी.

Result: Missing Context  

Our Sources 
Video shared by First India News Rajasthan Facebook account
Video shared by BJP Rajasthan X account on 23rd April 2024
Video shared by Kirori Lal Meena X account on 23rd April 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular