मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
मंगलवार, अप्रैल 30, 2024

होमFact CheckFact Check: केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया पर जूता फेंके जाने की घटना...

Fact Check: केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया पर जूता फेंके जाने की घटना का सात साल पुराना वीडियो हालिया दिनों का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया पर फेंका गया जूता.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो सात साल पुराना है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें केंद्र सरकार में मंत्री मनसुख मंडाविया के भाषण देने के दौरान एक युवक भारत माता की जय के नारे लगाते हुए उनपर जूता फेंकता हुआ दिखाई दे रहा है. वीडियो को हालिया दिनों का बताकर शेयर किया जा रहा है.

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो 2017 का है, जब तत्कालीन पाटीदार आरक्षण आंदोलन के एक सदस्य भावेश सोनानी ने भावनगर में केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया पर जूता फेंका था.

वायरल वीडियो 10 सेकेंड का है, जिसमें केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया एक स्टेज पर खड़े होकर भाषण देते नज़र आ रहे हैं. तभी इस दौरान एक युवक वहां मौजूद लोगों के बीच आकर ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ का नारा लगाकर अपना जूता उतारकर मंडाविया पर फेंक देता है. इसके बाद वहां मौजूद लोग उस युवक को पकड़ लेते हैं.

इस वीडियो को समाजवादी पार्टी के नेता आई पी सिंह ने हालिया दिनों का बताकर अपने वेरिफाईड X अकाउंट से शेयर करते हुए लिखा है, “केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया पर चप्पल जूते चल रहे हैं.सनद रहे ये गुजरात में पशु प्रजनन केंद्र पर पशु चिकित्सक के सहयोगी रहे हैं मोदी ने इन्हें देश का स्वास्थ्य मंत्री बना दिया.”

   Courtesy: X/IPSinghSp

इसके अलावा, यह वीडियो इसी तरह के दावे से कई अन्य वेरिफाईड X अकाउंट से भी शेयर किया गया है. (आर्काइव यहां देखें.)

Fact Check/ Verification

Newschecker ने सबसे पहले वायरल वीडियो के कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. इस प्रक्रिया में हमें NDTV इंडिया की वेबसाइट पर 29 मई 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो मौजूद है.

Courtesy: NDTV

वीडियो रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, 28 मई 2017 को पाटीदार अनामत आंदोलन समिति से जुड़े एक कार्यकर्ता भावेश सोनाणी ने केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया पर जूता फेंका था. जिस समय मंडाविया पर जूता फेंका गया उस दौरान वह भाषण दे रहे थे. जूता फेंके जाने की घटना के बाद पुलिस ने भावेश सोनाणी के खिलाफ मुक़दमा भी दर्ज किया था.

पड़ताल के दौरान हमें एबीपी लाइव की वेबसाइट पर भी 29 मई 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी बताया गया है कि 28 मई 2017 को हार्दिक पटेल के नेतृत्व वाली पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के भावनगर जिले के संयोजक भावेश ने वल्लभीपुर नगर में एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया पर जूता फेंक दिया था. हालांकि, जूता मंच से थोड़ा पहले ही गिर गया था. इस घटना के बाद पुलिस ने भावेश को गिरफ्तार कर लिया था और उसके खिलाफ आईपीसी की घारा 353 एवं 186 के तहत मामला दर्ज किया गया था. इस रिपोर्ट में भी वायरल वीडियो से जुड़े दृश्य फीचर इमेज के रूप में मौजूद थे.

Courtesy: ABP

इसके अलावा, हमें समाचार एजेंसी भाषा के हवाले से नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वही सब जानकारी दी गई है जो ऊपर रिपोर्ट्स में मौजूद है.

Courtesy: NBT

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया पर जूता फेंके जाने की घटना का यह वीडियो करीब सात साल पुराना है.

Result: Missing Context

 Our Sources
Video Report by NDTV INDIA on 29th May 2017
News Report by ABP on 29th May 2017
Article Published by NBT on 28th May 2017

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular