शनिवार, जुलाई 13, 2024
शनिवार, जुलाई 13, 2024

होमFact Checkक्या इजरायल ने फिलिस्तीन के सैनिकों को बम से उड़ाया? जानिए वायरल...

क्या इजरायल ने फिलिस्तीन के सैनिकों को बम से उड़ाया? जानिए वायरल वीडियो का पूरा सच

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रही जंग भले ही खत्म हो चुकी हो, लेकिन इसे लेकर अब भी सोशल मीडिया पर कई दावे किए जा रहे हैं। दोनों देशों से जुड़ा एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक सैनिक फेंसिंग पर लगे फिलिस्तीनी झंड़े को निकालता है और उसे अपने नजदीक खड़े साथियों के पास लेकर जाता है। इतने में वहां पर जोरदार धमाका हो जाता है।

इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि फिलिस्तीन के 5 सिपाही इजरायल बॉर्डर पर फिलिस्तीन का झंडा लेकर फोटो शूट कर रहे थे। जैसे ही वह फिलिस्तीन का झंडा लेकर हटे, इसी दौरान उन्हें दूर से इजरायल के सैनिकों ने दूरबीन से देख लिया और फिलिस्तीन के सैनिकों को एक सेकेंड में बम से उड़ा दिया।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां पर देखा जा सकता है।

इजरायल ने फिलिस्तीन के सैनिकों को बम से उड़ाया
इजरायल ने फिलिस्तीन के सैनिकों को बम से उड़ाया
इजरायल ने फिलिस्तीन के सैनिकों को बम से उड़ाया
इजरायल ने फिलिस्तीन के सैनिकों को बम से उड़ाया
इजरायल ने फिलिस्तीन के सैनिकों को बम से उड़ाया
इजरायल ने फिलिस्तीन के सैनिकों को बम से उड़ाया

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट The New Arab की वेबसाइट पर मिली। जिसे 14 नवंबर 2018 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक वायरल वीडियो फरवरी 2018 का है। इस वीडियो में नजर आ रहे सैनिक फिलिस्तीन के नहीं बल्कि इजरायल के हैं। दरअसल ये वीडियो इजरायल के गाजा पट्टी स्थित खान यूनुस शहर के पास स्थित बॉर्डर फेंसिंग का है। जहां पर इजराइली सैनिकों पर हमला किया गया था। 

प्राप्त जानकारी की सहायता से हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान 13 नवंबर 2018 को प्रकाशित वायरल वीडियो से जुड़ी पूरी रिपोर्ट Times Of Israel की वेबसाइट पर मिली। इस रिपोर्ट के अनुसार इस घटना को लेकर इजरायली फोर्स में काफी गुस्सा था। बतौर रिपोर्ट, आतंकी संगठनों ने फेंसिंग बॉर्डर की नजदीकी जमीन में विस्फोटक गाड़ रखे थे। जिसकी जानकारी इजरायली सैनिकों को नहीं थी। 

इस विस्फोट में दो सैनिकों गंभीर रूप से घायल हो गए थे। जबकि दो सैनिकों को मामूली चोटें आई थी। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि इजरायली सैनिकों पर हुए इस हमले की जिम्मेदारी फिलिस्तीन के एक उग्रवादी संगठन ने ली थी, जो फिलिस्तीन की आजादी के लिए लड़ रहे थे। इसके बाद इजरायल ने जवाबी हमले में हमास के कई ठिकानों पर बम गिराए थे। New York Times  ने भी इस घटना को लेकर नवंबर 2018 में एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी।

फिलिस्तीन के सैनिकों का नहीं बल्कि इजरायल के सैनिकों का है वायरल वीडियो –

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो एक फिलिस्तीन राइटर के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। जिसे 13  नवंबर 2018 को पोस्ट किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में अरबी भाषा में लिखा गया है, ‘फिलिस्तीन द्वारा किए गए हमले में घायल हुए इजरायल के सैनिक।’

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक फिलिस्तीन के सैनिकों किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो का हालिया इजरायल-फिलिस्तीन तनाव से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि तकरीबन 3 साल पुराना है। वीडियो में नजर आ रहे सैनिक फिलिस्तीन के नहीं बल्कि इजरायल के हैं।

Read More : वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति नहीं हैं असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा

Result: False

Claim Review: इजरायल ने फिलिस्तीन के सैनिकों को बम से उड़ाया।
Claimed By: Viral Post
Fact Check: False

Our Sources

Twiiter –https://twitter.com/rdooan/status/1062284134037536768

Times Of Israel-https://www.timesofisrael.com/video-emerges-of-february-attack-on-soldiers-along-gaza-border/

New York Times –https://www.nytimes.com/2018/02/17/world/middleeast/israel-gaza-benjamin-netanyahu.html

The New Arab-https://english.alaraby.co.uk/news/palestinians-release-footage-booby-trap-attack-israeli-soldiers


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular