बुधवार, जून 19, 2024
बुधवार, जून 19, 2024

होमFact Checkगिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज नहीं है स्केच आर्टिस्ट नूरजहां...

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज नहीं है स्केच आर्टिस्ट नूरजहां का नाम, भ्रामक दावा हुआ वायरल

Claim

यूपी की नूरजहां नामक युवती ने एक बार में, एक हाथ से 15 महापुरुषों का स्केच बनाकर अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया है।

Courtesy: Facebook/Info.MKsolanki

Fact

‘नूरजहां’ और ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ कीवर्ड्स को सर्च करने पर नूरजहां द्वारा अकेले ही 15 स्केच बनाकर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने की कोई प्रमाणिक रिपोर्ट नहीं मिली। 

इसके अलावा, हमने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ‘Noorjahan’ और ‘Sketching’ को खोजा। यहां भी हमें इससे संबंधित कोई प्रमाणिक जानकारी नहींं मिली। इस वेबसाइट के ‘Art&Craft’ सेक्शन को खोजने पर हमें नूरजहां से जुड़ा कोई रिकॉर्ड नहीं मिला। हमें नूरजहां के फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज पर भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने जैसी कोई पोस्ट नहीं मिली।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो का एक अन्य वर्जन 27 अक्टूबर 2022 को नूरजहां के यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो में लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार, ‘एक हाथ से 15 ड्रॉइंग एक साथ बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड।’ इस वीडियो में नूरजहां ड्राइंग में अपने इंट्रेस्ट को लेकर बता रही हैं कि वे किस तरह अपने देश के लिए हमेशा कुछ करना चाहती थीं। हालांकि, उन्होंने वीडियो में रिकॉर्ड के संबंध में कुछ नहीं बताया है।

Newschecker Punjabi टीम ने नूरजहां से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “मेरे गुरु अजय मीणा ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए आवेदन किया था, लेकिन उसके स्टेटस के बारे में मुझे जानकारी नहीं है।”

वायरल वीडियो की प्रासंगिकता पर सवाल उठाते हुए हमें एक फेसबुक यूजर का पोस्ट भी मिला, जहां यूजर नूरजहां के दावे को फेक बता रहे हैं और साथ में आरोप लगा रहे हैं कि नूरजहां ने जिस तकनीक का इस्तेमाल किया, उसका उपयोग करके इतनी स्पष्टता के साथ एक साथ 15 स्केच नहीं बनाया जा सकता है। Newschecker स्वतंत्र रूप से इस एंगल की पुष्टि नहीं करता है।

वीडियो को लेकर उठ रहे सवाल और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए नूरजहां के आवेदन की स्थिति का पता लगाने के लिए हमने उनके शिक्षक अजय मीणा से संपर्क किया है। उनका जवाब आने पर लेख को अपडेट किया जाएगा।

ResultPartly False

Our Sources

Official Website Of Guinness World Record
Telephonic Conversation With Noorjahan on October 27, 2022

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular