शनिवार, नवम्बर 26, 2022
शनिवार, नवम्बर 26, 2022

होमFact Check'जर्मन टाइम्स' ने भगवंत मान को लेकर नहीं छापी यह खबर, यहां...

‘जर्मन टाइम्स’ ने भगवंत मान को लेकर नहीं छापी यह खबर, यहां जानें अखबार की वायरल कटिंग का सच

Claim

सोशल मीडिया पर ‘द जर्मन टाइम्स’ अखबार का बताकर एक कटिंग शेयर की जा रही है। दावा किया गया है कि नशे में होने के कारण भगवंत मान को जर्मनी में एक विमान से उतार दिया गया था।

Courtesy: Twitter@Dr_RizwanAhmed

Fact

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने अखबार की कटिंग को ध्यान से देखा। वहां एक जगह स्पष्ट रूप से लिखा है कि ‘यह एक व्यंगात्मक लेख है।’ इसके साथ ही @BeingBHK नामक एक ट्विटर हैंडल का भी जिक्र किया गया है। इस ट्विटर यूजर के बॉयो में व्यंग और मीम का उल्लेख है। इस हैंडल के कई ट्वीट्स इस बात की पुष्टि करते हैं कि अखबार की यह कटिंग इसी यूजर द्वारा द्वारा बनाया गया है।

Courtesy: [email protected]

पड़ताल के दौरान हमने पाया कि यूजर के बॉयो में ‘इंडिया नैरेटिव’ नामक वेबसाइट का जिक्र है। हमें इस वेबसाइट पर 18 सितंबर को छपा एक एक लेख मिला। लेख का शीर्षक है कि क्या पंजाब के मुख्यमंत्री को दिल्ली जाने वाली लुफ्थांसा की उड़ान से फ्रैंकफर्ट में उतारा गया था? इसमें आम आदमी पार्टी के मीडिया कम्युनिकेशन के निदेशक चंदर सुता डोगरा के बयान को छोड़कर अखबार की कटिंग में लिखी सारी बातें हूबहू वही हैं।

Newschecker ने ‘द जर्मन टाइम्स’ की वेबसाइट को भी खंगाला। वेबसाइट पर इस तरह की कोई रिपोर्ट प्रकाशित नहीं की गई है। अधिक जानकारी के लिए Newschecker Bangladesh की हमारी सहयोगी अफरोज जहान ने ‘द जर्मन टाइम्स’ से संपर्क किया। वहां से मिली जानकारी के मुताबिक, अखबार ने दो साल से कोई खबर प्रकाशित नहीं की है। वे अब अखबार का ऑनलाइन वर्जन चलाते हैं और उस पर भी कोई रिपोर्ट नहीं है। अखबार के दफ्तर से यह भी बताया गया कि उनके यहां डेनियल शुट्ज़ नाम का कोई रिपोर्टर कभी नहीं था।

लुफ्थांसा एयरलाइंस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक यूजर को रिप्लाई करते हुए स्पष्टीकरण भी दिया है। एयरलाइंस ने लिखा है कि “फ्रैंकफर्ट से दिल्ली के लिए हमारी फ्लाइट देरी से आने वाली उड़ान और एक एयरफ्राफ्ट में बदलाव के चलते निर्धारित योजना के बजाय बाद में गई।”



‘द जर्मन टाइम्स’ ने भगवंत मान को लेकर इस तरह की कोई रिपोर्ट प्रकाशित नहीं की थी। अखबार की वायरल कटिंग में स्पष्ट तौर पर इस बात का जिक्र किया गया है कि यह एक व्यंग (Satire) है।

Result: Satire

Our Sources

Twitter account of BeingBHK

Telephonic conversation with The German Times

Report by India Narrative on 18th September, 2022

Tweet by Lufthansa Airlines on 19th September, 2022

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular