शनिवार, जून 22, 2024
शनिवार, जून 22, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या रतन टाटा देंगे अफगानी क्रिकेटर राशिद खान को 10...

Fact Check: क्या रतन टाटा देंगे अफगानी क्रिकेटर राशिद खान को 10 करोड़ रुपए? वायरल दावा फ़र्ज़ी है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
उद्योगपति रतन टाटा ने अफगानिस्तान के क्रिकेटर राशिद खान का जुर्माना भरने का किया ऐलान.

Fact
वायरल दावा फ़र्ज़ी है, रतन टाटा ने खुद ट्वीट करके इसका खंडन किया है.

सोशल मीडिया पर अफगानिस्तान के क्रिकेटर राशिद खान को लेकर एक दावा वायरल हो रहा है. वायरल दावे में कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के खिलाफ मैच के बाद भारत का झंडा लेकर घूमने की वजह से राशिद खान पर आईसीसी ने 55 लाख रुपए का जुर्माना लगा दिया. इसके बाद उद्योगपति रतन टाटा ने राशिद खान का जुर्माना खुद भरने का ऐलान करते हुए 10 करोड़ देने की बात कह दी.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है, रतन टाटा ने खुद ट्वीट करके इसका खंडन किया है.

बीते 23 अक्टूबर को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान के बीच हुए क्रिकेट मैच में पाक को शिकस्त मिली. पाकिस्तान ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 282 रन बनाए. वहीं, अफ़ग़ानिस्तान ने दो विकेट खोकर ही 283 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया.  

फ़ेसबुक पर वायरल दावे से जुड़े से कई पोस्ट मौजूद हैं. पोस्ट में मौजूद कैप्शन में लिखा हुआ है, “अफगानिस्तान की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत के बाद राशिद खान सुर्खियों मे है. जिन्होंने जीत के बाद ग्राउंड पर तिरंगा लहराया था. अब कहा जा रहा है कि पाकिस्तान द्वारा शिकायत करने पर icc ने राशिद पर 55लाख का जुर्माना लगाया है. इस मामले को लेकर मशहूर बिजनेस मैन रत्न टाटा ने उदारता दिखाते हुए जुर्माने की राशि खुद भरने का एलान कर दिया है”.

Courtesy: FB/dilip.evney.52

Fact Check/Verification

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले संबंधित कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया. इस दौरान हमें ऐसी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें वायरल दावे का ज़िक्र किया गया हो.

इसके बाद हमने उद्योगपति रतन टाटा के आधिकारिक X हैंडल को खंगाला तो हमें 30 अक्टूबर 2023 को किया गया एक ट्वीट मिला. इस ट्वीट में उन्होंने राशिद खान के नाम का जिक्र नहीं किया है, लेकिन ऐसी किसी भी खबर को फर्जी बताया है.

Courtesy: X/RNTata2000

अंग्रेज़ी में किए गए ट्वीट में रतन टाटा ने लिखा था, “मैंने आईसीसी या किसी भी क्रिकेट फैकल्टी को कभी भी किसी खिलाड़ी पर जुर्माना लगाने या इनाम देने का कोई सुझाव नहीं दिया है. मेरा क्रिकेट से कोई संबंध नहीं है. कृपया इस तरह के व्हाट्सएप्प फॉरवर्ड और वीडियोज पर तब तक भरोसा ना करें, जब तक वे मेरे आधिकारिक प्लेटफॉर्म से न किए जाएं”.

इसके बाद हमने तिरंगा लेकर घूमने वाले दावे की भी पड़ताल की, लेकिन हमें ऐसी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली, जबकि आमतौर पर ऐसा नहीं होता है कि इस तरह की ख़बर मीडिया का हिस्सा न बने.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है, रतन टाटा ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है.

Result- False

Our Sources
Ratan Tata X account: Tweet on 30th Oct 2023

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular