सोमवार, जून 24, 2024
सोमवार, जून 24, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या तमिलनाडु से लौटे बिहारी मज़दूर से TTE ने किया...

Fact Check: क्या तमिलनाडु से लौटे बिहारी मज़दूर से TTE ने किया दुर्व्यवहार?

Claim:
तमिलनाडु से लौटे बिहारी मज़दूर से TTE ने किया दुर्व्यवहार

Fact:
वायरल वीडियो नई दिल्ली से पटना जाने वाली सम्पूर्ण क्रांति रेल का है. जिसका तमिलनाडु से जुडी घटना से कोई संबंध नहीं है

सोशल मीडिया पर पिछले कुछ समय से भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु से वहां काम कर रहे हिंदी भाषी लोगों (मुख्यतः बिहारी मज़दूर) के पलायन और उनके साथ मारपीट से सम्बंधित बहुत से असत्यापित दावे, वीडियो और तस्वीरें शेयर की जा रही हैं. जिनका खंडन Newschecker अपनी फैक्ट चेक ख़बरों में समय-समय पर करता रहा है।

इसी कड़ी में, सोशल मीडिया पर एक और वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि वीडियो भारतीय रेल “सम्पूर्ण क्रांति” का है, जिसमें बिना टिकट सफर कर रहे तमिलनाडु से आये एक बिहारी मज़दूर के साथ रेलवे के टिकट चेकर ने दुर्व्यवहार किया।

सिंटू तिवारी नाम के एक ट्विटर यूजर ने रेलवे मंत्रालय और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को वीडियो में टैग करते हुए लिखा है कि “तमिलनाडु से भाग कर आ रहे बिहारियों को कुछ इस प्रकार से टीटी टिकट दे रहे हैं@RailMinIndia क्या टीटी के द्वारा ऐसा बर्ताव सही है और इसने अपनी वर्दी भी नहीं पहन रखी @AshwiniVaishnaw”

एक अन्य ट्विटर यूजर मुकेश चक्रवर्ती वायरल वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखते हैं “टीटी के बारे में और उनके रूढ बर्ताव से कौन परिचित नहीं है, टीटी को लगता है की ट्रेन उनकी बाप की है जो इंसान को इंसान तक समझने से मना कर देते है, तमिलनाडु से भाग कर आ रहे बिहारियों से इस प्रकार टीटी टिकट लें रहे हैं, आखिर कब तक @RailMinIndia @narendramodi @AshwiniVaishnaw”

ट्विटर और फेसबुक पर इस वीडियो को जमकर शेयर किया जा रहा हैं।

वायरल वीडियो के आर्काइव को यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check 

दावे की पड़ताल करने के लिए हमने वायरल वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो में हमें दिखायी देता है कि TTE एक युवक को पकड़कर उससे टिकट दिखाने को कहता है। टिकट न होने की स्थिति में TTE द्वारा युवक के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है और 750 रुपए का चालान काटा जाता है। तभी वीडियो बना रहा शख़्स  रेल का नाम लेते हुए कहता है “सम्पूर्ण क्रांति सुपरफास्ट में”।

इस पूरी घटना में ध्यान देने वाली बात ये रही कि वीडियो में सभी हिंदी में ही बात कर रहे थे।

इसके बाद हमने सिंटू तिवारी द्वारा पोस्ट किये गए वीडियो के कमेंट्स को देखना शुरू किया, ट्वीट के कमेंट्स में हमे 08 मार्च 2023 को भारतीय रेल सेवा द्वारा किया गया एक जवाबी ट्वीट मिला। जिसमें रेलवे सेवा ने सिंटू तिवारी से वायरल वीडियो में प्रदर्शित घटना का विवरण माँगा था। उसके एक दिन बाद 09 मार्च को रेलवे सेवा की और से एक और ट्वीट किया जाता है जिसमें दानापुर जंक्शन के डिविशनल रेलवे मैनेजर और पूर्वी मध्य रेलवे के जनरल मैनेजर के ट्विटर हैंडल को टैग कर, बताया गया है कि “सम्बंधित अधिकारियों को सूचित किया जा रहा है”।

तमिलनाडु से लौटे बिहारी मज़दूर से टीटीई ने किया दुर्व्यवहार
Courtsey:Twitter@shintutiwari

09 मार्च को ही दानापुर जंक्शन के डिविशनल रेलवे मैनेजर द्वारा ट्वीट कर सूचित किया जाता है कि “मामले में करवाई करते हुए सम्बंधित TTE को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है” 

Courtsey:Twitter@shintutiwari

अभी तक की पड़ताल से यह स्पष्ट था की मामला पूर्वी मध्य रेलवे के दानापुर जंक्शन के अंतर्गत था और घटना में TTE पर दुर्व्यवहार के चलते कार्रवाई भी की गयी थी और संभवतः घटना सम्पूर्ण क्रांति सुपरफास्ट रेल में ही हुई थी।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कुछ कीवर्ड जैसे “सम्पूर्ण क्रांति सुपरफास्ट रेल” “TTE इन सम्पूर्ण क्रांति” की मदद से यूट्यूब पर सर्च किया। सर्च करने पर हमें घटना का पूरा वीडियो रन ऑन ट्रैक नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। 16 मिनट लम्बा यह वीडियो 03 मार्च 2023 को चैनल पर अपलोड किया था।

वीडियो एक ट्रेवल व्लॉग के रूप में बनाया गया है जिसमें नई दिल्ली से राजेंद्रनगर पटना जाने वाली ट्रेन 1294 सम्पूर्ण क्रांति सुपरफास्ट का सफर दिखाया गया है। वीडियो में 14 मिनट 46वे सेकंड पर हमें वायरल वीडियो में प्रदर्शित घटना दिखाई देती है। जिसमें TTE एक युवक को पकड़कर उससे टिकट दिखाने को कहता है और टिकट न होने की स्थिति में TTE युवक के साथ दुर्व्यवहार करता है।

हमने जब इस मामले में पूर्वी मध्य रेलवे के जन संपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार से बात की तो उन्होंने बताया कि मामले में करवाई करते हुए सम्बंधित TTE को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। यात्री के बारे मे जानकारी देते हुए उनका कहना था कि “पैसेंजर तमिलनाडु से नहीं था. यह ट्रेन केवल पटना से दिल्ली चलती हैं”।

Conclusion

हमारी पड़ताल के अनुसार वायरल वीडियो नई दिल्ली से पटना जाने वाली सम्पूर्ण क्रांति रेल का है। जिसका तमिलनाडु से जुडी घटना से कोई संबंध नहीं है।

Result: False

Our Sources

Tweet from RailwaySeva
Youtube video posted on Run on TracK
Conversation with East Central Railway PRO, Birender Kumar


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular