मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
मंगलवार, अप्रैल 30, 2024

होमFact CheckFact Check: वायरल फोटो में मोहन भागवत के साथ दिख रहे व्यक्ति...

Fact Check: वायरल फोटो में मोहन भागवत के साथ दिख रहे व्यक्ति भजनलाल शर्मा नहीं हैं

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के साथ दिख रहे व्यक्ति राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा हैं।

Fact
यह दावा सही नहीं है। इस सालों पुरानी तस्वीर में मोहन भागवत के साथ दिख रहे व्यक्ति राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा नहीं हैं।

सोशल मीडिया पर तेजी से साझा हो रही एक तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वर्त्तमान में सरसंघचालक मोहन भागवत के साथ राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर में दिख रहा है कि मोहन भागवत और उनके पीछे चल रहे व्यक्ति ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की वर्दी (uniform) पहनी हुई है। इस तस्वीर के ऊपर ‘संघ शक्ति युगे युगे’ लिखा गया है। साथ ही तस्वीर में मोहन भागवत के साथ चल रहे व्यक्ति के सर पर ऊपर से ताज जोड़ा गया है और नीचे ‘भजनलाल शर्मा नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री (राजस्थान)‘ लिखा गया है।
साझा की गयी कुछ पोस्ट्स को आप यहाँ, यहाँ और यहाँ देख सकते हैं।

Fact Check / Verification

हमने अपनी जांच की शुरुआत करते हुए वायरल तस्वीर में कथित तौर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की तस्वीर का वर्त्तमान में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की तस्वीर से मिलान किया। हमने पाया कि दोनों तस्वीरों में कोई ख़ास समानताएं नहीं हैं। इंटरनेट पर पायी मुख्यमंत्री की सभी तस्वीरों में हम दायीं तरफ एक मस्सा पाते हैं जो कि इस तस्वीर में नहीं दिख रहा है।

Courtesy: fb/Dholu Saini Rss

साथ ही वायरल तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति का कद मोहन भागवत से काफी ज्यादा है। इसकी जांच के लिए हमने मोहन भागवत और भजनलाल शर्मा की साथ में तस्वीर खोजी लेकिन हमें इंटरनेट पर मौजूद ऐसी कोई तस्वीर नहीं मिली। हालांकि एक इवेंट के दौरान राजनाथ सिंह और मोहन भगवत का कद और शपथ ग्रहण समारोह के दौरान करीब में खड़े मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और मोहन भागवत का कद लगभग सामान ही है। जिससे हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं की असल में भजनलाल शर्मा मोहन भागवत से ज्यादा लम्बे नहीं हैं। इस कारण से वायरल तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति भजनलाल शर्मा नहीं हैं।

तस्वीर से जुड़ी ज्यादा जानकारी खोजने के लिए हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। जिससे हमें यह तस्वीर 5 नवंबर 2015 को बीबीसी द्वारा प्रकाशित एक लेख में मिली। इस तस्वीर को रॉयटर्स द्वारा 3 नवंबर 2014 को आगरा में एक वालंटियर ट्रेनिंग कैंप के बाद लिया था। दोनों ही जगह भजनलाल शर्मा का जिक्र नहीं किया गया है।

Courtesy: Reuters

भजनलाल शर्मा का RSS से पुराना कनेक्शन है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत छात्र राजनीति से की थी जिसके बाद वे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ गए। भजनलाल शर्मा भाजपा में प्रदेश महामंत्री के पद पर काम कर चुके हैं। उन्होंने संघ के विभिन्न दायित्वों को संभाला है।

Conclusion

हमारी पड़ताल से यह साफ़ होता है कि वायरल तस्वीर वर्ष 2014 की है, साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के साथ दिख रहे व्यक्ति राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा नहीं हैं।

Result: False

Our Sources

Report published by BBC dated November 5,2015
Image taken by Reuters on November 3, 2014

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular