शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact Checkक्या चालान काटने पर मुस्लिम युवकों द्वारा पीटे गए बरेली पुलिस के...

क्या चालान काटने पर मुस्लिम युवकों द्वारा पीटे गए बरेली पुलिस के जवान?

सोशल मीडिया पर 43 सेकेंड का एक वीडियो वायरल है। इस वीडियो में कुछ लोगों की भीड़ बीच सड़क पर पुलिसकर्मियों को बेरहमी से पीटती हुई नज़र आ रही है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के बरेली में चालान काटने पर मुस्लिमों ने पुलिस की बेरहमी से पिटाई कर दी।  

पुलिस के जवानों की पिटाई का वीडियो फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

चालान काटने

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

चालान काटने

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID टूल की मदद से वीडियो को कीफ्रेम्स में बदला। एक कीफ्रेम को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें दैनिक भास्कर के YouTube चैनल पर एक वीडियो क्लिप मिली। यह क्लिप 23 मार्च 2021 को चैनल पर अपलोड की गई थी।

वीडियो के डिस्क्रिप्शन (विवरण) के मुताबिक, यह घटना फरवरी 2021 में भरतपुर और हरियाणा की सीमा के पास जुरहरा कस्बे में हुई थी। पुलिस की जीप से टक्कर होने के बाद गुस्साई भीड़ ने जवानों को बेरहमी से पीटा था। गुस्साए लोगों ने पुलिसकर्मियों की वर्दी को भी फाड़ दिया था।

गूगल कीवर्ड सर्च की मदद से खंगालने पर हमें दैनिक भास्कर और ETV Bharat द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक वायरल वीडियो राजस्थान के भरतपुर जिले का है। दरअसल वीडियो में दिख रहे पुलिस के जवान एक प्रेमी युगल के भागने के बाद जिले में तफ्तीश करने गए थे। जहाँ बाजार से गुजरते वक्त पुलिस की गाड़ी एक दूसरी गाड़ी से टकरा गई थी। इसको लेकर पुलिसकर्मियों और दूसरी गाड़ी के युवकों में कहासुनी हो गई थी। यह मामला इतना बढ़ गया कि युवकों ने बीच सड़क पर पुलिसकर्मियों की पिटाई कर दी। खबर में कहीं भी यह बात नहीं लिखी गई है कि पुलिसकर्मियों के साथ हुई मारपीट में मुसलमान युवक शामिल थे।

चालान काटने

Read More: क्या शहीद भगत सिंह की है कोड़े की मार खाते हुए यह वायरल तस्वीर?

YouTube खंगालने पर हमें Rajasthan Tak चैनल पर 27 मार्च 2021 को अपलोड की गई यह वीडियो मिली। इसके मुताबिक भरतपुर जिले में गाड़ी की टक्कर होने पर कुछ युवकों द्वारा सड़क पर हरियाणा के पुलिसकर्मियों को बेरहमी से पीटा गया था। युवकों ने हरियाणा पुलिस के जवानों को लाठी-डंडों, लात और घूसों से पीटा था। जबकि सड़क किनारे मौजूद हज़ारों लोग जवानों को बचाने के लिए आगे नहीं आए। लगभग दो महीने पुरानी इस वीडियो को बरेली का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।   

अधिक जानकारी के लिए हमने गूगल पर अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से यह खोजने का प्रयास किया कि, क्या बरेली में भी इस तरह की कोई घटना हुई है? खोज के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई परिणाम नहीं मिला।

चालान काटने

ट्विटर खंगालने पर हमें 25 मई 2021 को Bareilly Police (बरेली पुलिस) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। बरेली पुलिस ने वायरल पोस्ट का खंडन करते हुए बताया इस वीडियो का बरेली से कोई लेना-देना नहीं है। बरेली में इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में पता चला कि हरियाणा के पुलिसकर्मियों के पिटाई का तीन महीने पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि बरेली में इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है। साथ ही वायरल वीडियो में कोई भी साम्प्रदायिक एंगल नहीं है।


Result: False


Our Sources

Dainik Bhaskar

Rajasthan Tak

दैनिक भास्कर

ETV Bharat

Bareilly Police


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular