गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024

होमFact Checkअमेरिका के रेस्टोरेंट में पिज्जे पर थूकने वाले युवक की तीन साल...

अमेरिका के रेस्टोरेंट में पिज्जे पर थूकने वाले युवक की तीन साल पुरानी वीडियो क्लिप भ्रामक दावे के साथ की गई शेयर

सोशल मीडिया पर चार सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो में एक युवक को किसी रेस्टोरेंट के किचन में पिज्जा बनाते हुए देखा जा सकता है। पिज्जा बना रहा युवक पहले पिज्जा बेस पर थूकता है फिर उसे सॉस से ढक देता है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो लंदन के एक रेस्टोरेंट की है और खाने पर थूकने वाला व्यक्ति अल्जीरिया से आया एक मुस्लिम शरणार्थी है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है। 

देखा जा सकता है कि इस पोस्ट को ट्विटर और फेसबुक पर अलग-अलग यूजर्स  द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

रेस्टोरेंट में पिज्जा पर थूक रहा युवक।

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को YouTube पर भी शेयर किया जा रहा है। 

Fact Check/Verification

रेस्टोरेंट में खाने पर थूकते हुए युवक की वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search की सहायता से खोजने पर हमें CBS Sports, LAD Bible और Fox47News द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक वायरल वीडियो में नज़र आ रहे शख्स का नाम जेलोन केरली (Jaylon Kerley) है। जेलोन अमेरिका के डेट्रायट (Detroit) शहर के एक रेस्टोरेंट में पिज्जा बनाने का काम करता था।   

रेस्टोरेंट में पिज्जा पर थूक रहा युवक।

YouTube पर सर्च करने पर हमें Fox 4 News और CBS Miami के आधिकारिक चैनल पर 25 सितंबर, 2018 को अपलोड की गई वीडियोज मिली। इन वीडियोज के मुताबिक जेलोन (Jeylon Kerley) अमेरिका के डेट्रायट शहर (Detroit) के एक रेस्टोरेंट में काम करता था। जेलोन की इस हरकत के बाद से उसे नौकरी से निकाल दिया गया था और सेशन कोर्ट में इसके खिलाफ मुकदमा भी चला था। इसके साथ-साथ युवक पर 10 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया था। 

इससे पहले भी हम इस तरह के कई दावों को डिबंक कर चुके हैं। जिसको आप यहां और यहां पढ़ सकते हैं। 

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि यह घटना 2018 की अमेरिका के डेट्रायट शहर के एक रेस्टोरेंट की है। लोगों को भ्रमित करने के लिए तीन साल पुरानी वीडियो को अभी का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि किसी भी मीडिया रिपोर्ट में वायरल वीडियो में नज़र आ रहे शख्स के धर्म के बारे में कोई ज़िक्र नहीं किया गया है।   


Result: False


Our Sources

LAD Bible https://www.ladbible.com/news/news-viral-clip-shows-restaurant-worker-spitting-on-customers-pizza-20180924 

CBS Sports https://www.cbssports.com/mlb/news/police-charge-detroit-tigers-stadium-employee-who-spit-on-pizza-in-instagram-video/ 

Fox47News https://www.fox47news.com/news/man-in-viral-comerica-pizza-spitting-video-pleads-guilty-to-felony 

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=K2k49ehPS8M 


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular