सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: सांवलिया सेठ मंदिर के दानपात्र का वीडियो अयोध्या स्थित राम...

Fact Check: सांवलिया सेठ मंदिर के दानपात्र का वीडियो अयोध्या स्थित राम मंदिर का बताकर हुआ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
अयोध्या के राम मंदिर में पहले दिन ही दानपात्र में दान की गई इतनी राशि कि आधे दिन में ही दानपात्र भर गया।
Fact
वायरल वीडियो अयोध्या का नहीं बल्कि राजस्थान के सांवलिया सेठ कृष्ण मंदिर का है।

अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के उद्घाटन के बाद से वहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। इसी बीच एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि पहले ही दिन अयोध्या में राम मंदिर का दानपात्र पैसों से भर गया।

24 जनवरी 2024 को VINI नामक एक्स यूजर ने अपनी पोस्ट में लिखा है कि अयोध्या में पहले दिन दान की गई राशि से आधे दिन में ही दानपात्र भर गया। साथ में शेयर किए गए वीडियो में दिख रहा है कि एक मंदिर के अंदर नोटों से भरे दानपात्र से लोग टोकरियों में भरकर नोट बाहर निकाल रहे हैं। वीडियो के अंत में दिखता है कि एक व्यक्ति दान पेटी के अंदर जाकर पैसों को बाहर निकाल रहा है। इस पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें।

Courtesy: X/@Shubhamhindu01

ऐसे कई सोशल मीडिया पोस्ट्स को यहाँ, यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/ Verification

दावे की जांच के लिए हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान हमें sanwaliya_seth_1007 नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया पोस्ट मिला। इस पोस्ट में दिए गए विवरण के अनुसार, श्री सांवलिया सेठ मंदिर में इस बार रिकॉर्ड 12 करोड़, 69 लाख रुपए का नकद दान संग्रह हुआ है। सांवलिया सेठ के नाम से बने इस इंस्टाग्राम अकाउंट का संचालन नितिन वैष्णव नामक यूजर द्वारा किया जाता है, जो इस वायरल वीडियो में भी मौजूद हैं।

Instagram Post By sanwaliya_seth_1007

इस पोस्ट में दी गयी जानकारी के आधार पर हमने इससे जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स को खोजना शुरू किया, हमें 14 जनवरी, 2024 को एनडीटीवी राजस्थान की एक रिपोर्ट मिली, जिसके अनुसार, श्री सावलिया सेठ मंदिर में नए साल में पहली बार दानपात्र खोले गए और करोड़ों का चढ़ावा मिला। इस चढ़ावे की गिनती अभी भी जारी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रसिद्ध कृष्ण धाम ‘श्री सांवलिया सेठ’ राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में स्थित है।

Report By, NDTV Rajastan

11 जनवरी 2024 को प्रकाशित एबीपी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सावलिया सेठ मंदिर का दानपात्र खोला गया है जिसमें करोड़ों का दान और अमेरिकी डॉलर निकले हैं।

Report By ABP News

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि यह वीडियो अयोध्या के राम मंदिर का नहीं, बल्कि राजस्थान के सावलिया सेठ मंदिर के दानपात्र का है।

Result: False

Sources
Instagram Post By sanwaliya_seth_1007, Dated: January 16, 2024
Report By, NDTV Rajastan, Dated: January 14, 2024
Report By ABP News, Dated: January 11, 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular