रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस देश को जाति...

Fact Check: क्या मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस देश को जाति के नाम पर बांट रही है? यहां जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कांग्रेस देश को बांटती है.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो क्लिप्ड है.

सोशल मीडिया पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के एक भाषण का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में वह कथित तौर पर यह कहते हुए नज़र आ रहे हैं कि जाति और अन्य आधार पर कांग्रेस देश को बांटती है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो क्लिप्ड है. असल वीडियो में मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि पीएम मोदी कांग्रेस पर विभाजन की राजनीति करने का आरोप लगाते हैं. लेकिन असल में हम तो लोगों को न्याय दिलाना चाहते हैं.

वायरल वीडियो करीब 8 सेकेंड का है, जिसमें मल्लिकार्जुन खड़गे यह कहते हुए सुने जा सकते हैं कि “हमेशा कांग्रेस पार्टी देश को डिवाइड कर रही है. जाति के नाम पर डिवाइड कर रही है”. इसके अलावा, वीडियो में एक टेक्स्ट भी मौजूद है, जिसमें लिखा हुआ है “कांग्रेस पार्टी हमेशा जाति के नाम पर देश को डिवाइड कर रही है”.

इस वीडियो को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा के नाम से बने पैरोडी अकाउंट से शेयर करते हुए लिखा गया है, “खरगे साहब भी कह रहा है कि कॉंग्रेस जाति के नाम पर देश को डिवाइड कर रही है”.

   Courtesy: X/HimantaBiswa_S

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले वीडियो के कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट से 15 फ़रवरी 2024 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. यह वीडियो भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान बिहार के औरंगाबाद में राहुल गांधी की जनसभा का था. इस दौरान कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी जनसभा को संबोधित किया था.

  Courtesy: YT/INC

करीब 1 घंटे 25 मिनट लंबे इस वीडियो में करीब 29 मिनट से कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जातिगत जनगणना का ज़िक्र करते हुए कहते हैं कि “राहुल गांधी जी और हम सब लोगों की डिमांड है कि हमारी सरकार आने पर जातिगत जनगणना करके रहेंगे. इससे हमको मालूम होगा की कौन कितने पानी में हैं. किस समुदाय के लोग कहां ठहरे हैं”.

आगे वो कहते हैं कि “इसमें गलती क्या है. इस पर मोदी हमेशा बोलते हैं कि कांग्रेस पार्टी देश को डिवाइड कर रही है. जाति के नाम पर डिवाइड कर रही है. हम कहां कर रहे हैं भाई? हम तो लोगों को न्‍याय दिलाना चाहते हैं. 2021 के जनगणना का रिपोर्ट आना था, लेकिन क्यों नहीं आया. इसलिए क्योंकि उनसे उनकी असलियत सामने आ जाएगी. लेकिन हमारी सरकार आने पर उसको सामने करके सबको न्याय दिया जाएगा”.

जांच में हमें कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक फ़ेसबुक पेज पर भी इस कार्यक्रम का वीडियो मिला. 15 फ़रवरी को लाइव किए गए वीडियो के करीब 30 मिनट से मल्लिकार्जुन खड़गे को वही सब कहते हुए सुना जा सकता है, जो वह यूट्यूब वीडियो में कह रहे हैं.

Courtesy: FB/INC

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो क्लिप्ड है. असल वीडियो में मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लगाए जा रहे आरोपों का ज़िक्र करते हुए कहा था कि हम तो लोगों को न्याय दिलाना चाहते हैं. 

Result: Missing Context

Our Sources
Video streamed by INC Youtube account on 15th Feb 2024
Video streamed by INC Facebook account on 15th Feb 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular