मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
मंगलवार, अप्रैल 30, 2024

होमFact CheckFact Check: मालदीव बनाम लक्षद्वीप विवाद के बीच इटली की पीएम मेलोनी...

Fact Check: मालदीव बनाम लक्षद्वीप विवाद के बीच इटली की पीएम मेलोनी का यह कथित ट्वीट फ़र्ज़ी है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने ट्वीट कर लक्षद्वीप घूमने की बात कही.

Fact
नहीं, वायरल कथित ट्वीट फ़र्ज़ी है.

मालदीव बनाम लक्षद्वीप विवाद के बीच सोशल मीडिया पर इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का एक कथित ट्वीट वायरल हो रहा है. इस ट्वीट में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के लक्षद्वीप दौरे के दृश्यों को शेयर कर लक्षद्वीप घूमने की बात कही है.

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि यह कथित ट्वीट फ़र्ज़ी है. जियोर्जिया मेलोनी ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है.

इस विवाद की शुरुआत बीते दिनों पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे से शुरू हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लक्षद्वीप के बीच पर सैर करते और आराम करते हुए अपनी तस्वीरें साझा की. इन तस्वीरों के सामने आने के बाद कई भारतीय सोशल मीडिया यूज़र्स ने यह ट्वीट किया कि अब लोगों को मालदीव नहीं बल्कि लक्षद्वीप जाना चाहिए. इन्हीं ट्वीट्स के जवाब में मालदीव के कुछ मंत्रियों ने आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया, जिसके बाद यह विवाद और बढ़ गया.

हालांकि, इस दौरान मालदीव सरकार ने कुछ मंत्रियों को निलंबित भी कर दिया. सोमवार को भारत के विदेश मंत्रालय ने मालदीव के उच्चायुक्त से मुलाक़ात भी की. इसके बाद बाद मालदीव के विदेश मंत्रालय ने भी माले में मौजूद भारत के उच्चायुक्त से मुलाक़ात की.

सोशल मीडिया पर इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के इस कथित ट्वीट के स्क्रीनशॉट में मौजूद कैप्शन अंग्रेज़ी में है, जिसका हिंदी अनुवाद है “मैंने अपनी मालदीव ट्रिप को निरस्त कर दिया है. इसके बदले मैं लक्षद्वीप या अंडमान घूमना पसंद करूंगी. स्क्रीनशॉट में ट्वीट जारी करने का समय 7 जनवरी 2024 शाम 4 बजकर 22 मिनट बताया गया है.

  Courtesy: X/Deepakkkumardk

हमें इस कथित ट्वीट का स्क्रीनशॉट अपने टिपलाइन पर भी प्राप्त हुआ है.

Fact Check/Verification

’Newschecker ने वायरल कथित ट्वीट के पड़ताल के लिए सबसे पहले इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को खंगाला.

 Courtesy: X/giorgiameloni

हमने इस दौरान 2 जनवरी से लेकर अबतक उनके हैंडल से किए गए सभी ट्वीट्स को ध्यानपूर्वक देखा तो हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला, जिसमें उन्होंने मालदीव के बजाय लक्षद्वीप या अंडमान घूमने की घोषणा की हो.

 Courtesy: X/giorgiameloni

इसके बाद हमने जियोर्जिया मेलोनी के फ़ेसबुक अकाउंट को भी खंगाला लेकिन हमें ऐसा पोस्ट नहीं मिला, जैसा दावा वायरल हो रहा है.

 Courtesy: FB/giorgiameloni.paginaufficiale

जांच में हमने संबंधित न्यूज़ रिपोर्ट भी खंगाली, लेकिन हमें कोई रिपोर्ट नहीं मिली. जिसमें जियोर्जिया मेलोनी ने मालदीव नहीं जाने की बात कही हो, जबकि अमूमन ऐसा नहीं होता है कि किसी राष्ट्राध्यक्ष ने इस तरह का कोई ऐलान किया हो और उसका किसी न्यूज़ रिपोर्ट में ज़िक्र नहीं हो.

हमने अपनी जांच में इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के कार्यालय से भी संपर्क किया है, जवाब आने पर स्टोरी को अपडेट किया जाएगा.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है. इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है.

Result: False

Our Sources
No Such Tweets were made from Italian PM official X account
No Such Tweets were made from Italian PM official FB account

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular