सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या भारतीय नौसैनिक ने पानी के अंदर फहराया भगवा झंडा?...

Fact Check: क्या भारतीय नौसैनिक ने पानी के अंदर फहराया भगवा झंडा? वायरल वीडियो का सच कुछ और है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
भारतीय नौसेना द्वारा पानी के अंदर भगवा झंडा फहराया गया।
Fact
गुजरात के शिवराजपुर समुद्र तट पर एक स्कूबा गोताखोर द्वारा पानी के नीचे भगवान हनुमान की छवि वाला भगवा झंडा फहराया गया।

अयोध्या में 22 जनवरी को हुए राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। पानी के अंदर भगवान हनुमान की छवि वाला भगवा झंडा फहराये जाने का एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया है कि भारतीय नौसेना द्वारा पानी के अंदर भगवा झंडा लहराया गया।

Courtesy: X/@lalitjyani98

ललित ज्याणी नामक वेरीफाइड एक्स यूजर द्वारा 24 जनवरी 2024 को शेयर किये गए पोस्ट में एक व्यक्ति पानी के अंदर भगवान हनुमान की छवि वाला भगवा झंडा फहराते हुए नज़र आ रहा है। इस वीडियो के साथ एक राम भजन गीत भी जोड़ा गया है। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है ‘भारतीय नौसेना द्वारा… पानी के अंदर…’ कैप्शन के साथ जय श्री राम हैशटैग भी लगाया गया है। इस पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

ऐसे कई सोशल मीडिया पोस्ट्स को यहाँ, यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

पड़ताल की शुरुआत में हमने वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। प्राप्त परिणामों में हमें वायरल वीडियो के साथ amazingdwaraka नामक इंस्टाग्राम पेज द्वारा 19 जनवरी 2024 को शेयर किया गया एक पोस्ट मिला। गुजराती में लिखे गए पोस्ट में बताया गया है कि द्वारका के प्रसिद्ध शिवराजपुर समुद्र में स्कूबा गोताखोर सागर भाया ने पानी के अंदर जाकर भगवान श्री राम के भक्त बजरंगबली की तस्वीर वाला भगवा लहराकर राम भक्ति के रंग को समुद्र में घोल दिया।

Courtesy: Instagram /amazingdwaraka

कुछ कीवर्ड्स को गूगल सर्च करने पर हमें PTI द्वारा 19 जनवरी 2024 को साझा किया गया एक्स पोस्ट मिला। इस पोस्ट में बताया गया है कि यह वीडियो गुजरात के शिवराजपुर में समुद्र तट पर एक स्कूबा गोताखोर के समुद्र में पानी के नीचे भगवान हनुमान की छवि वाले भगवा झंडा फहराने का है।

Courtesy: PTI

पड़ताल के दौरान हमें 20 जनवरी 2024 को News18 गुजरात द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिली जो इस खबर की पुष्टि करती है कि शिवराजपुर समुद्र तट पर एक रामभक्त ने हनुमान का झंडा थामा और स्कूबा डाइविंग करने लगा। साथ ही 19 जनवरी 2024 को गुजराती जागरण में भी एक रामभक्त द्वारा स्कूबा डाइविंग करते हुए भगवा झंडा फहराने की रिपोर्ट प्रकाशित की गयी है। ETV तेलुगु में भी संबंधित रिपोर्ट को प्रकाशित किया गया है। किसी भी रिपोर्ट में भारतीय नौसेना द्वारा पानी के अंदर भगवा झंडा फहराए जाने की जानकारी नहीं मिलती है।

पड़ताल में आगे हमने भारतीय नौसेना के आधिकारिक एक्स अकाउंट और आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला, लेकिन हमें कहीं भी भारतीय नौसेना द्वारा पानी के अंदर भगवा झंडा फहराए जाने की जानकारी नहीं दिखी।

पानी के नीचे भगवा झंडा फहराने वाले गोताखोर के बारे में अधिक जानकारी खोजने के लिए हमने आदित्य एडवेंचर के डिवाइन स्कूबा के मालिक से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि उनके यहाँ कार्यरत स्कूबा डाइवर ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले राम भक्ति भाव से प्रेरित होकर शिवराजपुर समुद्र तट पर 30 फ़ीट की गहरायी में भगवा झंडा फहराया।

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि गुजरात के शिवराजपुर समुद्र तट पर एक स्कूबा गोताखोर द्वारा पानी के नीचे हनुमान की छवि वाला भगवा झंडा फहराया गया था, जिसे भारतीय नौसेना द्वारा पानी के अंदर भगवा झंडा फहराए जाने का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Result: False

Sources
Post shared by PTI on 19 January 2024.
Report published by Gujrat Jagran on 19th January 2024.
Report published by News18 on 20th January 2024.
Report published by ETV Telugu desk on 20th January 2024.
Official website of Indian Navy.
Official X account of Indian Navy.
Phonic Conversation with the head of Aditya Adventure (Divine scooba).

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular