शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: ओडिशा में बीजेपी नेताओं के बीच हुई मारपीट का वीडियो...

Fact Check: ओडिशा में बीजेपी नेताओं के बीच हुई मारपीट का वीडियो मध्यप्रदेश का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मध्यप्रदेश में आपस में भिड़े बीजेपी नेता.

Fact
वीडियो ओडिशा के बालांगीर में भाजपा नेताओं के बीच हुई मारपीट का है.

सोशल मीडिया पर एक झगड़े का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे मध्यप्रदेश में भाजपा नेताओं के बीच लड़ाई के दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो मध्यप्रदेश का नहीं, बल्कि ओडिशा के बालांगीर में भाजपा नेताओं के बीच हुई मारपीट का है.

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है. राज्य की सभी 230 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 3 दिसंबर को मतगणना होगी. राज्य में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी व कांग्रेस के बीच है.

वायरल वीडियो 45 सेकेंड का है. इस वीडियो में किसी राजनीतिक कार्यक्रम के दौरान कुछ लोग आपस में लड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान वीडियो में भारतीय जनता पार्टी का झंडा भी दिखाई दे रहा है. झगड़े के दौरान कुछ लोग बीच बचाव करते हुए भी नज़र आ रहे हैं.

वीडियो को वेरिफाईड X अकाउंट से वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “ये विडियो मध्य प्रदेश का है जहाँ बीजेपी का नेता आपस में भिड़ गए। देखिए फ़ैसला भी “आन द स्पाट” होते हुए”.

Courtesy: X/Aafrin7866

Fact Check/Verification 

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले वीडियो के एक कीफ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें निर्भय नाम के एक यूट्यूब चैनल पर 10 अक्टूबर, 2023 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. इस वीडियो में वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद हैं. वीडियो में दी गई जानकारी और टाइटल के अनुसार, “यह दृश्य ओडिशा के बालांगीर का है, जहां भाजपा नेता आपस में भिड़ गए”.

Courtesy: Youtube/Nirbhay

कुछ कीवर्ड्स की मदद से यूट्यूब सर्च करने पर हमें ओडिशा रिपोर्टर नाम के न्यूज़ चैनल पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिसे 9 अक्टूबर 2023 को अपलोड किया गया था. इस वीडियो रिपोर्ट में वायरल वीडियो से मिलते-जुलते कई दृश्य मौजूद हैं.

Courtesy: Youtube/Odisha Reporter

पड़ताल के दौरान हमें द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर 10 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा भाजपा ने बालांगीर में एक कार्यक्रम आयोजित किया था. इस कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन समल भी मौजूद थे. कार्यक्रम के दौरान ही स्थानीय भाजपा नेता गोपाल पाणिग्रही और उनके समर्थकों एवं पूर्व में भाजपा प्रत्याशी रहे अनंत दास और उनके समर्थकों के बीच लड़ाई हो गई. इस दौरान अनंत दास के कपड़े भी फट गए.

Courtesy: The New Indian Express

रिपोर्ट में स्थानीय एसडीपीओ तूफ़ान बाग़ का बयान भी मौजूद था. बाग़ ने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा था कि इस मामले में टाउन पुलिस स्टेशन में एक शिकायत दर्ज की गई है.

खोजने पर हमें ओडिशा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन समल के फ़ेसबुक पेज से 9 अक्टूबर 2023 को किया गया पोस्ट भी मिला. इसमें कई तस्वीरें मौजूद हैं. पोस्ट में इन तस्वीरों को बालांगीर विधानसभा क्षेत्र का ही बताया गया है. इन्हीं तस्वीरों में से एक तस्वीर में हमें वायरल वीडियो वाले दृश्य भी देखने को मिले. आप नीचे मौजूद तस्वीरों से इसे आसानी से समझ सकते हैं.

इसके बाद हमने अपनी जांच को पुख्ता करने के लिए एसडीपीओ तूफ़ान बाग़ और भाजपा नेता गोपाल पाणिग्रही से भी संपर्क किया.

एसडीपीओ तूफ़ान बाग़ ने वायरल दावे का खंडन करते हुए कहा कि यह घटना बालांगीर जिले की 9 अक्टूबर 2023 की है, जब स्थानीय भाजपा नेताओं के बीच एक कार्यक्रम के दौरान आपस में झड़प हो गई थी. इस मामले में दोनों पक्षों की तरफ़ से एफ़आईआर दर्ज कराई गई है.

वहीं, भाजपा नेता गोपाल पाणिग्रही ने भी वायरल दावे का खंडन किया और कहा कि यह घटना मध्यप्रदेश की नहीं, बल्कि ओडिशा के बोलांगीर की है. उन्होंने बताया कि “9 अक्टूबर को बालांगीर में पार्टी की तरफ से कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें रोड शो भी शामिल था. इसमें प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन समल और भाजपा सांसद संगीता सिंह देव भी मौजूद थीं. तभी रोड शो के बीच में अनंत दास और उनके समर्थकों द्वारा स्वागत किए जाने को लेकर यह विवाद हो गया. बाद में मैंने इसको लेकर एक एफ़आईआर भी दर्ज कराई थी”.

वहीं, हमने अपनी जांच में अनंत दास से भी संपर्क करने की कोशिश की है, उनका जवाब आने पर स्टोरी को अपडेट कर दिया जाएगा.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि वायरल वीडियो 9 अक्टूबर, 2023 को ओडिशा के बालांगीर में भाजपा नेताओं के बीच हुई मारपीट का है. 

 Result- False

Our Sources
Nirbhay Youtube Account: Video Published on 10th Oct 2023
Odisha Reporter Youtube Account: Video Published on 9th Oct 2023
The New Indian Express Website: Article Published on 10th Oct 2023
Odisha BJP Chied FB Page: Post on 9th Oct 2023
Telephonic Conversation with Balangir Police
Telephonic Conversation with BJP Leader Gopal Panigrahi

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular