शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: अनजान लिंक पर क्लिक करने से पहले हो जाएं सावधान,...

Fact Check: अनजान लिंक पर क्लिक करने से पहले हो जाएं सावधान, ‘कौशल भारत, कुशल भारत योजना’ के नाम पर फर्जी दावा वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
”कौशल भारत कुशल भारत” केंद्र सरकार की एक योजना है, दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस योजना का लाभ लिया जा सकता है।

Fact
यह वेबसाइट और लिंक फ़र्ज़ी है। इनका उद्देश्य लोगों का निजी डाटा चुराना है।

एक वेबसाइट दावा कर रही है कि ‘कौशल भारत कुशल भारत’ केंद्र सरकार की एक योजना है। दिए गए लिंक पर ‘निशुल्क आवेदन’ कर इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। भारत सरकार से खुद को जुड़ा हुआ दिखाने के लिए वेबसाइट के एक कोने में ‘आत्मनिर्भर’ लिखा हुआ है।

हालांकि, अपनी जांच में हमने पाया कि यह वेबसाइट भारत सरकार से जुड़ी हुई नहीं है। इस वेबसाइट में किया गया दावा भी फ़र्ज़ी है। भारत सरकार अभी ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है। यह फ़र्ज़ी वेबसाइट लोगों की निजी जानकारी इकट्ठा करने का स्कैम है।

Fact Check/Verification

पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने वायरल हो रहे लिंक को खोला जो सीधा ‘निशुल्क आवेदन’ पेज पर खुलता है। यह लिंक न तो इस योजना से संबंधित जानकारी देता है और न ही कोई निर्देश, बल्कि सीधा ‘निशुल्क आवेदन’ के लिए आवेदनकर्ता की निजी जानकारी मांगता है। इस लिंक पर सिर्फ एक निर्देश है – ‘आवेदनकर्ता ध्यान दें, आपका मोबाइल नम्बर व्हाट्सएप पर एक्टिव होना चाहिए और आपका ईमेल भी सम्पूर्ण रूप से सक्रिय होना अनिवार्य है। अन्यथा आपको विभाग की ओर से सम्पूर्ण जानकारी मिलना नामुमकिन होगा, धन्यवाद।’

इस दो लाइन के निर्देश में वर्तनी की अनेक अशुद्धियाँ हैं, जो किसी आधिकारिक वेबसाइट पर होना मुश्किल है। वेबसाइट पर खुलकर आ रही जानकारी से यह स्पष्ट है कि यह लोगों की निजी जानकारी इकट्ठा करना चाहती है।

आगे हमने पाया कि यह वेबसाइट ‘gov.online’ पर समाप्त होती है, जबकि सरकारी आधिकारिक वेबसाइट ‘gov.in’ पर समाप्त होती है। ऐसा लोगों को भ्रमित करने के लिए किया गया है, ताकि लोगों को यह सरकारी वेबसाइट लगे।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए जब हमने इस वेबसाइट के डोमेन की जानकारी को WHOis पर खोजा तो पाया कि यह वेबसाइट 03.09.2023 को बनी थी और इसका पंजीकरण कर्ता देश (Registrant country) अमेरिका (US) है।

Courtesy: WHOis

जांच में आगे हमने इस वेबसाइट लिंक के URL को स्कैम डिटेक्टर पर भी चेक किया। यहाँ इसे ‘अविश्वसनीय, खतरनाक और जोखिम भरा’ बताया गया है। स्कैम डिटेक्टर ने इसे 100 में से मात्र 7.6 की रेटिंग दी है। इसके रिव्यु में उन्होंने लिखा है की सिर्फ कुछ हफ्ते पहले बनी इस वेबसाइट को विश्वसनीय नहीं माना जा सकता।

Courtesy: Scam-Detector
Curtesy: Scam-detector

अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने ‘कौशल भारत कुशल भारत योजना’ को सरकारी वेबसाइट्स पर खोजा। हमें वर्तमान में चल रही ऐसी कोई योजना नहीं मिली, जिसका नाम ‘कौशल भारत कुशल भारत योजना’ हो। हालाँकि, हमने पाया कि ‘कौशल भारत कुशल भारत’ सिर्फ स्किल इंडिया मिशन की टैगलाइन है, जिसे कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमने ‘कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय’ को संपर्क किया है, उनका जवाब आते ही स्टोरी को अपडेट किया जायेगा।

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से स्पष्ट है कि यह एक फ़र्ज़ी वेबसाइट है, जिसका किसी सरकारी योजना से कोई लेना देना नहीं है। इनका मकसद लोगों की निजी जानकारी जुटाना है।

Result-False

Our Sources
WHOis database search
Scam-detector.com

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular