सोमवार, फ़रवरी 26, 2024
सोमवार, फ़रवरी 26, 2024

होमFact Checkक्या मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद बागी हुए बीएस येदियुरप्पा?

क्या मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद बागी हुए बीएस येदियुरप्पा?

कर्नाटक की सियासत में इन दिनों गर्मा-गर्मी का माहौल देखने को मिला। दरअसल 26 जुलाई को अचानक ही बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर अटकलें तो लंबे समय से लगाई जा रही थी, लेकिन येदियुरप्पा यूं ही अचानक इस्तीफा दे देगें, इसके बारे में किसी ने नहीं सोचा था। इस्तीफे के पीछे की असली वजह अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन कहा जा रहा है कि येदियुरप्पा को भ्रष्टाचार और सरकार में बेटे की दखलंदाजी के कारण इस्तीफा देना पड़ा है।

येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद, कर्नाटक की सियासत की बागडोर नए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने संभाल ली है। इस गर्मा-गर्मी के बीच येदियुरप्पा को लेकर एक पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल है। दावा किया गया है कि कर्नाटक में खेला हो गया है। मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देते ही येदियुरप्पा बागी हो गए हैं, उन्होंने 32 विधायकों के साथ बीजेपी को छोड़ दिया है और इसको लेकर पीएम मोदी ने तत्काल मीटिंग बुलाई है।

हमारे द्वारा Crowd Tangle टूल की सहायता से किए गए एक विश्लेषण के मुताबिक, इस दावे को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्विटर पर @MUKESHG80047703 की पोस्ट को सबसे ज्यादा रीट्वीट और लाइक्स मिले हैं। लेख लिखे जाने तक, इस पोस्ट पर 569 शेयर और 2028 लाइक्स थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए, हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन इस दौरान हमें इस दावे से जुड़ी कोई भी मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। यदि बीएस येदियुरप्पा ने ऐसा कुछ किया होता तो, यह खबर मीडिया की सुर्खियों में होती। इसके बाद हमने बीएस येदियुरप्पा, बीजेपी, पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला। लेकिन हमें यहां पर भी दावे से जुड़ा कोई पोस्ट नहीं मिला। हालांकि सर्च के दौरान हमें पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर येदियुरप्पा से जुड़ा एक ट्वीट मिला। जिसमें उन्होंने येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद उनके कार्यों की सराहना की थी। इस ट्वीट के जवाब में येदियुरप्पा ने रिप्लाई करते हुए धन्यवाद कहा था। 

बीएस येदियुरप्पा

पड़ताल के दौरान हमें ऐसी कई मीडिया रिपोर्ट मिली, जिनके मुताबिक, बीएस येदियुरप्पा बीजेपी से जुड़े रहेगें और 2023 के विधानसभा चुनावों में भाजपा को सत्ता में लाने के लिए काम करेंगे। साथ ही उन्होंने बसवराज बोम्मई को कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बनने पर बधाई भी दी है। जाहिर-सी बात है, अगर वो बागी हो गए होते तो वो बसवराज को नए मुख्यमंत्री बनने पर बधाई नहीं देते। हालांकि, ये भी सच है कि येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री रहते हुए कई विधायक पार्टी से खफा थे और वो येदियुरप्पा को हटाए जाने की मांग कर रहे थे। बीजेपी के एक विधायक बसनगौड़ा पाटिल यतनाल ने तो बगावत करते हुए यहां तक कह दिया था कि आगामी चुनाव का नेतृत्व अगर येदियुरप्पा करेगें, तो पार्टी का हारना तय है। मगर अभी तक येदियुरप्पा के बगावत की कोई खबर सामने नहीं आई है।

बीएस येदियुरप्पा का मुख्यमंत्री का कार्यकाल शुरूआत से लेकर अभी तक काफी दिलचस्प रहा है। उन्होंने चार बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री का पद संभाला है। लेकिन एक बार भी वो अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए हैं। येदियुरप्पा सबसे पहले 12 नवंबर 2007 को मुख्यमंत्री बने, मगर सिर्फ 7 दिन बाद ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ गया। इसके बाद 30 मई 2008 को बीएस येदियुरप्पा ने दूसरी बार मुख्यमंत्री का पद संभाला और तकरीबन 4 साल बाद 4 अगस्त 2011 को इस्तीफा दे दिया। तीसरी बार येदियुरप्पा 17 मई 2018 को महज 6 दिन के लिए मुख्यमंत्री बने। चौथी बार बीएस येदियुरप्पा ने 26 जुलाई 2019 को सीएम पद की शपथ ली और 26 जुलाई 2021 को इस्तीफा दे दिया।  

ऐसा पहली बार नहीं है, जब किसी नेता के बागी होने की गलत खबर सोशल मीडिया पर वायरल हुई हो। मध्य प्रदेश के बीजेपी नेता नरोत्तम मिश्रा को लेकर पहले भी ऐसी ही एक खबर वायरल हुई थी। जिसकी पड़ताल कर हम सच सामने लेकर आए थे। पूरी फैक्ट चेक रिपोर्ट आप यहां पर पढ़ सकते हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को लेकर वायरल किया जा रहा दावा गलत है। येदियुरप्पा अभी भी बीजेपी से जुड़े हुए हैं, उन्होंने भाजपा के खिलाफ कोई बगावत नहीं की है।

Read More : क्या आयकर विभाग की छापेमारी के बाद दैनिक भास्कर ने सरकार के खिलाफ लगवाया होर्डिंग?

Result: False

Claim Review: मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद बागी हुए बीएस येदियुरप्पा।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

PM Modi Twitter –https://twitter.com/narendramodi/status/1420265647141883906

BS Yeddyurappa –https://twitter.com/BSYBJP/status/1420273579795517443?s=20

 Bhasker-https://www.bhaskar.com/national/news/bs-yediyurappa-resign-latest-news-update-karnataka-new-chief-minister-basavaraj-bommai-128742115.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular