शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

होमFact Checkप्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के नाम पर फर्जी सन्देश हुआ वायरल

प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के नाम पर फर्जी सन्देश हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें लिखा हुआ है, ‘प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2021 के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन हो रहा है, इस योजना के अंतर्गत सभी युवा बेरोजगारों को 3500 रुपये हर महीने दिया जाएगा। प्री-रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना फॉर्म भरें। आवेदन शुल्क – 00 Rs (FREE), योग्यता – 10वीं पास और आयु – 18 से 40 वर्ष।’ 

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें Republicworld की वेबसाइट पर वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट मिली। जिसे 4 अप्रैल 2020 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक सरकार बेरोजगार भत्ता योजना स्कीम को लाने के बारे में सोच रही है। लेकिन अभी तक सरकार की ओर से इस योजना को लेकर कुछ भी स्पष्ट तौर पर नहीं कहा गया है। युवाओं को इस स्कीम के लिए अभी और इंतजार करना होगा।

प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना
प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल पोस्ट में रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक किया। हमने रजिस्ट्रेशन के लिए मांगी गई किसी भी जानकारी को नहीं भरा और आगे रजिस्ट्रेशन का बटन क्लिक कर दिया। हैरत की बात तो यह है कि वहां पर लिखकर आ गया कि मुबारक हो आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है। अब आप प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता स्कीम के मेंबर बन गए है और अब आपको हर महीने 3500 रुपए भत्ता मिलेगा।

इस भत्ते को आप ग्राम पंचायत में ग्राम विकास अधिकारी के पास जाकर ले सकते हैं। इसके बाद नीचे लिखकर जो मैसेज आया वह और भी चौंकाने वाला था। दरअसल इस मैसेज के नीचे लिख कर आया कि प्राप्त मैसेज को व्हाट्सएप पर 10 लोगों को शेयर करें। उसके बाद लिस्ट में आपका नाम जुड़ेगा और आपको आवेदन नंबर मिलेगा।

यहां पर गौर करने वाली बात ये है कि जब भी हम लोग किसी सरकारी स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो जब तक हम पूरी जानकारी नहीं दे देते हैं। फार्म आगे नहीं बढ़ता है। यदि हम फॉर्म को भरते वक्त एक भी जानकारी देना भूल जाते हैं, तो आगे बढ़ते वक्त फॉर्म हमें एक पॉपअप के जरिए जानकारी पूरी करने का नोटिफिकेशन देता है। जबकि वायरल लिंक में ऐसा कुछ नहीं हुआ। 

प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना
प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना

सर्च के दौरान जब हमने रजिस्ट्रेशन के लिए गए लिंक के यूआरएल पर गौर किया, तो पाया कि यह किसी सरकारी वेबसाइट का लिंक नहीं है। क्योंकि भारतीय सरकारी वेबसाइट के यूआरएल के अंत में .gov.in लिखा हुआ होता है। जबकि रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए लिंक पर .blogspot.com लिखा हुआ है। इसके अलावा हमने एक और बात पर गौर किया।

वायरल लिंक में पेज के आखिर में दी गई जानकारी, जैसे कि टर्म एंड कंडीशन, कांटेक्ट अस, डिसक्लेमर, अबाउट अस, और प्राइवेसी पॉलिसी पर जब हमने क्लिक किया तो सिर्फ रजिस्ट्रेशन फार्म ही खुला। यानि कि आप पेज पर किसी भी चीज पर क्लिक करें तो सिर्फ रजिस्ट्रेशन फॉर्म ही खुलता है। लिहाजा इसके बाद ये पूरी तरीके से स्पष्ट होता है कि ये वेबसाइट फर्ज़ी है।

खोज के दौरान हमने पाया कि यह इकलौती नकली वेबसाइट नहीं है। ऐसी कई नकली वेबसाइट्स इंटरनेट पर मौजूद हैं जो प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना को लेकर ऐसे ही कई दावे करती हैं।

प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना
प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना

पड़ताल के दौरान वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट पीआईबी फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। इस ट्वीट में बताया गया है कि वायरल दावा फर्जी है। सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। साथ ही इस लिंक को भी भ्रामक बताया गया है। 

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना जैसी कोई स्कीम सरकार ने नहीं चलाई है। रजिस्ट्रेशन के लिए दिया गया लिंक फर्जी है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: Misleading

Claim Review: प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना हेतु रजिस्ट्रेशन का लिंक।
Claimed By: Viral post
Fact Check: Misleading

Our Sources

Twiiter-https://twitter.com/PIBFactCheck/status/1354385660933595143

Republic – https://www.republicworld.com/technology-news/apps/what-is-pradhan-mantri-berojgari-bhatta-yojana.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular