रविवार, मई 19, 2024
रविवार, मई 19, 2024

होमFact Checkभाजपा के पक्ष में वोट देने की अपील करती बसपा सुप्रीमो मायावती...

भाजपा के पक्ष में वोट देने की अपील करती बसपा सुप्रीमो मायावती का यह वीडियो एडिटेड है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मायावती ने की भाजपा के पक्ष में वोट देने की अपील.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो एडिटेड है.

सोशल मीडिया पर बसपा सुप्रीमो मायावती का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह कथित तौर पर भाजपा के पक्ष में वोट करने की अपील करती नजर आ रही हैं.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह मायावती के भाषण का एडिटेड वीडियो है. असल में वह भाजपा और आरएसएस पर निशाना साध रही थीं. मायावती द्वारा बोले गए वाक्यों के बीच में से “तो आप पर मोदी जी का बहुत कर्ज है” ये वाक्य हटा दिया गया है. इसके अलावा, आगे और पीछे वाले हिस्से को भी हटाकर वीडियो को शेयर किया गया है.

वायरल वीडियो करीब 15 सेकेंड का है, जिसमें वह कहती नज़र आ रही हैं कि “श्री नरेंद्र मोदी जी ने तो आपको फ्री में राशन दिया है, तो आप ये जो कर्ज है तो इस चुनाव में आपको अदा करना है वोट के रूप में, बीजेपी को वोट देकर आपको ये कर्ज अपना अदा करना है”. वीडियो में एक टेक्स्ट भी मौजूद है, जिसमें लिखा हुआ है “अब तो मायावती ने भी कर दी भाजपा को वोट देने की अपील.

इस वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ ही X पर शेयर किया गया है. पोस्ट का आर्काइव यहां देखें।

Courtesy: X/ManojSr60583090

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले उसमें बोले जा रहे शब्दों की मदद से कीवर्ड सर्च किया. इस दौरान हमें 4 मई 2024 को दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली.

Courtesy: Dainik Bhaskar

इस रिपोर्ट में बताया गया था कि 4 मई 2024 को आगरा में जनसभा के दौरान मायावती ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा था कि गरीब लोग जिन्हें भाजपा ने थोड़ा राशन दिया. अब ये लोग कह रहे हैं कि फ्री राशन लिया है तो उसका कर्ज वोट देकर देना होगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह राशन पीएम मोदी ने फ्री में नहीं दिया, बल्कि यह लोगों के टैक्स का पैसा है.

इसके बाद हमने आगरा की इस जनसभा का वीडियो खोजा. हमें मायावती के फेसबुक अकाउंट से 4 मई 2024 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. करीब 33 मिनट के इस वीडियो में हमें 23 मिनट से वायरल वीडियो वाला हिस्सा मिला.

Courtesy: FB//MayawatiFanPage

इस लंबे वीडियो में मायावती यह कहती हुई नजर आ रही हैं कि “आप लोगों को मालूम है कि जब यहां असेंबली का चुनाव हुआ तो असेंबली के चुनाव में भी और अब लोकसभा के चुनाव में भी. पूरे देश में जो गरीब लोग है, जिनको इन्होंने फ्री में थोड़ा राशन आदि दिया है खाद्य सामग्री दी है. तो उसके एवज में इन्होंने असेंबली के चुनाव में भी लोगों को गुमराह करने के लिए और अब लोकसभा आम चुनाव में भी बीजेपी और आरएसएस के लोग अपने कंधे पर थैला टांग कर गांव-गांव में घूम रहे हैं और क्या कह रहे हैं कि देखो श्री नरेंद्र मोदी जी ने तो आपको फ्री में राशन दिया है, तो आप पर मोदी जी का बहुत कर्ज है तो आप ये जो कर्ज है, इस चुनाव में आपको अदा करना है वोट के रूप में. बीजेपी को वोट देकर आपको ये कर्ज अपना अदा करना है”.

आगे वह यह भी कहती नजर आ रही हैं कि “लेकिन मैं अपने ऐसे सभी गरीब लोगों को कहना चाहती हूं कि वर्तमान में केंद्र की जो भाजपा सरकार ने जो गरीब लोगों को थोड़ा फ्री में राशन आदि दिया है. वो कोई बीजेपी ने अपनी जेब से नहीं दिया है, श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपनी जेब से नहीं दिया है, बल्कि आप लोग जो सरकार को टैक्स देते हैं उस पैसे से यह दिया जा रहा है”.

इसी दौरान हमें मायावती के फेसबुक अकाउंट से 4 मई 2024 को किया गया एक फ़ेसबुक पोस्ट भी मिला, जिसमें उन्होंने वायरल वीडियो को लेकर चुनाव आयोग से कारवाई करने की भी मांग की थी.

Courtesy: FB//MayawatiFanPage

मायावती ने अपने फ़ेसबुक पोस्ट में लिखा था कि “सर्वविदित है कि आज आगरा की विशाल चुनावी जनसभा सहित अपनी सभी जनसभाओं में केन्द्र द्वारा थोड़ा फ्री राशन देकर वोट माँगने की चुनावी चाल की निन्दा करती हूँ कि यह कोई उपकार नहीं बल्कि यह लोगों के टैक्स का ही धन है जो जनता पर खर्च हो रहा है. अतः ऐसे हथकण्डों से सावधानी जरूरी. फिर भी अब इसको लेकर पूरी तरह से गलत व फेक वीडियो बनाकर भाजपा के पक्ष में प्रचारित करने का बेहद अनुचित राजनीतिक प्रयास किया जा रहा है, जिसके सम्बंध में पुलिस व चुनाव आयोग को भी तत्काल सख्त कानूनी कार्रवाई करने की जरूरत”.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि मायावती के एडिटेड वीडियो के जरिए फर्जी दावा शेयर किया जा रहा है।

Result: Altered Video

Our Sources
Article Published by Dainik Bhaskar on 4th May 2024
Video Uploaded by Mayawati named FB account on 4th May 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular