सोमवार, अप्रैल 15, 2024
सोमवार, अप्रैल 15, 2024

होमFact Checkक्या केरल में मुस्लिम दंपत्ति ने हिन्दू लड़के से किया अपनी बेटी...

क्या केरल में मुस्लिम दंपत्ति ने हिन्दू लड़के से किया अपनी बेटी का विवाह?

व्हाट्सएप पर एक तस्वीर शेयर तेजी से वायरल है। इस तस्वीर में एक विवाहित जोड़े को मुस्लिम महिला और एक आदमी का पैर छूते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि केरल में मुस्लिम दंपत्ति ने अपनी बेटी की हिंदू लड़के से शादी कराई। इस तस्वीर को शेयर करते हुए लोग कह रहे हैं कि हिंदुओं का घर मुस्लिम समुदाय से ज्यादा सुरक्षित है। इसलिए मुस्लिम दंपत्ति ने अपनी बेटी की शादी एक सनातनी हिंदू लड़के के साथ करा दी।

मुस्लिम दंपत्ति ने अपनी बेटी की हिंदू लड़के से कराई शादी

देखा जा सकता है कि इस तस्वीर को ट्विटर और फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

मुस्लिम दंपत्ति द्वारा खुद की बेटी की शादी, हिंदू लड़के से कराए जाने का दावा करने वाली खबर का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 19 फरवरी, 2020 की एक फेसबुक पोस्ट मिली। इस पोस्ट के मुताबिक केरल के कासरगोड में मुस्लिम दंपत्ति अब्दुल्लाह और ख़ादिजा ने एक हिंदू बच्ची को गोद लिया था। यह बच्ची उस दौरान 10 साल की थी। मुस्लिम दंपत्ति ने 22 साल की उम्र में उस लड़की की हिंदू परिवार में हिंदू रीति रिवाज के साथ शादी करवाई थी।

मुस्लिम दंपत्ति ने अपनी बेटी की हिंदू लड़के से कराई शादी

अधिक जानकारी के लिए हमने गूगल कीवर्ड्स सर्च की मदद से खंगालना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमें 19 फरवरी, 2020 को Times of India द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक केरल के कासरगोड जिले में राजेश्वरी नामक बच्ची ने 7 साल की उम्र में अपने मां-बाप को खो दिया था और उस दौरान मुस्लिम दंपत्ति ने उसे गोद ले लिया। इसके बाद मुस्लिम दंपत्ति ने गोद ली हुई बच्ची की 22 साल की उम्र में एक हिंदू लड़के के साथ हिंदू रीति रिवाज के साथ शादी करवाई थी। इस रिपोर्ट में वायरल तस्वीर का भी इस्तेमाल किया गया है।

मुस्लिम दंपत्ति ने अपनी बेटी की हिंदू लड़के से कराई शादी

अधिक खोजने पर हमें India Today और News Karnataka द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक केरल में मुस्लिम दंपत्ति ने अपनी गोद ली हुई बेटी की शादी हिंदू लड़के के साथ हिंदू रीति रिवाज़ों से करवाई। इस बेटी को मुस्लिम दंपत्ति ने 7 साल की उम्र में गोद लिया था।   

मुस्लिम दंपत्ति ने अपनी बेटी की हिंदू लड़के से कराई शादी

Read More: क्या DMK अध्यक्ष स्टालिन की बेटी के घर आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान मिले 1000 करोड़ रूपए?

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि केरल में मुस्लिम दंपत्ति ने गोद ली हुई हिंदू बेटी की शादी हिंदू लड़के के साथ करवाई थी। पड़ताल में हमने पाया कि वायरल तस्वीर में नज़र आ रही लड़की बचपन से ही हिंदू थी। लोगों को भ्रमित करने के लिए भ्रामक दावा किया जा रहा है।   


Result: Misleading


Our Sources

Times of India

News Karnataka

India Today


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular