शुक्रवार, जुलाई 19, 2024
शुक्रवार, जुलाई 19, 2024

होमFact Checkक्या दवाई खाने के बाद अंगूर का सेवन करने से हो सकती...

क्या दवाई खाने के बाद अंगूर का सेवन करने से हो सकती है मौत? जानिये वायरल दावे का सच

सोशल मीडिया पर हर दिन कोई ना कोई दावा वायरल होता ही रहता है। इन दिनों शेयरचैट (Share chat) पर एक तस्वीर तेजी से शेयर हो रही है। जिसमें हमारे स्वास्थ्य से संबंधित दावे किए जा रहे हैं। तस्वीर के कैप्शन में लिखा गया है कि दवाई खाने के बाद अंगूर खाने से आपकी मौत हो सकती है। वहीं, दूसरा दावा किया जा रहा है कि चाय के ऊपर पपीता खाने से आपकी मौत हो सकती है।

दवाई खाने के बाद अंगूर खाने से

देखा जा सकता है कि यह दावा फेसबुक पर पिछले महीने काफी वायरल हुआ था।

दवाई खाने के बाद अंगूर खाने से

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Fact Check/Verification

अंगूर और पपीते को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने अंगूर को लेकर किए जा रहे दावे की पड़ताल की।

क्या दवाई खाने के बाद अंगूर खाने से मौत हो सकती है?

गूगल पर कई अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली जिससे साबित होता हो कि दवाई खाने के बाद अंगूर खाने से मौत हो सकती है। अगर ऐसा होता तो इसकी जानकारी इंटरनेट पर जरूर होती।

अधिक खोजने पर हमें 15 मार्च 2019 को News18 द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आप फलों के रस के साथ दवाइयां खाते हैं तो ऐसा नहीं करना चाहिए। जूस के साथ दवा खाने से दवा का असर कम हो जाता है और कई बार इससे एलर्जी भी हो सकती है। इसमें संतरे का जूस, अंगूर का जूस और सेब का जूस शामिल है।

दवाई खाने के बाद अंगूर खाने से

पड़ताल के दौरान हमें ABP Live द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में अंगूर से होने वाले फायदे और साइड-इफेक्ट्स (Side-Effects) के बारे में बताया गया है। इसमें फाइबर (Fiber) और पोटैशियम (Potassium) का अच्छा स्त्रोत होता है, इसलिए यह डायबिटीज (Diabetes) के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। जबकि, आंखों के मरीज को भी अंगूर खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अधिक मात्रा में अंगूर का सेवन करने से दस्त और वजन में बढ़ोतरी आदि हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेगनेन्सी के दौरान भी अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए। अभी तक मिली जानकारी में कहीं भी यह नहीं बताया गया है कि दवाई खाने के बाद अंगूर खाने से आपकी मौत हो सकती है।  

क्या चाय के साथ पपीता खाने से आपकी मौत हो सकती है?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे साबित होता हो कि चाय के ऊपर पपीता खाने से आपकी मौत हो सकती है।

अधिक खेजने पर हमें 22 सितंबर 2017 को ABP News द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक पपीता एंटीबैक्टीरियल (Anti-Bacterial) और एंटीफंगल (Anti-Fungal) के रूप में आपके शरीर में काम करता है। पपीते के पत्तों का रस डेंगू से होने वाले बुखार को ठीक करने में मददगार होता है।

दवाई खाने के बाद अंगूर खाने से

पपीते से होने वाले नुकसान

पपीता ऐसा फल है जो हमारे शरीर में अनेक फायदे देता है। वहीं दूसरी ओर इसके कई नुकसान भी होते हैं। गर्भवती महिलाओं को पपीता नहीं खाना चाहिए। इससे उनका गर्भपात हो सकता है। अधिक मात्रा में पपीते का सेवन आहार नाल को भी नुकसान पहुंचा सकता है।    

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने डॉ. नरेश चावला (Dr. Naresh Chawla, Vice President, Delhi Medical Council & National Jt. Secretary, IMA) से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया, ” वायरल दावे का कोई साइंटिफिक प्रूफ (Scientific Proof) नहीं है। यह केवल लोगों द्वारा बनाई गई मनगढंत कहानियां हैं। अंगूर और पपीते से जुड़ी यह सूचना गलत है। इस खबर का कोई मतलब नहीं है। अभी तक हमने ऐसा कोई मरीज़ नहीं देखा है जिसकी इसके कारण मौत हुई हो।

अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमने डॉ अमित अढाना (Dr. Amit Adhana, BAMS) से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया, “वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा बिल्कुल गलत है। दवाई खाने के बाद अंगूर खाने से किसी की मौत नहीं हो सकती है, लेकिन यह हो सकता है कि आपको एलर्जी या फिर पेट में अम्ल बन जाए। यह हर किसी के शरीर के ऊपर निर्भर करता है। लेकिन आज तक इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए इस तरह का दावा किया जा रहा है।”

Read More: क्या सेल टारगेट हासिल करने की खुशी में टाटा मोटर्स मुफ्ट में दे रहा है सफारी कार? जानें वायरल दावे की सच्चाई

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वायरल हो रहा दावा गलत है। पड़ताल में हमने पाया कि दवाई खाने के बाद अंगूर खाने से किसी की मौत नहीं होती है। लोगों को भ्रमित करने के लिए इस तरह का दावा किया जा रहा है।


Result: False


Our Sources

ABP Live

News18

Direct Contact

ABP News


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular