शनिवार, जून 15, 2024
शनिवार, जून 15, 2024

होमFact Checkक्या फिल्म सड़क-2 के ट्रेलर को मिले डिसलाइक के चलते भड़क गए...

क्या फिल्म सड़क-2 के ट्रेलर को मिले डिसलाइक के चलते भड़क गए महेश भट्ट? पुरानी वीडियो क्लिप गलत दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया पर महेश भट्ट की एक वीडियो बहुत तेज़ी से वायरल हो रही है। इस वीडियो में फिल्म निर्देशक महेश भट्ट किसी इवेंट के मंच पर गुस्से में बोलते हुए नज़र आ रहे हैं। वीडियो को देखने पर लग रहा है कि महेश भट्ट मीडियाकर्मी द्वारा पूछे गए किसी सवाल पर भड़क रहे हैं। 45 सेकेंड की इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि सड़क-2 फिल्म के ट्रेलर पर 90 लाख डिसलाइक के बाद महेश भट्ट पागल हो गए हैं। महेश भटट् के साथ पत्नी सोनी राजदान बगल में बैठी हुई नज़र आ रही है और आलिया भट्ट उनको शांत कराने की कोशिश कर रही हैं।

वायरल दावे के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://twitter.com/Dheeraj_sansare/status/1296709190501584896?s=20

देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को फेसबुक पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से मिले कुछ कीफ्रेम्स को हमने Yandex Search किया। पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से मिले कुछ कीफ्रेम्स को हमने Yandex Search किया। पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले।

पड़ताल के दौरान हमें Economic Times और Entertainment Fabula के आधिकारिक YouTube चैनल पर अपलोड की गई 51 मिनट की एक वीडियो मिली। यह वीडियो यूट्यूब पर 4 दिसंबर, 2019 को अपलोड की गई थी।

वीडियो को देखने पर साफ पता लग रहा है कि यह वीडियो उसी कार्यक्रम का है। असली वीडियो में से 46 मिनट के बाद वाले हिस्से को सोशल मीडिया पर अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें 10 दिसंबर, 2019 को Hindustan Times द्वारा प्रकाशित की गई एक मीडिया रिपोर्ट मिली।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें 10 दिसंबर, 2019 को Hindustan Times द्वारा प्रकाशित की गई एक मीडिया रिपोर्ट मिली।

लेख के मुताबिक महेश भट्ट की बेटी शाहीन भट्ट ने पिछले साल (UN) Happier नाम की एक किताब लिखी थी। वायरल वीडियो उसी किताब की लॉन्चिंग की है।  

मशहूर बॉलीवुड फोटोग्राफर Viral Bhayani ने भी अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर वीडियो को साझा किया है।

https://www.instagram.com/p/B5xE_HsnkUK/?utm_source=ig_embed&utm_campaign=embed_video_watch_again

नीचे तस्वीर में देखा जा सकता है कि 12 अगस्त, 2020 को रिलीज हुए Sadak 2 के ट्रेलर को अब तक 12 मिलियन लोग नापसंद (Dislike) कर चुके हैं।

नीचे तस्वीर में देखा जा सकता है कि 12 अगस्त, 2020 को रिलीज हुए Sadak 2 के ट्रेलर को अब तक 12 मिलियन लोग ना पसंद (Dislike) कर चुके हैं।

नीचे YouTube वीडियो में Sadak 2 के ऑफिशियल ट्रेलर को भी देखा जा सकता है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि पिछले साल की वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि 4 दिसंबर, 2019 की यह वीडियो शाहीन भट्ट द्वारा लिखी गई किताब (UN) Happier की लॉन्चिंग की है।  


Result: Misleading


Our Sources

Economic Times https://www.youtube.com/watch?v=wHVsSmjbsgE&feature=emb_title

Hindustan Times https://www.hindustantimes.com/bollywood/alia-bhatt-tries-to-calm-down-dad-mahesh-as-he-loses-cool-at-daughter-s-book-launch-watch-video/story-Nk6MEpkNB9uMKEsB1kVEfP.html

Instagram https://www.instagram.com/p/B5xE_HsnkUK/?utm_source=ig_embed&utm_campaign=embed_video_watch_again


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular