सोमवार, जून 17, 2024
सोमवार, जून 17, 2024

होमFact CheckFact Check: ममता बनर्जी के साथ दिख रहे अखिलेश यादव स्टूल पर...

Fact Check: ममता बनर्जी के साथ दिख रहे अखिलेश यादव स्टूल पर नहीं, बल्कि कुर्सी पर बैठे हैं

Claim– ममता बनर्जी से मुलाकात के दौरान स्टूल पर बैठे नजर आए अखिलेश यादव.

Fact – ममता बनर्जी से मुलाक़ात के दौरान अखिलेश यादव स्टूल पर नहीं बल्कि कुर्सी पर बैठे थे.

सोशल मीडिया पर ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की एक तस्वीर वायरल हो रही है. तस्वीर के ज़रिये दावा किया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अखिलेश यादव को अपने ऑफिस में बैठने के लिए कुर्सी की जग़ह स्टूल दिया. तस्वीर में दोनों नेताओं के अलावा सपा नेता शिवपाल यादव को भी बैठे हुए देखे जा सकता है. 

ट्विटर पर दिव्या गौरव त्रिपाठी नामक एक यूजर ने तस्वीर को पोस्ट करते हुए दावा किया कि “समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष @yadavakhilesh सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के लिए कोलकाता में हैं। 2024 के लिए वह अलग – अलग प्रदेश के नेताओं को जोड़ने में लगे हैं। अखिलेश की अहमियत ममता के लिए क्या है, यह इसी से समझिए कि उनको “स्टूल” पर बैठा दिया।” 

जयहिंद सिंह नाम के एक अन्य ट्विटर यूजर ने भी तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा कि “केशव प्रसाद मौर्या को स्टूल मंत्री कह कर चिढ़ाने वाले अखिलेश यादव को उनकी गठबंधन पार्टनर ममता बनर्जी ने ही स्टूल पर टिकाया.” 

फेसबुक पर कासिम अहमद नाम के एक यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखते हैं, “परेशानी में व्यक्ति जब दूसरे प्रदेश जाता है तो सब कुछ करना पड़ता है. अब देखो ना हमारे पूर्व मुख्यमंत्री जी को ममता बनर्जी जी ने स्टूल पर बैठा दिया. किसी पर तंज करने वाले आज खुद पूर्व स्टूल मंत्री बन चुके हैं.”

ट्विटर और फेसबुक पर इस तस्वीर को जमकर शेयर किया जा रहा है. 

वायरल पोस्ट के आर्काइव को यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है. 

Fact Check/Verification

दावे का सच जानने के लिए हमने वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें टीएमसी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 17 मार्च को किया गया एक ट्वीट मिला. ट्वीट के कैप्शन में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की कोलकाता में हुई मुलाकात की जानकारी दी गयी है. ट्वीट के साथ दोनों नेताओं की कुछ तस्वीरें भी शेयर की गयी हैं. 

शेयर की गयी तस्वीरों में हमें वायरल हो रही तस्वीर भी मिली, जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि ममता बनर्जी ने अखिलेश यादव को बैठने के लिए कुर्सी की जगह स्टूल दिया था. 

टीएमसी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर की गयी चारों तस्वीरों को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि ममता बनर्जी से मुलाकात के दौरान अखिलेश यादव कुर्सी पर ही बैठे थे. शेयर की गयी तस्वीरों में से एक तस्वीर में अखिलेश यादव की कुर्सी का कुछ हिस्सा देखा जा सकता है.

 Image:AITC@twitter

Conclusion

हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट हो गया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से मिलने गए अखिलेश यादव को स्टूल पर नहीं, बल्कि कुर्सी पर बैठाया गया था.

Result- False 

Our Sources
Tweet From All India Trinamool Congress

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular