गुरूवार, मार्च 28, 2024
गुरूवार, मार्च 28, 2024

होमFact Checkदेश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और शेख हसीना की तस्वीर गलत...

देश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और शेख हसीना की तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

पीएम मोदी अपना बांग्लादेश दौरा खत्म कर वापस लौट आए हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़ी एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। तस्वीर में शेख हसीना के ठीक सामने सोनिया गांधी बैठी हुई हैं। जबकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कुछ अधिकारियों के साथ साइड में बैठे हुए नजर आ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- क्या दिल्ली एयरपोर्ट पर भीड़ द्वारा पीट दिए गए अभिनेता अजय देवगन?

वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि एक बार प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी बांग्लादेश दौरे पर गए थे। लेकिन किसी कोने में साधारण मंत्री की तरह बैठ कर वापस आ गए थे। तो वहीं कई यूजर्स सोशल मीडिया पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि एक बार सोनिया गांधी देश के पीएम मनमोहन सिंह को बांग्लादेश दौरे पर लेकर गई थी।

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक अभी तक सैकड़ों लोग बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और सोनिया गाँधी की तस्वीर को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर कर चुके हैं। फेसबुक पर Sandeep Bansal की तस्वीर को सबसे लाइक और शेयर मिले हैं। तो वहीं ट्विटर पर @RajeshkThakka नाम के अकाउंट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक्स मिले हैं।

लेख लिखे जाने तक @RajeshkThakka की पोस्ट को 82 रिट्वीट और 155 लाइक्स मिले थे। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। ट्वीटर पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। जबकि वायरल पोस्ट्स के अर्काइव लिंक को यहां और यहां पर देखा जा सकता है।

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें तस्वीर से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुई। तस्वीर को लेकर NDTV ने 6 अक्टूबर साल 2019 को एक लेख प्रकाशित किया था। उस समय वो चार दिवसीय दौरे के लिए भारत आई थी। इसी दौरे के दौरान ही वो सोनिया गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह सहित कई अन्य कांग्रेसी नेताओं से मिलने पहुंची थी।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक ट्वीट ANI के ट्विटर हैंडल पर भी मिला। जिसे 6 अक्टूबर 2019 को पोस्ट किया गया था। इस ट्वीट में ANI ने वायरल तस्वीरों के साथ-साथ कुछ और तस्वीरों को भी ट्वीट किया था। साथ ही कैप्शन में लिखा था कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से मुलाकात की थी।

हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो ABP NEWS के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 6 अक्टूबर 2019 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में भी यही जानकारी दी गई है कि चार दिवसीय दौरे के लिए भारत आई  बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की है। सोनिया गांधी पार्टी अध्यक्ष के तौर पर शेख हसीना के साथ बैठी हुई थी।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की ये तस्वीर बांग्लादेश दौरे के समय की नहीं है। ये तस्वीर भारत में हुई एक मीटिंग के दौरान की है। सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष होने के नाते शेख हसीना के साथ बैठी थी और मनमोहन सिंह साइड में बैठे थे। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

Read More – क्या तस्वीर में दिख रही औरतें जबरन इस्लाम कबूल करने वाली बांग्लादेशी स्वतंत्रता सेनानियां हैं?

Result: Misleading


Our Sources

ABP NEWS – https://www.youtube.com/watch?v=o_75B9LEE00

ANI Twitter – https://twitter.com/ANI/status/1180738566927736832

NDTV – https://www.ndtv.com/india-news/bangladesh-pm-sheikh-hasina-meets-sonia-gandhi-priyanka-gandhi-vadra-manmohan-singh-2112645


.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular