गुरूवार, अप्रैल 15, 2021
गुरूवार, अप्रैल 15, 2021
होमFact Checkक्या औरंगाबाद के किसान ने शुरू की हॉप शूट्स की खेती? जानिए...

क्या औरंगाबाद के किसान ने शुरू की हॉप शूट्स की खेती? जानिए पूरा सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों बिहार के एक किसान की तस्वीर हॉप शूट्स की खेती को लेकर काफी वायरल है। तस्वीर में किसान एक खेत में बैठा हुआ है और उसके आस-पास कुछ सब्जियां रखी हुई हैं। दावा किया जा रहा है कि किसान का नाम अमरेश सिंह है। जिसने बिहार के औरंगाबाद में दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हॉप शूट्स को उगाया है। इस सब्जी की कीमत 80 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए प्रति किलो है।

हॉप शूट्स की खेती

पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।


CrowdTangle
 पर मिले डाटा के मुताबिक औरंगाबाद के किसान द्वारा हॉप शूट्स की खेती करने के इस दावे को सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं। ट्विटर पर @OpIndia.com की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक्स मिले हैं। @OpIndia.com की पोस्ट को 150 रिट्वीट और 1.3k लाइक्स मिले थे। तो वहीं फेसबुक पर The Engineer Bro की तस्वीर को सबसे ज्यादा लाइक और शेयर मिले हैं।

लेख लिखे जाने तक The Engineer Bro की पोस्ट को 1.9k बार शेयर और 52k लाइक किया जा चुका था। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। ट्विटर पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। जबकि वायरल पोस्ट्स के अर्काइव लिंक को यहां और यहां पर देखा जा सकता है।

हॉप शूट्स की खेती
हॉप शूट्स की खेती

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने अपनी पड़ताल शुरू की। हमने सबसे पहले हॉप शूट्स की खेती के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें यूट्यूब पर हॉप शूट्स खेती से जुड़े कई वीडियो मिले। हमें Complete Pictures नाम के यूट्यूब चैनल पर हॉप शूट्स खेती करते हुए कुछ लोगों का एक वीडियो मिला। 

वीडियो में बताया गया है कि हॉप शूट्स खेती करने के लिए कई नियम और कानून हैं। साथ ही वीडियो में ये भी बताया गया है कि हॉप शूट्स खेती कम तापमान में ही होती है। यानी बिहार जैसी गर्म जगह पर हॉप शूट्स की खेती करना काफी मुश्किल है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें Etvbharat की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 4 अप्रैल 2021 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में किसान अमरेश सिंह द्वारा हॉप शूट्स की खेती करने का दावा गलत है। असल में अमरेश सिंह के घरवालों और आस-पास वालों को ये तक नहीं पता है कि हॉप शूट्स खेती क्या होती है। उन सभी का ये कहना है कि यहां पर ऐसी कोई खेती नहीं होती है। अमरेश सिंह की तस्वीर में दिख रही सब्जी मेथी है, न कि हॉप शूट्स।

हॉप शूट्स की खेती

छानबीन के समय हमें Lallantop की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 4 अप्रैल 2021 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक औरंगाबाद में इस तरह की कोई खेती नहीं हो रही है। खुद औरंगाबाद कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक नित्यानंद ने औरंगाबाद जाकर चेक किया है। उनका कहना है कि औरंगाबाद में हॉप शूट्स की खेती का ये दावा पूरी तरीके से गलत है। 

औरंगाबाद में हॉप शूट्स की खेती होना मुमकिन नहीं है, क्योंकि इसकी खेती करने के लिए तापमान 12 से 15 डिग्री से भी नीचे होना चाहिए। जबकि औरंगाबाद में तापमान 46 से 48 तक जाता है। उनका ये भी कहना है कि उन्होंने खेत में जाकर चेक किया है. लेकिन वहां पर मुझे हॉप शूट्स का एक भी पौधा नहीं मिला। उन्होंने वायरल दावे का खंडन किया है।

हॉप शूट्स की खेती

सर्च के दौरान Bihar Tak के यूट्यूब चैनल पर वायरल दावे से जुड़ा एक वीडियो मिला। जिसे 4 अप्रैल 2021 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में अमरेश सिंह के खेत को दिखाया गया है। साथ ही उनके आस-पास के लोगों से बातचीत की गई है। सभी ने हॉप शूट्स की खेती के इस दावे का खंडन किया है। Supriya Sahu IAS द्वारा इस ट्वीट को सबसे पहले सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था। जिसके बाद देखते ही देखते ये वायरल हो गया।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल दावा गलत है। औरंगाबाद के किसान अमरेश सिंह द्वारा हॉप शूट्स की खेती नहीं की गई है। वायरल तस्वीर में अमरेश सिंह हॉप शूट्स के साथ नहीं बल्कि मेथी के पत्तों के साथ बैठे हुए हैं।

Read More : क्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया एग्जिट पोल?

Result: Misleading

Claim Review: औरंगाबाद के किसान ने की हॉप शूट्स खेती
Claimed By: शत्रुघन सिन्हा, कांग्रेस नेता
Fact Check: False

Our Sources

YouTube – https://www.youtube.com/watch?v=D-vXKfZEngc

Etvbharat –https://react.etvbharat.com/hindi/bihar/state/bihar-aurangabad/claim-of-cultivation-of-hop-shoots-in-bihar-is-false/bh20210404181842687

Youtube – https://www.youtube.com/watch?v=6an0ee4jmnQ

Lallantop –https://www.thelallantop.com/news/bihars-farmer-amresh-singh-grows-hop-shoots-that-sells-about-rs-one-lakh-per-kg/

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular