शुक्रवार, जून 14, 2024
शुक्रवार, जून 14, 2024

होमFact CheckHealth and WellnessFact Check: क्या बीयर पीने के होते हैं इतने फायदे? जानें पूरी...

Fact Check: क्या बीयर पीने के होते हैं इतने फायदे? जानें पूरी सच्चाई

Claim
बियर पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है, हड्डियां मजबूत रहती है, चेहरे पर चमक आती है और किडनी में पथरी कि समस्या नहीं होती है.

Fact
ऐसा कोई शोध नहीं है कि बियर नहीं पीने वालों में हृदय से जुड़ी बीमारियां, किडनी में पथरी, कमजोर हड्डियों की शिकायत ज्यादा पाई जाती है.

सोशल मीडिया पर एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि बियर पीने से हार्ट अटैक आने का खतरा कम होता है, हड्डियां मजबूत रहती है, चेहरे पर चमक आती है और किडनी में पथरी कि समस्या नहीं होती है.

बीयर पीने
Courtesy: Instagram/bad_boy_nishant_750

यह दावा इंस्टाग्राम हैंडल “bad_boy_nishant_750” से किया गया है. पोस्ट में मौजूद वीडियो को अभी तक दो लाख से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. तो आइए इस खबर में हम जानेंगे कि वीडियो में किए जा रहे कितने दावे सही या गलत हैं.

Fact Check/Verification

पड़ताल में हमें ऐसे कुछ साक्ष्य मिले जिनमें सीमित मात्रा में बीयर पीने के कुछ संभावित फायदे बताए गए हैं. यह कुछ इस तरह से हैं.

  1. हृदय संबंधी फायदे: कुछ अध्ययनों में इस बात का जिक्र किया गया है कि सीमित मात्रा में बीयर पीने से ह्रदय रोग होने के जोखिम को कम किया जा सकता है. इन अध्ययनों के मुताबिक, बियर सूजन को कम करता है, खून के प्रभाव को सुधारता है और खून के थक्के जमने का जोखिम कम करता है.
  2. किडनी में पथरी: बीयर में कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं जिनसे किडनी में पथरी बनने को रोका जा सकता है. ऐसा यूरिन में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाने से होता है.
  3. चेहरे पर मुहांसे कम करने और चमक लाने में कारगर: ऐसा कुछ रिपोर्ट्स जरूर कहती हैं कि बियर में मौजूद विटामिंस से चेहरे पर मुंहासों को कम किया जा सकता है. इसकी मदद से चेहरे पर चमक भी आती है. यह बालों के लिए भी फायदेमंद रहता है.
  4. हड्डियों की मजबूती के लिए: बियर में सिलिकॉन होता है, जो बोन डेंसिटी को सुधारने में मदद करता है और हड्डियों के कमजोर होने के जोखिम को कम करता है.

हालांकि, इन साक्ष्यों में यह भी बताया गया है कि ज्यादा एल्कोहल पीना शरीर के लिए हानिकारक होता है. बियर के किसी भी संभावित फायदे के साथ-साथ यह भी ध्यान रखने की आवश्यकता है कि इससे स्वास्थ्य संबंधी जोखिम भी पैदा हो सकते हैं.

पोस्ट में किए जा रहे दावों को लेकर मुंबई की एक डॉक्टर कश्यप दक्षिणी का कहना है कि “ऐसी रिपोर्ट्स जरूर मौजूद है कि बियर पीने से दिल स्वस्थ रहता है, किडनी में पथरी नहीं होती है, कोलेस्ट्रोल की समस्या नहीं होती व हड्डियां भी मजबूत रहती हैं. लेकिन किसी प्रमाणिक मेडिकल जर्नल या रिसर्च पेपर में ऐसा कोई शोध नहीं आया है जो ये बताता हो कि जो लोग बियर नहीं पीते हैं उनमें यह सारी समस्याएं (दिल, कोलेस्ट्रोल, हड्डियां, पथरी) ज्यादा पाई जाती हैं.

यह भी पढ़ें… क्या पीपल के पत्ते का सेवन दिला सकता है हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से निजात? यहां पढ़ें सच

हृदय संबंधित समस्याएं, किडनी में पथरी, बैड कोलेस्ट्रॉल आदि होने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे कि जीवन शैली, आदतें, पानी का कम सेवन करना है, पोषण, हेरेडिटी आदि. इसके साथ ही, अधिक मात्रा में बीयर पीने से टाइप 2 डायबिटीज, डिसलिपिडेमिया, मोटापा, हाइपरटेंशन, हृदय संबंधी रोग और बोन मिनिरल डेंसिटी की समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

Conclusion

कुल मिलाकर निष्कर्ष निकलता है कि ये एक मिथक है कि बियर पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है, हड्डियां मजबूत रहती है, चेहरे पर चमक आती है और किडनी में पथरी कि समस्या नहीं होती है.

Result: Missing Context

(This article has been published in collaboration with THIP Media)

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular