रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact Checkजेल में बंद खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के एनकाउंटर का फ़र्ज़ी दावा...

जेल में बंद खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के एनकाउंटर का फ़र्ज़ी दावा वायरल

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
पुलिस ने खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह का किया एनकाउंटर.

Fact
नहीं, वायरल दावा गलत है.

20 दिसंबर 2023 को पंजाब के अमृतसर के जंडियाला गुरु में पुलिस ने मुठभेड़ में अमृतपाल सिंह अमरी नाम के एक गैंगस्टर को मार गिराया. गैंगस्टर अमृतपाल सिंह के मारे जाने के बाद कुछ न्यूज आउटलेट्स ने इस ख़बर को जेल में बंद अमृतपाल सिंह की तस्वीर के साथ प्रकाशित किया. इसके अलावा कुछ यूज़र्स ने यह भी दावा किया कि पंजाब पुलिस ने खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह को मार गिराया है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि डिब्रूगढ़ जेल में बंद ‘वारिस पंजाब दे’ के मुखिया अमृतपाल सिंह के एनकाउंटर का वायरल दावा फ़र्ज़ी है. अमृतसर पुलिस ने हत्या सहित कई अन्य मामलों में कुख्यात अमृतपाल सिंह पिता-मंजीत सिंह का एनकाउंटर किया है.

इंडिया.कॉम ने 20 दिसंबर 2023 को अपनी वेबसाइट पर “पंजाब पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया गैंगस्टर अमृतपाल सिंह” हेडिंग के साथ यह खबर प्रकाशित की है. इसमें उन्होंने जेल में बंद खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह की तस्वीर लगाई है.

Courtesy: India.com

इसके अलावा एडिटर जी ने भी जेल में बंद अमृतपाल सिंह की ही तस्वीरों के साथ यह ख़बर अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित की है.

Courtesy: X/editorjihindi

वहीं फ़ेसबुक पर भी कुछ यूजर्स ने अमृतपाल सिंह की तस्वीर लगा कर ही पुलिस द्वारा एनकाउंटर किए जाने का वायरल दावा किया है.

Courtesy: FB/Loksarkar Tv

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में अमृतसर ग्रामीण के एसएसपी सतिंदर सिंह के हवाले से पूरी घटना की जानकारी दी गई थी.

Courtesy: NBT

सतिंदर सिंह ने बताया था कि बीते मंगलवार को पुलिस ने 22 वर्षीय गैंगस्टर अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार किया था. पूछताछ में उसने दो किलोग्राम हेरोइन जंडियाला गुरु में छुपा कर रखने की बात कही थी. जब पुलिस हेरोइन बरामद करने जंडियाला गुरु लेकर पहुंची तो उसने वहां छुपा कर रखे 9 मिली पिस्तौल से पुलिस पर गोली चला दी. इस हमले में पुलिस का एक अधिकारी भी घायल हो गया. इसके बाद पुलिस ने भी जवाब करवाई में अमृतपाल सिंह का एनकाउंटर कर दिया.

हालांकि रिपोर्ट में कुछ अन्य जानकारी नहीं दी गई थी. इसलिए हमने पंजाबी कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें ईटीवी भारत की वेबसाइट पर 20 दिसंबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में मृतक का नाम अमृतपाल सिंह अमरी और उसके पिता का नाम मनजीत सिंह बताया गया था. साथ ही यह बताया गया था कि वह अमृतसर जिले के ही भगवां गांव का रहने वाला था.  इस रिपोर्ट में एक वीडियो भी मौजूद था, जिसमें गैंगस्टर अमृतपाल सिंह अमरी के पिता और माता का बयान भी शामिल था.

Courtesy: ETV Bharat

इसके अलावा हमे दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर भी प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी मृतक गैंगस्टर का नाम अमृतपाल सिंह अमरी, ग्राम भगवां और पिता का नाम मनजीत सिंह बताया गया था. मनजीत सिंह ने एनकाउंटर के बाद मीडिया को यह भी जानकारी दी थी, “अमरी पहले गांव में मजदूरी किया था. लेकिन पिछले कुछ सालों से गलत संगत में रहने के कारण उसने घर आना छोड़ दिया था और परिवार ने भी उसे बेदखल कर दिया था”.

Courtesy: Dainik Bhaskar

इसके अलावा कुछ अन्य न्यूज़ पोर्टल पर भी हमें इस संबंध में वीडियो रिपोर्ट भी मिली, जिसमें अमृतपाल सिंह अमरी के माता और पिता का बयान मौजूद था.

हमारी अभी तक की जांच में यह तो पता चल गया था कि अमृतसर पुलिस ने जिस अमृतपाल सिंह का एनकाउंटर किया है, वह भगवां ग्राम का रहने वाला है और उसके पिता का नाम मनजीत सिंह हैं.

इसके बाद हमने जेल में बंद खालिस्तान समर्थक व वारिस पंजाब दे के मुखिया अमृतपाल सिंह के बारें में जानकारी हासिल की. तो हमें इस संबंध में कई सारी न्यूज़ रिपोर्ट मिली. जिसमें बताया गया था कि अमृतपाल सिंह अमृतसर जिले के ही जल्लुपुर खेड़ा ग्राम का रहने वाला है और उसके माता पिता का नाम बलविंदर कौर एवं तरसेम सिंह है.

इस दौरान हमें न्यूज़ 18 के यूट्यूब चैनल प्रकाशित एक रिपोर्ट भी मिली, जिसमें बलविंदर कौर एवं तरसेम सिंह की तस्वीर मौजूद है.

Courtesy: YT/news18

हमने पाठकों के लिए नीचे जेल में बंद अमृतपाल सिंह के पिता एवं माता की तस्वीर तथा मृतक गैंगस्टर के माता-पिता की तस्वीर भी लगाई है. 

हमने अपनी जांच को पुख्ता करने के लिए वारिस पंजाब दे के मुखिया अमृतपाल सिंह के वकील इमान सिंह खारा से भी संपर्क किया. तो उन्होंने एनकाउंटर वाले दावे का खंडन करते हुए कहा कि अमृतपाल राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत अभी भी डिब्रूगढ़ जेल में बंद हैं.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि जेल में बंद वारिस पंजाब दे के मुखिया एवं खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के एनकाउंटर का वायरल दावा गलत है.

Result: False

Our Sources
Article Published by NBT on 20th Dec 2023
Article Published by ETV Bharat Punjab on 20th Dec 2023
Article Published by Dainik Bhaskar on 20th Dec 2023
Video report Published by News18 Punjabi on 20th Dec 2023
Video Published by News18 on 23rd April 2023
Telephonic Conversation with WPD Chief’s Advocate Imaan Singh Khara

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular