सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: तलवारबाजी करती यह महिला राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी नहीं...

Fact Check: तलवारबाजी करती यह महिला राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी नहीं हैं, वायरल वीडियो का यहां जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
वीडियो में तलवारबाजी करती दिख रही महिला राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी हैं।
Fact
यह दावा फ़र्ज़ी है। वीडियो में दिख रही महिला राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी नहीं, बल्कि गुजरात की निकिताबा राठौड़ हैं।

तलवारबाजी करती हुई एक महिला का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि यह महिला राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी हैं।

पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है। इस दावे के साथ शेयर किये गए कई पोस्ट यहाँ और यहाँ देखे जा सकते हैं।

Courtesy: X/@VHP_SINGH_H

Fact Check/Verification

दावे की पड़ताल के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स को गूगल पर सर्च किया, लेकिन हमें कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर भी हमें वीडियो से संबंधित कोई ठोस जानकारी प्राप्त नहीं हो सकी।

जांच में आगे हमने राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला, लेकिन वहां भी उनके द्वारा तलवारबाजी का प्रदर्शन किये जाने की कोई जानकारी नहीं मिलती है।

वायरल वीडियो में महिला का पूरा चेहरा नहीं दिख रहा है, लेकिन पहनावे और कद काठी से महिला और दीया कुमारी कुछ समानता दिखती है। इसलिए हमने उनके निजी सचिव से फ़ोन पर बात की। फ़ोन पर हुई बातचीत में उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी द्वारा तलवारबाजी दिखाने का यह दावा फ़र्ज़ी है। उन्होंने आगे बताया कि वीडियो में दिख रही महिला दीया कुमारी नहीं हैं।

पड़ताल के दौरान पता चला कि एक पोस्ट के कमेंट सेक्शन में कुछ लोग वीडियो में दिख रही महिला को निकिताबा राठौड़ कह रहे हैं।

जिसके बाद हम निकिताबा राठौड़ से जुड़ी जानकारी को खोजते हैं। हमने पाया कि करीब 55 हज़ार फॉलोवर्स वाली उनकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर 22 जनवरी को यह वीडियो शेयर किया गया था।

उनकी प्रोफाइल देखने पर हम पाते हैं कि तलवारबाजी के ऐसे कई वीडियो पहले भी उन्होंने अपनी प्रोफाइल पर शेयर किये हैं।

निकिताबा राठौड़ की प्रोफाइल पर पोस्ट किया गया वीडियो, वायरल दावे के साथ साझा हो रहे वीडियो की तुलना में काफी स्पष्ट है। साथ ही तलवारबाजी वाले वीडियो के अलावा 22 जनवरी को उन्होंने कई और पोस्ट भी डाले हैं, जिसमें उनका चेहरा दिख रहा है। इन पोस्ट को यहाँ, यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है। इसलिए हमने इन पोस्ट से स्पष्ट की-फ्रेम निकालकर उनकी तुलना राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी की तस्वीर से की। जिससे ये स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो में तलवारबाजी करती महिला राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी नहीं हैं।

Conclusion

इस प्रकार हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि वायरल वीडियो में दिख रही महिला दीया कुमारी नहीं, बल्कि गुजरात की निकिताबा राठौड़ हैं।

Sources
Social media handle of Rajasthan’s Deputy CM Diya Kumari.
Conversation with personal secretary of Rajasthan’s Deputy CM Diya Kumari.
Instagram account of Nikitabaa Rathore.

Result: False

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular