रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckFact Check: 25 हजार हवन कुंडों की अग्नि से राम मंदिर का...

Fact Check: 25 हजार हवन कुंडों की अग्नि से राम मंदिर का उद्घाटन होने का दावा फ़र्ज़ी है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
राम मंदिर का उद्घाटन 25 हजार हवन कुंडों की अग्नि से होगा।
Fact
यह दावा फ़र्ज़ी है। 25 हज़ार हवन कुंडों वाला वीडियो वाराणसी के स्वर्वेद महामंदिर का है।

अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को होने वाला है। रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए तैयारियां जोर-शोर से पूरी की जा रही हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो अयोध्या का है और श्री राम मंदिर का उद्घाटन 25 हजार हवन कुंडों की अग्नि से होगा। इस दावे को बहुत से एक्स वेरीफाईड अकाउंट से साझा किया जा रहा है। ऐसे कई X (पूर्व में ट्विटर) पोस्ट्स का आर्काइव आप यहाँ, यहाँ और यहाँ देख सकते हैं।

X यूजर मारवाड़ी ठाकुर साहब द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में एक बड़ा मैदान दिख रहा है, जहां बहुत से हवन कुंड बने हुए है। इस वीडियो के साथ एक राम भजन भी चल रहा है। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है कि ‘22 जनवरी 2024 को 25 हजार हवन कुंड की अग्नि से होगा श्रीराम लल्ला मंदिर का उद्घाटन। इस ऐतिहासिक पल को देखने के लिए सभी राज्य सरकारें 22 जनवरी को सरकारी छुट्टी घोषित करे ताकि सभी हिंदू TV पर लाइव प्रसारण देख सके। जय जय श्रीराम।’

मध्य प्रदेश के भाजपा संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा ने लिखा है कि ‘श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 25000 हजार हवन कुंड तैयार “जय श्री राम”

हालाँकि, अपनी जांच में हमने पाया कि राम मंदिर का उद्घाटन 25 हजार हवन कुंडों की अग्नि से होने का दावा फ़र्ज़ी है। 25 हज़ार हवन कुंड वाला यह वीडियो वाराणसी के स्वर्वेद महामंदिर का है।

Fact Check/Verification

अपनी जांच की शुरुआत में हमने राम मंदिर के उद्घाटन के लिए 25 हजार हवन कुंड बनाये जाने के दावे से जुड़ी जानकारी को कीवर्ड सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली जो इस दावे की पुष्टि करती हो।

पड़ताल के दौरान हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया, जिससे हमें यूट्यूब पर 16 दिसंबर 2023 का एक वीडियो मिला। जिसके कैप्शन में इस स्थान को स्वर्वेद महामंदिर धाम बताया गया है। राम मंदिर का बताकर वायरल हो रहे वीडियो का मिलान स्वर्वेद महामंदिर धाम के इस वीडियो से करने पर हम पाते हैं कि वायरल वीडियो अयोध्या का नहीं है। दोनों ही वीडियो में दिख रहे हवन कुंड, झंडे और पीछे दिख रही सफ़ेद आकृति सामान है। हम पाते हैं कि दोनों वीडियो को अलग एंगल से लिया गया है, पर वे एक ही स्थान से सम्बंधित हैं।

Courtesy: X/@HitanandSharma
Courtesy: Youtube/@arunvillageboyvlog

पड़ताल में आगे बढ़ते हुए हमने ‘स्वर्वेद महामंदिर धाम, वाराणसी में 25 हजार हवन कुंड’ कीवर्ड को गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें ऐसी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिनमें बताया गया है कि 17 दिसंबर 2023 को शुरू हुए विहंगम योग संत समाज के शताब्दी समारंभ महोत्सव में 25 हजार कुंडीय महायज्ञ में आहुति दी गयी। इस अवसर पर 18 दिसंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा काशी में स्वर्वेद महामंदिर के प्रथम तल का लोकार्पण भी किया गया। इससे जुड़ी रिपोर्ट को यहाँ, यहाँ और यहाँ पढ़ा जा सकता है। स्वर्वेद महामंदिर धाम उमरहां के प्रांगण में विहंगम योग संत समाज के 100वें वार्षिकोत्सव पर आयोजित 25 हजार कुंडीय स्वर्वेद ज्ञान महायज्ञ का समापन मंगलवार, 19 दिसंबर 2023 को हुआ था।

Courtesy: अमर उजाला
Courtesy: Dainik Jagran

पड़ताल के दौरान हमें 18 दिसंबर 2023 की पत्र सूचना कार्यालय द्वारा जारी की गयी प्रेस विज्ञप्ति मिली, जिसमें प्रधानमंत्री द्वारा वाराणसी में स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन किये जाने की जानकारी दी गयी है। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इस कार्यक्रम का लाइव वीडियो साझा किया गया है।

अपनी पड़ताल में आगे हमें 3 जनवरी 2024 को ABP न्यूज़ द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिलती है, जिसमें बताया गया है कि 22 जनवरी 2024 को होने वाली राम लला मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से पहले 16 जनवरी से ही पूजन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिसके लिए दो मंडप, नौ हवन कुंड और एक सौ इक्कीस पुजारी होंगे। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि वे नौ हवन कुंड किस चीज से बनेंगे और उनका उद्देश्य क्या होगा।

Courtesy : ABP News

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते है कि राम मंदिर का उद्घाटन 25 हजार हवन कुंडों की अग्नि से होने का दावा फ़र्ज़ी है। 25 हज़ार हवन कुंड वाला वीडियो असल में वाराणसी के स्वर्वेद महामंदिर का है।

Result: False

Our Sources
Report published by Dainik Jagran on 17 December 2023.
Report published by Navbharat Times on 18 December 2023.
Report published by Amar Ujala on 19 December 2023.
Press Release by PIB on 18 December 2023.
Video shared on the official Youtube channel of Narendra Modi on 18 December 2023.
Report published by ABP News on 3 January 2024.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular