शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckViralक्या 18 जून तक कोरोना संक्रमण से मुक्त हो जायेगा भारत? जानिये...

क्या 18 जून तक कोरोना संक्रमण से मुक्त हो जायेगा भारत? जानिये सोशल मीडिया पर वायरल हुए दावे का सच

सोशल मीडिया यूजर्स इन दिनों एक वीडियो तेजी से शेयर कर रहे हैं। वीडियो में TV9 का लोगो लगा हुआ है और एक ग्राफिक प्लेट चल रही है। जिस पर लिखा हुआ है, ‘ब्रेकिंग न्यूज’ और उसके नीचे लिखा हुआ आ रहा है, ‘सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी का दावा, 21 मई तक भारत कोरोना से 97 फीसदी आजाद होगा। 18 जून तक भारत कोरोना से पूरी तरह से आजाद होगा।’ इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि आने वाली 18 जून को भारत कोरोना मुक्त होने वाला है। 

इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा जा रहा है, ‘आईआईटीजी-ड्यूक-एनयूएस, सिंगापुर का आकलन कहता है कि भारत 18 जून तक पूरी तरह से आज़ाद हो जायेगा। मतलब एक भी मामले नहीं रहेंगे। फ्रांस और इटली में इस रिसर्च का दावा बिल्कुल सही निकला था।’ कई लोग इसे शेयर करते हुए लिख रहे हैं, ‘सिंगापुर यूनिवर्सिटी का दावा 18 जून तक भारत से कोरोना खत्म हो जाएगा। पीएम मोदी के शानदार प्रयासों का परिणाम। नेगेटिविटी के इस दौर में पॉजिटिव न्यूज। मगर इस बार लापरवाही नहीं। कोरोना नियमों का पालन अवश्य जारी रखें।’

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी Aaj Tak सहित कई मीडिया संस्थानों द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स मिली। जिन्हें 25 अप्रैल 2020 को प्रकाशित किया गया था। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन’ ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से जुटाए आंकड़ों का विश्लेषण कर यह दावा किया था कि 18 जून 2020 तक भारत कोरोना मुक्त हो जायेगा। जबकि 20 मई तक 97 फीसदी कोरोना केस खत्म हो जायेंगे। Zee News और ABP News ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने TV9 के यूट्यूब चैनल को खंगाला शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल हो रहा वीडियो TV9 के यूट्यूब चैनल पर 27 अप्रैल 2020 को अपलोड हुआ मिला। इस वीडियो में 0.13 सेकेंड से वायरल वीडियो के हिस्से को देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें Asiaville और Indiatimes की वेबसाइट पर इस रिसर्च का पूरा डेटा मिला। ‘सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन’ ने भारत सहित कई देशों की रिसर्च रिपोर्ट को प्रकाशित किया था। सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने अपनी इस रिसर्च में भारत को लेकर कहा था, ’20 अप्रैल 2020 तक कोरोना महामारी भारत में पीक पर होगी। इसके बाद केस घटना शुरू होंगे और 21 मई 2020 तक 97 फीसदी तक केस खत्म हो जाएंगे। जबकि 18 जून 2020 तक भारत में कोरोना के सभी केस खत्म हो जाएंगे और भारत कोरोना मुक्त होगा।’ साथ ही इस शोध में यह भी लिखा था कि बदलते आंकड़ों के हिसाब से नतीजे बदलते रहेगें।

सर्च को आगे बढ़ाते हुए हमने सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन की वेबसाइट को गूगल पर सर्च किया। इसके बाद हमने वेबसाइट पर इस रिसर्च रिपोर्ट को खंगालना शुरू किया। काफी देर तक वेबसाइट पर सर्च किया। लेकिन हमें ये रिसर्च रिपोर्ट कहीं नहीं मिली। इसके बाद हमने ‘सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन’ के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला। इस दौरान हमें ‘सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन’ के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस रिसर्च से जुड़ा एक ट्वीट मिला। ट्वीट में इस रिसर्च रिपोर्ट के बारे में बताते हुए इसका लिंक दिया गया था। इसके बाद हमने इस लिंक पर क्लिक किया। लेकिन यहां कोई रिसर्च रिपोर्ट मौजूद नहीं थी। सिर्फ वेबसाइट खुलकर सामने आ रही थी।

पड़ताल के दौरान हमें कई वेरिफाइड अकाउंट के ट्वीट्स मिले। जिन्होंने इस रिसर्च रिपोर्ट को शेयर किया था। हमने उन अकाउंट्स पर दिए लिंक को खोलने का प्रयास किया। लेकिन हमारे सामने बार-बार सिर्फ वेबसाइट ही खुलकर आई। फिलहाल ये रिपोर्ट ‘सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन’ की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। लेकिन इसी रिपोर्ट का आर्काइव लिंक यहां पर देखा जा सकता है।

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने ये रिसर्च रिपोर्ट अप्रैल 2020 में जारी की थी। उस दौरान भारत में कोविड के काफी कम मामले थे। 30 अप्रैल 2020 तक भारत में कोविड के सिर्फ 33 हजार मामले ही सामने आए थे। जबकि स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल देश में कोरोना के एक्टिव केस 3027925 हैं। तो वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया के 40 फीसदी से ज्यादा कोरोना मामले हर दिन भारत में दर्ज किए जा रहे हैं। ऐसे में 18 जून तक भारत का कोरोना मुक्त होना मुश्किल है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। 18 जून 2021 तक भारत कोरोना मुक्त नहीं होगा। वायरल हो रहा वीडियो तकरीबन एक साल पुराना है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: 18 जून तक भारत हो जायेगा कोरोना मुक्त।
Claimed By: Viral Post
Fact Check: False

Our Sources

Aajtak –https://www.aajtak.in/coronavirus/positive-news-on-corona-virus/story/india-coronavirus-pandemic-end-soon-predicts-sir-epidemic-model-singapore-university-of-technology-and-design-1058131-2020-04-25

Youtube-https://www.youtube.com/watch?v=xTbm5Hpcb14

Twiiter-https://twitter.com/sutdsg/status/1254696791901003782?lang=en


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular