शनिवार, जून 15, 2024
शनिवार, जून 15, 2024

होमFact CheckFact Check: असम में नहीं बंद किए जाएंगे मदरसे, सोशल मीडिया पर...

Fact Check: असम में नहीं बंद किए जाएंगे मदरसे, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फेक दावा

असम सहित देश के कई राज्यों में चुनावी बिगुल बज चुका है। सभी राजनीतिक दल चुनाव जीतने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। इसी बीच असम को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें पीएम मोदी की तस्वीर लगी हुई है। दावा किया जा रहा है कि असम सरकार ने राज्य के सभी मदरसों को बंद करने का फैसला लिया है। Crowd Tangle डेटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग इस वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं।

असम के सभी मदरसों

फेबसबुक पर वायरल इस वीडियो को आप यहां देख सकते हैं। इस वीडियो के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

असम के सभी मदरसों
असम के सभी मदरसों

फेसबुक और ट्विटर पर ये पोस्ट काफी ज्यादा वायरल है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान News18 और NBT की न्यूज रिपोर्ट्स मिली। जिन्हें 17 अक्टूबर 2020 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा राज्य में संचालित हो रहे मदरसों और संस्कृत विद्यालयों को बंद किया जायेगा। उनकी जगह पर बच्चों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। यानि राज्य सरकार असम के सभी मदरसों को बंद नहीं कर रही है।

असम

पड़ताल के दौरान हमें LIveHindustan की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 28 दिसंबर 2020 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक असम सरकार ने विधानसभा में एक विधेयक पेश किया था। इस विधेयक के मुताबिक राज्य में सिर्फ उन्हीं मदरसों को बंद किया जाएगा जो राज्य सरकार द्वारा संचालित हैं। इससे ये तो साफ है कि असम के सभी मदरसों को बंद नहीं कर रही है।

असम के सभी मदरसों

सर्च के दौरान हमें TV9 Bharatvarsh के यूट्यूब चैनल पर इस दावे से जुड़ा एक वीडियो मिला। वीडियो में असम के शिक्षा मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा कहते हुए नजर आ रहे हैं कि सामाजिक संस्थान और एनजीओ द्वारा चलाये जा रहे मदरसे वैसे ही चलेंगे, जैसे चल रहे हैं। उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी। प्राइवेट मदरसों को भी नहीं बंद किया जाएगा। लेकिन उन्हें अपनी सारी जानकारी सरकार को देनी होगी। साथ ही धार्मिक किताबों को अपने कोर्स में शामिल करना होगा।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक सोशल मीडिया पर असम के मदरसों को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असम के सभी मदरसों को बंद नहीं किया जा रहा है। असम सरकार सिर्फ सरकारी मदरसों को ही बंद कर रही है। सरकार सामाजिक संस्थान, एनजीओ और प्राइवेट मदरसों को बंद नहीं कर रही है।

Result: Misleading

Read More – बीजेपी के नेताओं का दावा आंध्र प्रदेश में हिंदू स्थल पर बनाया गया क्रॉस

Our Sources

TV9 Bharatvarsh – https://www.youtube.com/watch?v=Lxr1arAl6ks

NBT – https://navbharattimes.indiatimes.com/state/other-states/guwahati/government-madrasas-and-sanskrit-centers-will-be-closed-in-assam-education-minister-of-assam/articleshow/78723943.cms

LIve Hindustan –https://www.livehindustan.com/national/story-assam-government-introduced-bill-to-shut-down-all-government-madrasas-3710533.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular