गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact Checkशॉपिंग वेबसाइट Myntra द्वारा नहीं बनाया गया द्रौपदी के चीरहरण का वायरल...

शॉपिंग वेबसाइट Myntra द्वारा नहीं बनाया गया द्रौपदी के चीरहरण का वायरल हो रहा चित्र

सोशल मीडिया पर ई-कॉमर्स वेबसाइट Myntra का बाहिष्कार करने की मांग की जा रही है। दरअसल ट्विटर और फेसबुक पर #boycottmyntra ट्रैंड कर रहा है और इस शॉपिंग साइट को अनइंस्टॉल करने की मांग हो रही है। जिसका कारण एक विज्ञापन है जिसमें कृष्ण और द्रौपदी की तस्वीर साझा की गई है। दावा किया जा रहा है कि इन्होंने हिंदू धर्म का मजाक उड़ाया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

फेसबुक पर भी अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/permalink.php?story_fbid=1252700041776029&id=100011081342596

Fact Checking/Verification

#BoycottMyntra टैग के साथ वायरल हो रहे पोस्टर की सत्यता जानने के लिए हमने खोज करनी शुरु की। Google Reverse Image Search की मदद से हमें कई परिणाम मिले।

शॉपिंग वेबसाइट Mynta द्वारा नहीं बनाया गया द्रौपदी के चिरहरण का चित्र

पड़ताल के दौरान हमें 26 अगस्त 2016 को GADGETS NOW और BuzzFeed द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक शॉपिंग वेबसाइट Myntra ने यह पोस्टर नहीं बनाया है। दरअसल यह पोस्टर Scroll Droll नामक एक कंटेंट क्रिएटिंग वेबसाइट ने बनाया था।

शॉपिंग वेबसाइट Mynta द्वारा नहीं बनाया गया द्रौपदी के चिरहरण का चित्र

अधिक खोजने पर हमें 26 अगस्त 2016 का ScrollDroll द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में स्कॉलड्रोल ने माफी मांगी है।

नीचे ScrollDroll द्वारा किए गए दूसरे ट्वीट को भी देखा जा सकता है जिसमें उन्होंने कहा है कि Myntra का इस पोस्टर से कोई लेना-देना नहीं है। वायरल पोस्टर की सारी जिम्मेदारी हम अपने ऊपर लेते हैं।  

पड़ताल के दौरान हमें Myntra के आधिकारिक हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। जिसमें वो दावा कर रहे हैं कि वायरल पोस्टर हमारी जानकारी और हमारी सहमति के बिना किसी तीसरी पार्टी द्वारा बनाई गई है। हम इस मुद्दे पर कानूनी कार्रवाई करेंगे और वायरल पोस्टर को हटा दिया गया है।

शॉपिंग वेबसाइट Mynta द्वारा नहीं बनाया गया द्रौपदी के चिरहरण का चित्र

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्टर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वायरल पोस्ट 4 साल पुराना यानि 26 अगस्त 2016 का है। वायरल पोस्ट को शॉपिंग वेबसाइट Myntra द्वारा नहीं बनाया गया था बल्कि ScrollDroll द्वारा यह पोस्टर बनाया गया था। लोगों को भ्रमित करने के लिए चार साल पुराने पोस्टर को अभी का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: False


Our Sources

GADGETS NOW: https://www.gadgetsnow.com/social/BoycottMyntra-But-Myntra-has-nothing-to-do-with-that-Lord-Krishna-ad/articleshow/53871216.cms

BuzzFeed: https://www.funnyist.com/andreborges/everyones-mad-at-myntra-for-using-hindu-gods-in-an-ad-but-my

Myntra: https://twitter.com/myntra/status/769003512273350657

ScrollDroll Twitter: https://twitter.com/ScrollDroll/status/768891536121573377


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular