बुधवार, मई 1, 2024
बुधवार, मई 1, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की पुनः परीक्षा की तारीखों...

Fact Check: क्या यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की पुनः परीक्षा की तारीखों का नोटिस निकल गया है? यहाँ जानें सच

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
यूपी पुलिस के कॉन्स्टेबल भर्ती की पुनः परीक्षा 20 और 21 जून को होंगी।

Fact
अपनी जांच में हमने पाया कि यह दावा फ़र्ज़ी है। यूपी पुलिस की ओर से पुनः परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है।

सोशल मीडिया पर एक नोटिस के साथ यह दावा किया जा रहा है कि यूपी पुलिस की ओर से कॉन्स्टेबल भर्ती की पुनः परीक्षा 20 और 21 जून को करने का ऐलान किया गया है। हालांकि अपनी जांच में हमने पाया है कि यह दावा फ़र्ज़ी है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है।

यूपी में 60,244 पुलिस पदों पर भर्ती के लिए 17 और 18 फरवरी को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा परीक्षा आयोजित कराई गई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 48,17,441 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा के बाद से सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने का दावा वायरल हो रहा था और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा नेता अखिलेश यादव ने भी एक्स (Twitter) पोस्ट के जरिये पेपर लीक पर सवाल उठाये थे। इन सवालों के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने 24 फरवरी 2024 को इस परीक्षा को रद्द कर छः महीने के भीतर पुनः करने की घोषणा की है।

कई सोशल मीडिया पोस्ट में कथित तौर पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के हवाले से एक नोटिस शेयर किया गया है। कथित तौर पर 28 फरवरी 2024 को जारी हुए इस नोटिस में बताया गया है कि जिन पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती-2023 के अंतर्गत दिनांक 17-02-2024 एवं 18-02-2024 की ऑफलाइन परीक्षा को बोर्ड द्वारा निरस्त किया गया था।उनका पुनः आयोजन अब दिनांक 20-06-2024 एवं 21-06-2024 को किया जाना है।

इस दावे के साथ शेयर किये गए कई सोशल मीडिया पोस्ट को यहाँ, यहाँ , यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Courtesy : fb /Sonu Pandit

Fact Check/Verification

इस दावे की जांच के लिए सबसे पहले हमने यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की पुनः परीक्षा 20 और 21 जून को होने के नोटिस को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की आधिकारिक वेबसाइट पर ढूंढा। लेकिन इसमें हमें कोई सफलता नहीं मिली।

जांच में आगे हमने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) के ऑफिशियल एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर इस नोटिस को ढूंढा। परिणाम में हमें बोर्ड द्वारा 29 फरवरी 2024 का एक पोस्ट मिला जहां पुनः भर्ती परीक्षा को लेकर वायरल हो रहे नोटिस को फर्जी बताया गया है।

पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि ‘आरक्षी भर्ती-23 की लिखित परीक्षा के संबंध में फर्जी पत्र वायरल किया जा रहा है। इस प्रकार का कोई पत्र/सूचना बोर्ड द्वारा जारी नहीं की गई है। परीक्षा संबंधी सूचना बोर्ड की वेबसाईट http://uppbpb.gov.in एवं आधिकारिक X हैंडल @Upprpb पर विज्ञप्ति सहित प्रकाशित की जाएगी।’

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि यूपी पुलिस की ओर से कॉन्स्टेबल भर्ती की पुनः परीक्षा 20 और 21 जून को होने का फर्जी नोटिस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है।

Result: False

Sources
Official website of Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board.
Official X handle of Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular