गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024

होमFact Checkक्या बीजेपी के पोस्टर में नजर आ रहा व्यक्ति है खुशहाल किसान?...

क्या बीजेपी के पोस्टर में नजर आ रहा व्यक्ति है खुशहाल किसान? जानिए क्या है वायरल पोस्टर का पूरा सच

नए कृषि कानून को लेकर किसानों (farmer) में जो गुस्सा है वो किसी से छुपा नहीं है। ऐसे में किसानों (farmer) की नाराजगी को कम करने के लिए बीजेपी सोशल मीडिया का खूब सहारा ले रही है। लेकिन इसी बीच बीजेपी की एक चूक ने उसकी जमकर फजीहत करा दी है। दरअसल हाल ही में बीजेपी ने एक पोस्टर जारी किया था। जिसके जरिए वो लोगों को बता रही थी कि पंजाब में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से किसान खुश हैं।

यहां पढ़ें किसान आंदोलन से जुड़े फैक्ट चैक

इस पोस्टर में कहा गया है कि किसानों (farmer) की आय में पहले से ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है। अब वो पहले से ज्यादा खुश हैं। पोस्टर में दिख रहे व्यक्ति को पंजाब का खुशहाल किसान बताया गया है। जैसे ही बीजेपी ने ये पोस्टर जारी किया सोशल मीडिया पर जंग छिड़ गई। कोई पोस्ट में दिख रहे किसान को मॉडल-एक्टर बता रहा था, तो कोई इस शख्स को पंजाब का किसान कह रहा है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया (social media) पर वायरल हो रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए पड़ताल शुरू की। सबसे पहले पोस्टर में दिख रहे व्यक्ति के बारे में जानने के लिए खोजना शुरू किया। फेसबुक और ट्वीटर पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च करने पर हमें वायरल पोस्टर वाले शख्स का सोशल मीडिया अकाउंट प्राप्त हुआ। जिसके जरिए हमें पता चला कि इस शख्स का नाम हरप्रीत सिंह है। जो पंजाब के होशियारपुर का रहने वाला है। इसके बाद हमने हरप्रीत से फोन के जरिए बात की।

हरप्रीत ने हमें बताया कि फोटो में दिख रहे शख्स वही हैं। मगर ये फोटो आज की नहीं है। उनकी ये फोटो 6 से 7 साल पुरानी है। लेकिन फोटो को उनकी मर्जी के बिना इस्तेमाल किया गया है। साथ ही उन्होंने हमें यह भी बताया कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब उनकी मर्जी के बिना फोटो को इस्तेमाल किया गया हो। पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है। साल 2017 में कांग्रेस ने भी इस तस्वीर को बिना हरप्रीत की मर्जी के इस्तेमाल किया था। इतना ही नहीं एक बार जालंधर की सबमर्सिबल बनाने वाली कंपनी ने भी इसको हरप्रीत की मर्जी के बिना इस्तेमाल किया था। लेकिन हर बार वो बात को टाल देते थे। उन्होंने कभी लीगल एक्शन नहीं लिया।

मगर इस बार उन्होंने इस पर एक्शन लेने का फैसला किया है। क्योंकि इसे किसान आंदोलन के खिलाफ इस्तेमाल किया गया है। जबकि हरप्रीत किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं। हरप्रीत के वकील ने बीजेपी को एक लीगल नोटिस भी जारी किया है। जिसे उन्होंने हमारे साथ शेयर किया। लीगल नोटिस में कहा गया है कि, ‘इस तस्वीर को हरप्रीत की मर्जी के बगैर इस्तेमाल किया गया है। आपके इस कदम से किसानों की नजरों में हरप्रीत की छवि खराब हुई है। साथ ही वो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गए हैं, जो कि एक तरह का मानसिक उत्पीड़न है।’

हरप्रीत के लीगल नोटिस में बीजेपी से माफी मांगने के लिए भी कहा गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि सभी के सामने इस बात को साफ किया जाये कि उनकी मर्जी के बिना इस तस्वीर को इस्तेमाल किया गया है। ताकि उनकी छवि किसानों के सामने साफ हो सके।

सोशल मीडिया पर हरप्रीत की फोटो को लेकर यह भी दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर स्टॉक इमेज पर है। जिसके कारण बीजेपी ने इस तस्वीर को इस्तेमाल किया है। हरप्रीत ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर ट्वीट कर इस दावे को गलत बताया है। उन्होंने कहा है कि वो अपनी फोटो को कहीं भी नहीं बेचते हैं।

हरप्रीत के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए हमने हरप्रीत के ट्वीटर और फेसबुक अकाउंट को खंगाला। जिसके मुताबिक हरप्रीत सिंह किसान (farmer) और एक पंजाबी अभीनेता हैं। वो दोस्तों के बीच हार्प फार्मर के नाम से मशहूर हैं। उन्होंने यही नाम अपने ट्वीटर और फेसबुक का भी रखा हुआ है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी इस तस्वीर का विरोध किया है।

https://www.facebook.com/TheHarpFarmer/posts/227881648701599

हरप्रीत ने सॉफ्टवेयर इंजिनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री ले रखी है। पंजाब के बाकी किसानों (farmer) की तरह वो भी नए किसान (farmer) बिल से खुश नहीं हैं। इसलिए वो कृषि कानून के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन में शामिल होने के लिए कुछ दिन पहले ही दिल्ली आये थे और अब वो इस आंदोलन में किसानों (farmer) के साथ खड़े हैं।

सोशल मीडिया पर मामला गर्माने के बाद बीजेपी ने अपने फेसबुक अकाउंट से इस तस्वीर को डिलीट कर दिया है। इस तस्वीर की जगह बीजेपी ने दूसरी तस्वीर को अपलोड किया है। जिसको आप नीचे देख सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ इस पूरे मामले को लेकर पंजाब बीजेपी चीफ अश्विनी शर्मा का कहना है कि मुझे इस बारे में जानकारी मिली है, मैं इसे चेक करूंगा।

https://www.facebook.com/520972198086866/posts/1628531053997636/

Conclusion

हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल दावा गलत है। बीजेपी ने जिस व्यक्ति को किसान बनाकर अपने पोस्टर में जगह दी है असल में वह खुद किसान आंदोलन का समर्थन कर रहा है।

Result: Misleading

Our Sources

Telephonic contact

Facebook – https://www.facebook.com/TheHarpFarmer/posts/227881648701599

twitter – https://twitter.com/AmberKaurFarmer/status/1341380304221532170

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular