रविवार, जून 16, 2024
रविवार, जून 16, 2024

होमFact Checkवोटिंग से पहले दिल्ली में इंडिया गठबंधन को बढ़त का अनुमान लगाते...

वोटिंग से पहले दिल्ली में इंडिया गठबंधन को बढ़त का अनुमान लगाते ये वीडियो एडिटेड हैं

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
न्यूज चैनल ने अपने वीडियो में दिल्ली में इंडिया गठबंधन को दी बढ़त.

Fact
वायरल वीडियो एडिटेड हैं.

दिल्ली में होने वाले लोकसभा चुनाव मतदान से पहले सोशल मीडिया पर न्यूज 24 और आजतक के दो कथित वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें इंडिया गठबंधन को बढ़त और पश्चिमी दिल्ली से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी महाबल मिश्रा को बढ़त मिलते दिखाया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपने जांच में पाया की दोनों ही वीडियो एडिटेड हैं. दोनों ही वीडियो में अलग से एआई जेनरेटेड (AI Generated) ऑडियो जोड़े गए हैं.

गौरतलब है कि 25 मई को दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. भाजपा (BJP) ने सातों सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं इंडिया गठबंधन (I.N.D.I.A)  की ओर से आम आदमी पार्टी ने चार सीटों पर और कांग्रेस ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. हालांकि, वर्तमान में सभी सात सीटों पर भाजपा का कब्ज़ा है.

न्यूज 24 के वायरल वीडियो में दिल्ली की 7 में से 6 लोकसभा सीटों पर इंडिया गठबंधन को बढ़त का अनुमान

वायरल हो रहे पहले वीडियो में टीवी चैनल न्यूज 24 (News 24) का लोगो और उसके एंकर मानक गुप्ता मौजूद हैं. वीडियो में मानक गुप्ता (Manak Gupta) यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि “दिल्ली में लोकसभा चुनाव में इस बार इंडिया गठबंधन का पलड़ा भारी होता दिखाई दे रहा है. टुडे चाणक्य ओपिनियन पोल के अनुसार, दिल्ली की कुल सात सीटों में छह सीट इंडिया गठबंधन को जाते दिख रहा है. पश्चिम दिल्ली से महाबल मिश्रा बहुत मजबूत स्थिति में लग रहे हैं. इस सीट पर 58% वोट इंडिया गठबंधन के महाबल मिश्रा को जाता हुआ दिख रहा है. वहीं 39% वोट इंडिया गठबंधन को जाता दिख रहा है एवं 2% वोट अन्य को जाता दिख रहा है”.

Courtesy: FB/suraj.gahlot.184

आजतक के वायरल वीडियो में भी पश्चिमी दिल्ली लोकसभा से इंडिया गठबंधन को बढ़त

दूसरा वीडियो आजतक टीवी चैनल का है, जिसमें सुधीर चौधरी एंकरिंग करते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो में सुधीर चौधरी यह कहते हुए सुने जा सकते हैं कि “वेस्ट दिल्ली लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार महाबल मिश्रा सर्वे में भाजपा उम्मीदवार कमलजीत सेहरावत से काफी आगे हैं. महाबल मिश्रा का व्यवहार उन्हें उनके क्षेत्र में जिता रहा है”. इसके अलावा, स्क्रीन पर दिखाए जा रहे एग्जिट पोल में इंडिया गठबंधन को पांच सीटें और भाजपा को दो सीटें दी गई हैं.

Courtesy: FB/Antim Gahlot

Fact Check/Verification

Newschecker ने सबसे पहले न्यूज 24 वाले वीडियो की पड़ताल की. इस दौरान वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा तो पाया कि इसे प्रस्तुत करने का दिन शुक्रवार और समय करीब 04:59 लिखा हुआ है.

अब हमने न्यूज 24 के एंकर मानक गुप्ता के अलग-अलग शो के वीडियोज देखने शुरू किए. इस दौरान हमें न्यूज 24 के फेसबुक पेज से 29 मार्च को लाइव किया गया राष्ट्र की बात कार्यक्रम का वीडियो मिला. इस कार्यक्रम में दो राज्यों में तय हुई इंडिया गठबंधन की सीटों को लेकर चर्चा की गई थी.

Courtesy: FB/news24channel

इस दौरान जब हमने इस कार्यक्रम के वीडियो का मिलान वायरल वीडियो से किया तो पाया कि दोनों में काफी समानताएं है. दोनों ही वीडियो में मानक गुप्ता एक ही तरह के कपड़े पहने हुए हैं. इसके अलावा दोनों ही वीडियो में ऊपर दाईं तरफ वीडियो जारी करने का दिन शुक्रवार और समय करीब 04:59 लिखा हुआ है.

असल वीडियो की शुरुआत में तकनीकी वजहों से मानक गुप्ता की आवाज सुनाई नहीं दे रही है, बल्कि विज्ञापन सुनाई दे रहा है. हालांकि, इस दौरान मानक के बोलने के हावभाव दोनों ही वीडियो में एक जैसे ही हैं.

हमारी अभी तक की जांच में यह तो साफ़ हो गया कि वायरल वीडियो एडिटेड है. अब हमने यह भी पता लगाने की कोशिश की कि क्या वायरल वीडियो में मौजूद ऑडियो एआई की मदद से तैयार किया गया है. इसके लिए हमने ‘मिसइनफॉर्मेशन कॉम्बैट अलायंस’ (MCA) की डीपफेक एनालिसिस यूनिट (DAU), जिसका न्यूजचेकर भी एक हिस्सा है, उनसे संपर्क किया.

डीपफेक एनालिसिस यूनिट (डीएयू) ने इस वीडियो को एआई डिटेक्टर ट्रूमीडिया (TrueMedia) और हाइव एआई (HIVE AI) की मदद से जांचा तो पाया कि ये ऑडियो काफी हद तक एआई जेनरेटेड हैं. नीचे इनके रिजल्ट को देखा जा सकता है.

अब हमने मानक गुप्ता से भी संपर्क किया. उन्होंने भी इस वीडियो को फर्जी बताया. इसके अलावा हमें 24 मई 2024 को मानक गुप्ता की तरफ से किया गया एक ट्वीट भी मिला, जिसमें उन्होंने वायरल वीडियो को फर्जी और डीपफेक बताया था.

Courtesy: X/manakgupta

इंडिया गठबंधन को पांच सीट देते आजतक के वीडियो की पड़ताल

इसके बाद हमने सुधीर चौधरी वाले वीडियो की भी पड़ताल की. इस दौरान वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा तो पाया कि शुरूआती कुछ सेकेंड के बाद से वीडियो में से आजतक का लोगो हटा दिया गया है, जबकि आमतौर पर आजतक के वीडियो में ऐसा नहीं होता है.

संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च करने पर हमें आजतक की वेबसाइट पर ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें इंडिया टुडे ने अपने exit poll में दिल्ली की कुल सात सीटों में पांच सीटें इंडिया गठबंधन को दी हों.

वायरल वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें आजतक के यूट्यूब चैनल पर 16 मई 2024 को अपलोड किया हुआ एक वीडियो मिला. इस वीडियो के शुरूआती सेकेंड के दृश्य वायरल वीडियो से लगभग मेल खा रहे थे.

असल वीडियो में सुधीर चौधरी अपने कार्यक्रम ब्लैक एंड व्हाइट में 13 मई को स्वाति मालीवाल के साथ कथित तौर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री हाउस में हुई मारपीट की घटना के बारे में बात कर रहे थे.

अब हमने इस वीडियो को भी डीपफेक एनालिसिस यूनिट को भेजा और उन्होंने इसको ट्रूमीडिया और हाइव एआई की मदद से जांचा. ट्रूमीडिया ने इस वीडियो में एआई जेनरेटेड ऑडियो पाया. इसके अलावा हाइव एआई ने भी वीडियो के कुछ हिस्से में एआई जेनरेटेड ऑडियो डिटेक्ट किया.

हमने अपनी जांच के दौरान इंडिया टुडे और सुधीर चौधरी से भी संपर्क करने की कोशिश की है, उनका जवाब आने पर स्टोरी को अपडेट किया जाएगा.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि दिल्ली में लोकसभा चुनाव की वोटिंग से पहले वायरल हो रहे ये दोनों वीडियो फर्जी हैं.

Result: Altered Media

Our Sources
Video streamed by News 24 FB account on 29th March 2024
Video Uploaded by AAJ TAK YT account on 16th May 2024
Telephonic conversation with News 24 anchor Manak Gupta
Analysis by DAU through HIVE AI and TrueMedia

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular